29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड के इन इलाकों में कल से चलेगी शीतलहर, जानें आपके शहर का कैसा रहेगा मौसम

झारखंड के पश्चिमी तथा निकटवर्ती मध्य भागों में कहीं-कहीं शीतलहर चलने की संभावना है. राजधानी रांची का तापमान घटकर छह डिग्री रह जाने का अनुमान है. मौसम केंद्र ने बताया है कि 18 दिसंबर को रांची और इसके आसपास के इलाके का अधिकतम तापमान 24 डिग्री से घटकर 21 डिग्री हो जाने का अनुमान है.

झारखंड में मौसम का मिजाज बदल रहा है. कई इलाकों में शीतलहर की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के रांची स्थित मौसम केंद्र के प्रमुख अभिषेक आनंद ने प्रभात खबर (prabhatkhabar.com) को बताया कि प्रदेश में 18 और 19 सितंबर को कुछ जगहों पर शीतलहर की संभावना है. उन्होंने बताया कि सुबह में कोहरा या धुंध छाया रहेगा. बाद में आसमान साफ रहेगा. मौसम भी शुष्क रहेगा. मौसम केंद्र के प्रमुख ने यह भी कहा है कि आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट हो सकती है. इसकी वजह से ठंड बढ़ेगी. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि 18, 19 और 20 दिसंबर को झारखंड के पश्चिमी तथा निकटवर्ती मध्य भागों में कहीं-कहीं शीतलहर चलने की संभावना है. राजधानी रांची का तापमान घटकर छह डिग्री रह जाने का अनुमान है. मौसम केंद्र ने बताया है कि 18 दिसंबर को रांची और इसके आसपास के इलाके का अधिकतम तापमान 24 डिग्री से घटकर 21 डिग्री हो जाने का अनुमान है. वहीं, न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेंटीग्रेड से घटकर छह डिग्री सेंटीग्रेड रह जाने का अनुमान है.

रांची का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रहने का अनुमान

रांची का अधिकतम तापमान 18 दिसंबर को 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेंटीग्रेड रहने का अनुमान है. 19 और 20 दिसंबर को अधिकतम तापमान 23 डिग्री और न्यूनतम तापमान 6-6 डिग्री सेंटीग्रेड रह सकता है. वहीं, 21 दिसंबर को अधिकतम तापमान घटकर 21 डिग्री रह जाने का अनुमान है. इस दिन न्यूनतम तापमान में हालांकि तीन डिग्री की वृद्धि होने का अनुमान है. मौसम केंद्र ने कहा है कि 21 दिसंबर को रांची और इसके आसपास के इलाकों का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेंटीग्रेड रह सकता है. मौसम केंद्र के प्रमुख ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में सबसे अधिक उच्चतम तापमान चाईबासा में और सबसे कम न्यूनतम तापमान गढ़वा में रिकॉर्ड किया गया. चाईबासा का उच्चतम तापमान 28.8 डिग्री सेंटीग्रेड और गढ़वा का न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री सेंटीग्रेड दर्ज किया गया.

Also Read: Jharkhand Weather|झारखंड में कड़ाके की ठंड, अभी और गिरेगा तापमान, जानें क्या कहता है मौसम विभाग

मौसम केंद्र ने जारी किया शीतलहर का येलो अलर्ट

गुमला, सिमडेगा, खूंटी, रांची और लोहरदगा जिले के कुछ इलाकों में शीतलहर का येलो अलर्ट मौसम विभाग की ओर से जारी किया गया है. मौसम विभाग के ऑटोमेटेड वेदर स्टेशन डाटा में बताया गया है कि खूंटी जिले का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और चतरा में 6.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. गढ़वा का न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री और पश्चिमी सिंहभूम का न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. राजधानी रांची के हिनू का न्यूनतम तापमान सबसे कम आठ डिग्री, जबकि टाटीसिल्वे का न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

रांची का अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से कम

रांची का अधिकतम तापमान सामान्य से 1.3 डिग्री कम और न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस कम रहा. जमशेदपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से 1.8 डिग्री कम रहा, तो न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री. डालटेनगंज का अधिकतम तापमान सामान्य से 0.4 डिग्री अधिक रहा, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया. बोकारो जिले का अधिकतम तापमान सामान्य से 2.9 डिग्री रहा, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.2 डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया. चाईबासा का अधिकतम तापमान सामान्य से 2.9 डिग्री अधिक और न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.4 डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया है.

Also Read: बंगाल की खाड़ी में पश्चिमी विक्षोभ से झारखंड में छाए रह सकते हैं बादल, जानें कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें