24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: भागलपुर में 7 डिग्री से भी नीचे गिरा पारा, बिहार में बढ़ी कनकनी, जानिए किस दिन से बढ़ेगी ठंड..

Bihar Weather Report: बिहार में ठंड बढ़ने लगी है. भागलपुर के सबौर का पारा 7 डिग्री से भी नीचे गिर गया है जिससे कनकनी का एहसास लोगों को होने लगा. मौसम विभाग ने बताया है कि अभी ठंड से राहत नहीं मिलेगी. जानिए क्या है अपडेट..

Bihar Weather Report: बिहार में अगले पांच दिनो तक कनकनी से लोगो को राहत मिलने की उम्मीद नही है. वहीं, राज्य के अधिकांश हिस्सो में सुबह में कोहरा छाया रहेगा. जिससे लोगो को सुबह में और तेज ठंड महसूस होगी. मौसम विज्ञान केद्र के मुताबिक पटना, भोजपुर, रोहतास, गया, छपरा, मुजफफरपुर, दरभंगा, भागलपुर सहित अन्य जिलों के अधिकतम व न्यूनतम तापमान में बदलाव देखने को मिलेगा. दिन में मौसम साफ रहने के बाद रात के तापमान मे अधिक ठंड महसूस होगी. अगले पांच दिनो तक मौसम का इसी तरह का रहेगा.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान..

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 18 दिसंबर से दिन के तापमान में गिरावट होने की संभावना है. ऐसे मे कनकनी बढ़ सकती है. बिहार मे अभी भी पछुआ हवा चल रही है. ऐसे में शाम के बाद अचानक से ठंड और हल्की हवा बढ रही है. 20 दिसंबर के बाद दिन के तापमान के साथ ही रात के तापमान मे गिरावट हो सकती है. पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे कम न्यूनतम तापमान सबौर का 6.5 डिग्री सेल्सियस रहा. वही, सबसे अधिक अधिकतम तापमान खगड़िया का 26 डिग्री सेल्सियस रहा.

सबसे अधिक तापमान खगड़िया और सबसे कम तापमान सबौर का रहा

शनिवार को पटना का न्यूनतम तापमान 25.6, अधिकतम 10.2 डिग्री, गया 24.4 और 7.5 डिग्री, भागलपुर 23.1 और 11.0 डिग्री, पूर्णिया 24.2 और 11.0 डिग्री, बाल्मिकीनगर 22.8 और 11.5 डिग्री, मुजफ्फरपुर 22.0 और 11.8 डिग्री छपरा 23.4 और 11.8 डिग्री, दरभंगा 25.0 और 11.6 डिग्री, सुपौल 23.8 और 12.0 डिग्री, फारबिसगंज 25.2 और 13.2 डिग्री, सबौर 24.8 और 6.5 डिग्री तापमान रहा. वहीं, बिहार का औसतन अधिकतम तापमान 24.5 व न्यूनतम 10.2 डिग्री दर्ज किया गया है.

Also Read: VIDEO: बिहार में इस दिन से बढ़ेगी सर्दी, मौसम विभाग ने बताया क्यों नहीं पड़ रही कड़ाके की ठंड..
भागलपुर में पछिया का असर, 7 डिग्री से नीचे गया सबौर का पारा

भागलपुर जिले में पछिया हवा के कारण ठंडक का असर बढ़ता ही जा रहा है. शनिवार तड़के सुबह न्यूनतम तापमान कम होकर 6.5 डिग्री रहा. धूप निकलने के बाद ठंड से थोड़ी राहत मिली. दोपहर दो बजे अधिकतम तापमान एक अंक गिरकर 24.6 डिग्री तक पहुंचा. शाम होते ही फिर से सर्द हवाओं से कंपकंपी बढ़ गयी. 17 से 21 दिसंबर के बीच भागलपुर जिले में तापमान में कमी बनी रहेगी. दिन में धूप निकलेगी. आसमान में हल्के बादल छाये रहेंगे. इस दौरान बारिश की संभावना नहीं है. सुबह में हल्की धुंध रह सकती है. आसमान साफ रहेगा, इस दौरान पश्चिमी हवा चलने की संभावना है. हवा की औसत गति एक से तीन किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है. बीएयू के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के अनुसार किसान अपने खेतों में गेहूं, मक्का व सब्जियों की सिंचाई करें. इधर, शनिवार को भी जिले की आबोहवा काफी खराब रही. मायागंज इलाके का अधिकतम वायु गुणवत्ता सूचकांक 454 तक पहुंच गया. हवा में सूक्ष्म धूल व प्रदूषित कणों की मात्रा काफी बढ़ गयी. इससे सांस व एलर्जी के मरीजों की परेशानी काफी बढ़ गयी. वातावरण में धुंध के कारण प्रदूषण की मात्रा बढ़ गयी है.

उत्तर बिहार में शनिवार को कड़क ठंड

 मुजफ्फरपुर में इस साल का सबसे ठंडा दिन शनिवार रहा. पूसा के डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के उच्च अध्ययन केंद्र के आंकड़ों में अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 8.5 रिकॉर्ड किया गया. शुक्रवार की अपेक्षा 1.7 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी. सुबह में आर्द्रता 97 और दोपहर दो बजे के बाद 54 फीसदी रहा. पछिया हवा चलने के कारण सुबह में धूप निकलने के बाद भी कनकनी रही. दोपहर के बाद कनकनी बढ़ती गयी. रात में हवा तेज चलने के कारण न्यूनतम तापमान और कम होता गया. ठंड बढ़ने के कारण रात में बाजार में भीड़ कम रही. कई लोगों ने ठंड के इस सीजन में पहली बार हीटर का उपयोग किया. कई घरों में अलाव भी जला. वहीं चौक-चौराहों पर भी लोग अलाव जला कर बैठे दिखे. मौसम विभाग का पूर्वानुमान मानें तो आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ेगी. न्यूनतम तापमान और नीचे जायेगा.

सीमांचल में शाम होते ही पछिया हवा ने बढ़ायी कनकनी

सीमांचल में मौसम अब धीरे-धीरे करवट बदल रहा है. सर्दी का सितम भी परवान चढ़ने लगा है. अलबत्ता धूप निकलने के कारण दिन का मौसम खुशगवार रह रहा है जबकि शाम होते ही सर्द हवाएं कंपकपी पैदा कर रही है. धूप निकलने से लोग बाहर रह कर कामकाज निबटाते हैं पर शाम होते ही ठंड और गलन बढ़ने पर फिर लोग घर और अलाव की तरफ रुख कर लेते हैं. शनिवार को पूर्णिया का मौसम कुछ इसी तरह का रहा. सड़कों पर दिन में रहने वाली चहल-पहल शाम होने के बाद गायब हो गयी. शाम होते ही पछिया हवा के कारण कनकनी बढ़ गयी. इस बीच शनिवार को पूर्णिया में मौसम का अधिकतम तापमान 24.0 एवं न्यूनतम तापमान 11.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. मौसम विभाग की मानें तो रविवार की सुबह कोहरे की धुंध छायी रहेगी जबकि दिन में आसमान साफ रहेगा.

सीमांचल का मौसम कैसा रहेगा?

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटे के बाद मौसम में बदलाव का पूर्वानुमान है. इस बीच सुबह कोहरे का असर रहेगा पर मंगलवार को आसमान में बादलों के मंडराने की संभावना है. हालांकि मौसम विभाग ने बारिश की कोई संभावना नहीं बतायी है पर पूर्वानुमान में ठंड बढ़ने का संकेत दिया है. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक आसमान साफ और मौसम शुष्क रहेगा. इस बीच पछिया हवा के कारण कनकनी बरकरार रह सकती है जबकि न्यूनतम तापमान बढ़ सकता है लेकिन अधिकतम तापमान में गिरावट आ सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें