27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CBSE Schools: सीबीएसई ने बिहार और झारखंड के 36 स्कूलों की मान्यता रद्द की, यहां पढ़े पूरी खबर…

CBSE: सीबीएसई ने बिहार और झारखंड में बड़ी कार्रवाई करते हुए 36 स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है. बिहार में जिन स्कूलों की मान्यता रद्द की गई है उनमें सबसे ज्यादा पटना जोन के हैं.

CBSE Schools: सीबीएसई ने सोमवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए बिहार और झारखंड जोन के 36 स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है.सीबीएसई की ओर बिहार में जिन स्कूलों की मान्यता रद्द की गई है वे सभी स्कूल पटना जोन के अंतर्गत आते हैं. बिहार के 26 और झारखंड के 10 स्कूलों की मान्यता रद्द की गई है. बोर्ड ने इन सभी स्कूलों की सूची आपनी वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी है. इसे लेकर छात्रों और अभिभावकों को भी आगाह किया गया है.

परीक्षा देने का मिलेगा मौका

बोर्ड का कहना है कि जिन स्कूलों की मान्यता रद्द की गई है उनके संबंध में यह जानकारी मिल रही थी कि ये सभी स्कूल छात्रों से बड़ी रकम वसूल रहे थे, लेकिन पढ़ाई और व्यवस्था के नाम पर छात्रों को कोई सुविधा नहीं दे रहे थे. बोर्ड ने जांच के माध्यम से ऐसी स्कूलों को चिन्हिंत किया और अब बड़ी कार्रवाई करते हुए लापरवाही बरतने वाले ऐसे सभी स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है. हांलाकि सीबीएसई ने इन स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों का भविष्य खराब न हो इस बात का पूरा ध्यान रखा है. इसलिए बोर्ड ने य़हां के छात्रों को आखिरी बार पेपर देने का मौका दिया है.बताते चलें कि इन स्कूलों में 7000 से भी ज्यादा छात्रों ने बोर्ड परीक्षा के लिए फॉर्म भरा था.

Also Read: BPSC Result: 9वीं-10वीं कक्षा तक का रिजल्ट आया; आज जारी होगा माध्यमिक और मध्य विद्यालय शिक्षकों के बचे रिजल्ट
इस कारण हुई मान्यता रद्द

सीबीएसई बोर्ड से स्कूलों की मान्यता प्राप्त करने के लिए बोर्ड की ओर से तय किए गए कुछ मानदंडो को फॉलो करना अनिवार्य है. इन्हें सीबीएसई एफिलिएशन बाई लॉज कहा जाता है. इन लॉज में स्कूल के इन्फ्रास्ट्रक्चर से लेकर, लैब, लाइब्रेरी, क्लास की साइज, पढ़ाई की क्वालिटी, एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टीविटीज की व्यवस्था समेत अन्य चीजों को लेकर नियम निर्धारित हैं. जो स्कूल इन शर्तों को पूरा नहीं करते हैं, उनकी मान्यता रद्द कर दी जाती है. आप लॉज से जुड़ी पूरी जानकारी सीबीएसई के वेबसाइट से चेक कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें