26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुंबई इंडियंस के फैसले का टीम इंडिया पर नहीं पड़ेगा कोई असर, रोहित शर्मा टी20 वर्ल्ड कप में होंगे कप्तान!

आईपीएल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाकर हार्दिक पांड्या को टीम का कप्तान बना दिया. ऐसा माना जा रहा है कि इसका असर टीम इंडिया पर भी देखने को मिल सकता है. लेकिन एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रोहित अगले साल टी20 वर्ल्ड कप में कप्तान होंगे.

आईपीएल की सबसे सफल फ्रेंचाइजी में से एक मुंबई इंडियंस ने पिछले शुक्रवार को अपने सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा को हटाकर हार्दिक पांड्या के हाथों में टीम की कमान दे दी. इसके साथ ही रोहित के सफल कप्तानी का 10 साल का सफर समाप्त हो गया. एमआई के इस फैसले ने सभी को चौंका दिया, वहीं फ्रेंचाइजी को फैंस की नाराजगी भी झेलनी पड़ी. कुछ दिन और पीछे चलें तो गुजरात टाइटंस को पहले ही सीजन में खिताब दिलाने और दूसरे सीजन में फाइनल तक पहुंचने वाले पांड्या को मुंबई ने ट्रेड किया. इस ट्रेड के बाद कई लोगों को उम्मीद थी कि एमआई के नेतृत्व में परिवर्तन होगा. इस बड़े बदलाव के बाद, क्रिकेट जगत में इस बात की भी चर्चा है कि क्या टीम इंडिया भी उसी बदलाव की ओर जाएगा. लेकिन एक रिपोर्ट से पता चला है कि रोहित जून में टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया की कप्तानी के पहले पसंद बने हुए हैं.

टी20 आई में कप्तानी करते हैं हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या करीब एक साल से अधिक समय से भारत के लिए वैकल्पिक टी20 आई कप्तान हैं. रोहित ने आखिरी बार इस प्रारूप में नवंबर 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ टीम की टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में हार के साथ खेला था. उम्मीद थी कि रोहित एकदिवसीय विश्व कप के बाद टी20 आई में वापसी करेंगे. लेकिन पिछले महीने घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह नहीं हो सका. यहां तक कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में भी रोहित शर्मा को आराम दिया गया.

Also Read: हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाने के बाद मुंबई इंडियंस ने इंस्टा पर एक दिन में गंवाए 4.5 लाख फॉलोवर्स

वनडे वर्ल्ड कप में भारत का शानदार प्रदर्शन

बीसीसीआई ने सफाई दी है कि ऐसा रोहित शर्मा की मर्जी से हुआ. उन्होंने खुद ही ब्रेक लेने का फैसला किया है. इस बात ने इस प्रारूप में रोहित के भविष्य को लेकर अनिश्चितता बढ़ गई है. ऐसी चर्चा है हार्दिक पांड्या टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया के कप्तान बन सकते हैं. इस वनडे वर्ल्ड कप में रोहित ने टीम को फाइनल तक पहुंचाया. शायद ही वह अगला वनडे वर्ल्ड कप खेल पाएं, क्योंकि यह सलामी बल्लेबाज अगले साल अप्रैल में 37 साल का हो जाएगा.

मुंबई के फैसले का असर टीम इंडिया पर नहीं

अब सवाल यह है कि जिस प्रकार मुंबई इंडियंस ने भविष्य की योजनाओं को ध्यान में रखकर कप्तानी में बदलाव की है, वह बीसीसीआई को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करेगा. रविवार को दैनिक जागरण की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बीसीसीआई के एक अधिकारी से जब पूछा गया कि क्या हार्दिक टी20 विश्व कप में भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे तो उन्होंने ‘नहीं’ में जवाब दिया. अधिकारी ने आगे कहा कि यह एक फ्रेंचाइजी का फैसला है और इससे टीम इंडिया पर कोई असर नहीं पड़ेगा और रोहित सभी प्रारूपों के कप्तान बने रहेंगे.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कप्तानी करेंगे रोहित शर्मा

एक सूत्र के हवाले से अखबार ने यह भी बताया कि टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़, बीसीसीआई के मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर और रोहित के साथ हाल ही में दिल्ली में हुई बैठक में रोहित ने इच्छा व्यक्त की कि उन्हें टी20 वर्ल्ड कप के लिए कप्तान के रूप में अभी से पुष्टि की जानी चाहिए. इस पर मौखिक सहमति भी बन गई थी, लेकिन टूर्नामेंट अभी छह महीने दूर है, इसलिए अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. अधिकारी ने कहा रोहित एक स्वाभाविक कप्तान हैं और बीसीसीआई ने उन्हें अभी तक हटाया नहीं है.

Also Read: कप्तान बनने के बाद हार्दिक पांड्या का उड़ रहा मजाक, रोहित शर्मा के फैंस ने जलाई MI की जर्सी और कैप

रोहित ने मुंबई को जीताई 5 आईपीएल ट्रॉफी

जब मुंबई ने हार्दिक को लेकर यह घोषणा की तो रोहित धीरूभाई अंबानी स्कूल के वार्षिक समारोह में थे. उन्हें अभी दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होना बाकी है, जहां वह केवल दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेंगे जो 26 दिसंबर से शुरू होगी. रोहित ने 10 सीजन तक मुंबई इंडियंस का नेतृत्व किया. 2013 सीजन के बीच में रिकी पोंटिंग कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित को कप्तान बनाया गया था. उन्होंने इसी सीजन में मुंबई को पहली बार आईपीएल चैंपियन बनाया.

हार्दिक ने कप्तानी की शर्त पर की मुंबई में वापसी

रोहित के नेतृत्व में एमआई ने चैंपियंस लीग टी20 में भी जीत हासिल की, जो अब बंद हो चुकी है. मुंबई ने 2015, 2017, 2019 और 2020 में भी आईपीएल ट्रॉफी जीती ह्रै. एमआई के कॉल के बाद रोहित की ओर से अब तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. हालांकि, शनिवार को इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट से पता चला कि 36 वर्षीय को अक्टूबर में वनडे विश्व कप से पहले कई बैठकों के माध्यम से निर्णय के बारे में सूचित किया गया था. ऐसा भी कहा गया कि हार्दिक ने शर्त रखी थी कि वह केवल तभी मुंबई इंडियंस में लौटेंगे, जब कप्तान के रूप में पुष्टि होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें