30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Health: सर्दियों में होने वाली इन आम समस्याओं से ऐसे करें अपना बचाव, जानें तरीका

ठंड का मौसम हम सभी को अच्छा लगता है, लेकिन इस मौसम में त्वचा फटना और शुष्क होना, होंठों से खून निकलना आम बात है. इसके अलावा भी इस मौसम में काफी सारी दिक्कतें होती हैं, जिनसे बचने के लिए सतर्क रहना जरूरी है.

ठंड का मौसम हम सभी को अच्छा लगता है, लेकिन इस मौसम में त्वचा फटना और शुष्क होना, होंठों से खून निकलना आम बात है. इसके अलावा भी इस मौसम में काफी सारी दिक्कतें होती हैं, जिनसे बचने के लिए सतर्क रहना जरूरी है.

सर्दी व खांसी

इसे कॉमन कोल्ड भी कहा जाता है, जो तापमान में परिवर्तन के कारण होता है. जिनकी इम्युनिटी कमजोर होती है, उन्हें यह जल्दी परेशान करता है. इसके लक्षण सामान्य से गंभीर तक हो सकते हैं.

बचाव के उपाय : संक्रमण वाली इस बीमारी के वारयस से बचने के लिए साफ-सफाई का खास ध्यान रखें, ताकि संक्रमण से बचा जा सके. इसमें भाप, नमक के पानी के गरारे आदि काफी लाभदायक हैं. इसमें गर्म तरल पदार्थ का ज्यादा प्रयोग करना चाहिए. तुरंत गर्म से ठंडे में और ठंडे से गर्म में न जाएं, अन्यथा इससे इस संक्रमण की गिरफ्त में आ सकते हैं.

Also Read: सावधान! कोरोना के नए वैरिएंट को WHO ने इस लिस्ट में रखा, वीडियो
दमा के मरीज रहें सतर्क

सर्दियों में सांस की समस्याएं (खासकर दमा और ब्रॉन्काइटिस) ज्यादा होती हैं. दमा एक एलर्जिक बीमारी है.

बचाव के उपाय : दमा के मरीजों को ठंड के मौसम में अपनी विशेष देखभाल करनी चाहिए. कोहरे के कारण हवा में भारी मात्रा में खतरनाक एलर्जेंस मौजूद रहते हैं और इस हवा में सांस लेने से अस्थमा के मरीजों की परेशानी बढ़ जाती है. इससे बचने के लिए ठंड भरे मौसम में मुंह और नाक पर मास्क लगाकर बाहर निकलें. साथ ही दमा रोगियों को निबुलाइजर/इनहेलर हमेशा साथ रखना चाहिए, ताकि जब भी सांस लेने में तकलीफ हो.

हाइपोथर्मिया का रहता खतरा

यह ऐसी अवस्था है, जिसमें शरीर का तापमान सामान्य से कम हो जाता है. हृदय गति और सांस गति का धीमी पड़ जाती है और जब आप घर से बाहर निकलते हैं या फिर पानी के संपर्क में आते हैं, तो आपको सामान्य से अधिक ठंड लगती है. इसके कारण शरीर में थरथराहट, थकान के साथ बार-बार पेशाब महसूस होता है.

बचाव के उपाय : अगर इसका इलाज जल्द शुरू न किया जाये, तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. इससे बचने के लिए गर्म खाद्य पदार्थ खाएं. अधिक ठंड लगने पर बाहर नहीं निकलना चाहिए और स्थिति गंभीर होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

जोड़ों का दर्द

इस मौसम में आर्थराइटिस के रोगियों की तकलीफें भी बढ़ जाती हैं और उन्हें घुटनों में लगातार दर्द होता है. इससे उनके जोड़ों में अकड़न के साथ दर्द होता है और उन्हें उठने बैठने में तकलीफ होती है.

बचाव के उपाय : इनसे बचने के लिए आपको मालिश और सही व्यायाम अपनाने की जरूरत होगी. साथ ही अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान रखना होगा.

Also Read: Workout Mistakes: वर्कआउट के दौरान की जाने वाली ये 6 गलतियां, कहीं आप भी तो नहीं कर रहें इसे
डर्मेटाइटिस

सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा को कई प्रकार की एलर्जी का सामान करना पड़ता है, क्योंकि हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. इससे डर्मेटाइटिस, त्वचा में दरारे, खुजली होना या दूसरे तरह की चर्म रोग होने की आशंका होती है. सर्दियों में त्वचा में पानी की मात्रा कम होने लगती है. इससे हमें बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

बचाव के उपाय : खुद को हाइड्रेट रखने के लिए 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीएं. साथ में मौसमी फल व सब्जियों का आनंद लें. किसी एक खट्टे फल का भी सेवन जरूर करें.

Also Read: क्या कोरोना का फिर टूटेगा कहर ? महामारी की आहट से सहमी दुनिया, देश में भी बढ़ी निगरानी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें