24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Today: पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड, जानें क्रिसमस में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: भारत के ज्यादातर हिस्सों में ठंड (Winter) ने ठिठुरन बढ़ा दी है जिससे आम जनजीवन पर प्रभाव पड़ा है. पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) का सिलसिला जारी है. जहां कश्मीर में ताजा बर्फबारी के बाद मौसम खुशनुमा है वहीं मैदानी इलाकों में कंपकंपी बढ़ गई है. जानें आज कैसा रहने वाला है मौसम का हाल

Undefined
Weather today: पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड, जानें क्रिसमस में कैसा रहेगा मौसम 8

दिल्ली-NCR के मौसम की बात करें तो यहां लगातार सर्दी बढ़ती जा रही है. दिल्ली में विजिबिलिटी काफी कम देखी गई. यहां शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 450 दर्ज किया गया, जो गंभीर श्रेणी में आता है. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो अगले तीन दिन तक प्रदूषण से राहत मिलने की संभावना बेहद कम है.

Undefined
Weather today: पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड, जानें क्रिसमस में कैसा रहेगा मौसम 9

स्काइमेट वेदर के अनुसार, अगले 2 दिनों के दौरान गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है. वहीं, 23 और 24 दिसंबर को उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार नजर आ रहे हैं. वहीं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में हल्की बारिश की संभावना है.

Undefined
Weather today: पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड, जानें क्रिसमस में कैसा रहेगा मौसम 10

स्काइमेट वेदर के अनुसार, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तरी राजस्थान और त्रिपुरा में घना कोहरा छा सकता है.

Undefined
Weather today: पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड, जानें क्रिसमस में कैसा रहेगा मौसम 11

पश्चिमी विक्षोभ के कारण झारखंड के तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है. मौसम केंद्र के अनुसार, रविवार को भी ऐसा ही मौसम रहेगा. वहीं क्रिसमस के दिन यानि 25 दिसंबर की सुबह में कोहरा छाया रहेगा, जबकि दिन में आसमान साफ रहेगा व मौसम खुशनुमा रहेगा. 27 दिसंबर तक राजधानी सहित अन्य जिलों का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेसि के आसपास ही रहेगा. बारिश की संभावना नहीं है.

Undefined
Weather today: पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड, जानें क्रिसमस में कैसा रहेगा मौसम 12

बिहार में ठंड के तेवर तल्ख नहीं नजर आ रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार साल के आखिरी दिनों में पहाड़ों पर बर्फबारी हो सकती है. ऐसे में मौसम में बदलाव दिख सकता है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 29 से 30 दिसंबर से मौसम ठंडा हो जाएगा. दिन में धूप निकलने से लोगों को राहत मिलेगी, लेकिन शाम के समय सर्दी रहेगी.

Undefined
Weather today: पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड, जानें क्रिसमस में कैसा रहेगा मौसम 13

यूपी की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में मौसम अब पूरी तरह से करवट ले चुका है. लखनऊ में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे पहुंच चुका है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक उत्तर प्रदेश में मौसम में लगातार बदलाव की स्थिति देखने को मिल रही है. 24 और 25 दिसंबर को भी राज्य में घने कोहरे की संभावना है. पश्चिमी यूपी में इसका ज्यादा असर देखने को मिल सकता है. फिलहाल 28 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

Undefined
Weather today: पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड, जानें क्रिसमस में कैसा रहेगा मौसम 14

हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में शनिवार को बर्फबारी हुई, वहीं मौसम विभाग ने 24 दिसंबर से राज्य में मौसम के शुष्क रहने का पूर्वानुमान जताया है. शिमला मौसम कार्यालय के निदेशक सुरिंदर पॉल ने बताया कि शुक्रवार रात से राज्य में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखा गया, लेकिन 24 दिसंबर से मौसम शुष्क रहेगा. शिमला में क्रिसमस पर बर्फबारी की संभावना कम ही है. मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से चंबा, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, लाहौल-स्पीति, किन्नौर, शिमला और सिरमौर के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें