24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Christmas 2023: बिहार में क्रिसमस की तैयारी में जुटे लोग, चर्च में सज रही गौशाला, जानिए कारण

Christmas 2023: बिहार में क्रिसमस की तैयारी हो रही है. चर्च में गौशाला को सजाया जा रहा है. जोरों- शोरों से इस त्योहार की तैयारी चल रही है. लोग इशु के आगमन का इंतजार कर रहे हैं.

Undefined
Christmas 2023: बिहार में क्रिसमस की तैयारी में जुटे लोग, चर्च में सज रही गौशाला, जानिए कारण 11

Christmas 2023: बिहार में सभी क्रिसमस की तैयारी में जुटे हुए है. जोरों शोरों से पर्व की तैयारी की जा रही है. इसाई समुदाय के लोग अपने घरों की साफ सफाई कर रहे हैं.

Undefined
Christmas 2023: बिहार में क्रिसमस की तैयारी में जुटे लोग, चर्च में सज रही गौशाला, जानिए कारण 12

वहीं, जहानाबाद शहर के हवाई अड्डा स्थित चर्च में भी क्रिसमस की तैयारी जोर शोर से की जा रही है. चर्च की साफ- सफाई के बाद रंग रोगन किया जा चुका है.

Undefined
Christmas 2023: बिहार में क्रिसमस की तैयारी में जुटे लोग, चर्च में सज रही गौशाला, जानिए कारण 13

चर्च को रंग- बिरंगे झालर और एलईडी बल्बों से सजाया जा रहा है. यहां मेला लगाया जा रहा है. प्रभु यीशु के आगमन के लिए चर्च में गौशाला का निर्माण किया गया है.

Undefined
Christmas 2023: बिहार में क्रिसमस की तैयारी में जुटे लोग, चर्च में सज रही गौशाला, जानिए कारण 14

मान्यता है कि इशु के जन्म के दौरान गधा और बैल मौजूद थे. जहां इनका जन्म हुआ था, वहां जानवारों को रखा जाता था. इस कारण ही चर्च में गौशाला का निर्माण किया जा रहा है.

Undefined
Christmas 2023: बिहार में क्रिसमस की तैयारी में जुटे लोग, चर्च में सज रही गौशाला, जानिए कारण 15

सोमवार को क्रिसमय है. इस कारण अब सब लोगों को प्रभु यीशु के आने का इंतजार है. मान्यता के अनुसार 24 दिसंबर यानी रविवार की रात प्रभु यीशु मनुष्य बनकर इस धरती पर आयेंगे और लोगों के बीच प्रेम खुशी और मानवता का संदेश देंगे.

Undefined
Christmas 2023: बिहार में क्रिसमस की तैयारी में जुटे लोग, चर्च में सज रही गौशाला, जानिए कारण 16

बताया जाता है कि प्रभु यीशु मनुष्य को मुक्ति दिलाने के लिए इस धरती पर आए थे और उन्हीं का संदेश हम क्रिसमस के अवसर पर लोगों तक पहुंचाते हैं. उन्होंने मनुष्य को प्रेम मानवता शांति और सद्भाव का पाठ पढ़ाया जिसका संदेश क्रिश्चियन समुदाय के लोग जन जन तक पहुंचाते है.

Undefined
Christmas 2023: बिहार में क्रिसमस की तैयारी में जुटे लोग, चर्च में सज रही गौशाला, जानिए कारण 17

चर्च के अलावा जगह जगह पर संता क्लाउज के द्वारा बच्चों के बीच टॉफियां और गिफ्ट बांटे जा रहे हैं. 24 दिसंबर यानी रविवार की रात प्रभु यीशु जन्म लेंगे जिसके लिए चर्च में गौशाला तैयार कर दी गई है.

Undefined
Christmas 2023: बिहार में क्रिसमस की तैयारी में जुटे लोग, चर्च में सज रही गौशाला, जानिए कारण 18

चर्च में गौशाला को विशेषता सज्जा की गयी है. प्रभु यीशु के जन्म के बाद केक काटे जायेंगे और पूरी रात क्रिश्चियन समुदाय के लोग प्रभु के आगमन के हर्ष में नाच गाकर खुशियां मनाएंगे. इस अवसर पर रविवार की रात विशेष प्रार्थना का भी आयोजन किया जायेगा. लोग मोमबत्ती जलाकर और केक काटकर प्रभु यीशु का जन्मदिन मनाएंगे.

Undefined
Christmas 2023: बिहार में क्रिसमस की तैयारी में जुटे लोग, चर्च में सज रही गौशाला, जानिए कारण 19

25 दिसंबर यानी सोमवार को चर्च में हर समुदाय के लोग आते हैं और प्रभु यीशु के आगे मोमबत्ती जलाकर उनकी प्रार्थना करते हैं. इस अवसर पर चर्च और उसके आसपास मेला लगा रहता है. शहर की दुकानें क्रिसमस ट्री सांता क्लॉस की ड्रेस व अन्य सजावटी सामानों की खरीदारी हो रही है.

Undefined
Christmas 2023: बिहार में क्रिसमस की तैयारी में जुटे लोग, चर्च में सज रही गौशाला, जानिए कारण 20

क्रिसमस की तैयारी कर रहे लोग इन दुकानों पर आकर क्रिसमस ट्री, संता क्लाउज की ड्रेस स्टिक, हैप्पी क्रिसमस के स्लोगन, मास्क, दाढी मूछ, सजावट की झालर, चॉकलेट, ग्रीटिंग्स और गिफ्ट आइटमओं की खरीदारी कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें