28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Fact Check : दाऊद इब्राहिम की मौत की खबर कैसे हुई VIRAL, जानें क्या है सच्चाई

सोशल मीडिया पर यह खबर की चर्चा जोरों पर हो रही है. यूजर्स द्वारा दावा किया जा रहा है कि दाऊद इब्राहिम को कराची के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि उसे किसी ने जहर दे दिया है. जानें पूरा मामला

18 दिसंबर की सुबह सोशल मीडिया पर एक खबर Viral होती है कि पाकिस्तान में छिपा वांछित आतंकवादी दाऊद इब्राहिम मारा गया. उसे किसी ने चुपके से जहर दे दिया और अस्पताल में इलाज के दौरान वह चल बसा. खबरों के अनुसार, इब्राहिम को एक अज्ञात व्यक्ति ने जहर दे दिया था और उसे अस्पताल ले जाया गया. सोशल मीडिया पर कुछ पोस्टों में दावा किया गया कि उसकी हालत गंभीर है, जबकि अन्य पोस्ट में दावा किया गया कि उनकी मृत्यु हो गई है. इससे पहले 17 दिसंबर रविवार को पाकिस्तान में इंटरनेट बंद होने के बाद अफवाहें फैलनी शुरू हुईं.

पाकिस्तान के केयरटेकर पीएम का Tweet हुआ सोशल मीडिया पर वायरल

अफवाहों के बीच, पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर उल हक काकर का एक कथित स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ वायरल हो गया कि उक्त पोस्ट में दाऊद इब्राहिम की मौत की पुष्टि हुई है.

Undefined
Fact check : दाऊद इब्राहिम की मौत की खबर कैसे हुई viral, जानें क्या है सच्चाई 6

क्या लिखा है पोस्ट में

पोस्ट में लिखा है, ‘मानवता के मसीहा, हर पाकिस्तानी दिल अजीज, हमारे प्रिय महामहिम दाऊद इब्राहिम का किसी अज्ञात द्वारा जहर देने के कारण निधन हो गया. उन्होंने कराची के एक अस्पताल में आखिरी सांस ली. अल्लाह उन्हें जन्नत में आला मकाम अता करें.’

Also Read: आखिर किसने इतनी सुरक्षा के बीच दिया जहर? डॉन दाऊद इब्राहिम के मारे जाने की खबर!
Undefined
Fact check : दाऊद इब्राहिम की मौत की खबर कैसे हुई viral, जानें क्या है सच्चाई 7

पाकिस्तानी पत्रकारों ने भी अफवाह फैलाई

पाकिस्तानी पत्रकारों ने भी अफवाहों को हवा दी. #Bhejafry के हालिया एपिसोड में पाकिस्तानी पत्रकार आरजू काजमी ने दाऊद इब्राहिम को जहर देने और अस्पताल में उसके गंभीर स्वास्थ्य को लेकर चल रही खबरों के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि देश में इंटरनेट बंद है और इस बात पर जोर दिया कि पाकिस्तान में कुछ सस्पेंस चल रहा है.

https://fb.watch/o-MU6JicnC/ Also Read: अब कौन संभालेगा दाऊद इब्राहिम की गद्दी? जानें अंडरवर्ल्ड डॉन के परिवार में कौन-कौन हैं

शहबाज शरीफ को पोस्ट भी फोटोशॉप

शहबाज शरीफ का पोस्ट भी फोटोशॉप किया गया था. उसे भी सोशल मीडिया पर वायरल कराया गया. उन्होंने कुवैत के आमिर शेख नवाफ अल-अहमद अल-जबेर अल-साहेब के निधन पर शोकसंदेश जारी किया था. हैकरों ने उसमें एडिटिंग कर वहां दाऊद इब्राहिम का नाम जोड़ दिया.

Undefined
Fact check : दाऊद इब्राहिम की मौत की खबर कैसे हुई viral, जानें क्या है सच्चाई 8

17 दिसंबर को इंटरनेट हुआ बंद

हालांकि दाऊद इब्राहिम की मौत की खबरें अपुष्ट रहीं. लेकिन यह सच है कि 17 दिसंबर को पाकिस्तान में इंटरनेट सेवाओं पर बड़े पैमाने पर रोक लगाई गई थी. कोई भी यूजर एक्स, फेसबुक, यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट नहीं कर पा रहा था. Google सर्च इंजन डाउन हो गया था.

Fact Check में तस्वीर उजागर

हालांकि, जब हमने स्क्रीनशॉट और पाकिस्तानी पीएम के आधिकारिक हैंडल की जांच की तो पाया कि ऐसा कोई Tweet एक्स पर नहीं है. स्क्रीनशॉट में इस्तेमाल किया गया हैंडल anwaar_kakkar का है, जबकि पाकिस्तानी पीएम की असली आईडी @anwaar_kakar है, लेकिन वह पीएम कक्कड़ का फैन अकाउंट है और ऐसा कोई ट्वीट भी नहीं किया गया है. किसी हैकर ने Tweet में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से फैन खाते पर टेक्स्ट और एक ग्रे वेरिफाइड चेक मार्क जोड़कर पोस्ट बनाया है.

Undefined
Fact check : दाऊद इब्राहिम की मौत की खबर कैसे हुई viral, जानें क्या है सच्चाई 9

दाऊद इब्राहिम और उसकी मौत की अफवाहें

दाऊद इब्राहिम भारत में सबसे कुख्यात और खूंखार गैंगस्टरों में से एक है. उसे 2003 में भारत और अमेरिका ने एक वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था और 1993 के बॉम्बे बम ब्लास्ट के लिए उस पर 25 मिलियन डॉलर का इनाम रखा था. 2011 में एफबीआई और फोर्ब्स ने उसे दुनिया के 10 सर्वाधिक वांछित भगोड़ों में तीसरे नंबर पर बताया था.

Undefined
Fact check : दाऊद इब्राहिम की मौत की खबर कैसे हुई viral, जानें क्या है सच्चाई 10

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें