23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बोकारो : स्वस्थ रहना है, तो मोटा अनाज आज से ही खाना शुरू करें

अपने परिवार को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आज से ही मोटा अनाज जिसे हम मिलेट्स कहते हैं, उसे खाना शुरू करें.

अगर आपका भोजन सही है, तो आपको दवा की जरूरत नहीं है, लेकिन आपका भोजन ही गलत है, तो फिर कोई दवा काम नहीं करेगी. अगर आपको स्वस्थ रहना है और अपने परिवार को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आज से ही मोटा अनाज जिसे हम मिलेट्स कहते हैं, उसे खाना शुरू करें. यह कहना है मिलेट मैन ऑफ द इंडिया पद्मश्री डॉक्टर खादर वली का. वह सोमवार को फ्यूचर एजुकेशन ट्रस्ट की ओर से सेक्टर पांच स्थित आशा लता केंद्र में आयोजित महाअमृत कार्यक्रम में बोकारोवासियों को संबोधित कर रहे थे. डॉ खादर ने कहा कि दुनिया भर में ही नहीं, भारत में भी हर साल लाखों लोग कैंसर की चपेट में आ रहे हैं. करोड़ों लोग तो शुगर और बीपी के मरीज हो चुके हैं, लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि मोटा अनाज खाकर न सिर्फ शुगर और बीपी पर नियंत्रण पाया जा सकता है, बल्कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को भी ठीक किया जा सकता है. कहा : मोटा अनाज को भुला नहीं गया है, बल्कि एक साजिश के तहत भुलाया गया है. यह साजिश चंद वैज्ञानिक और तथाकथित बड़ी-बड़ी दवा कंपनियों की देन है.

सकारात्मक परिणाम दिखेगा

डॉ खादर ने कहा : जिस अनाज को खाकर हमारे पूर्वज लंबे समय तक बीमारी से दूर रहते थे, आज स्थिति यह है कि हर तीसरे घर में एक बच्चा या युवा बीमार है. मोटा अनाज, जिसमें रेशा की मात्रा बहुत ज्यादा है, जो हमारे पेट के लिए बहुत फायदेमंद है, उसे खाकर हम निरोग रह सकते हैं. इसलिए आज से ही आप अपने भोजन में मोटा अनाज को शामिल करें. कोई भी चीज की शुरुआत एक बार में नहीं होती है. इसलिए धीरे-धीरे शुरुआत करें. पहले तीन हफ्ते तक मोटा अनाज खांए, फिर तीन महीने, फिर छह महीने. थोड़े से शुरुआत करें, इसका सकारात्मक परिणाम जरूर दिखेगा.

समय रहते सजग होने की जरूरत : संजय कुमार

कार्यक्रम का संचालन मुख्य अतिथि आयकर आयुक्त-अपील धनबाद संजय कुमार ने किया. उन्होंने भी कहा : मोटा अनाज जिसे हम भूल चुके हैं, उसे अपने भोजन में शामिल करना होगा. आज जिस तेजी से फास्ट फूड की ओर हम बढ़ते जा रहे हैं, वह दिन दूर नहीं जब आप बीमारी की चपेट में होंगे और हमारे पास कुछ करने के लिए वक्त नहीं होगा. कार्यक्रम में अतिथि छत्तीसगढ़ से आए स्वामी जलफल जी मौजूद थे. धन्यवाद ज्ञापन आशा लता केंद्र के वरीय अधिकारी बीएससी जायसवाल ने किया. फ्यूचर एजुकेशन ट्रस्ट के अनिल कुमार व करीम अंसारी सहित दर्जनों शहर वासी कार्यक्रम में शामिल हुए.

Also Read: बोकारो के चार खिलाड़ी झारखंड रणजी टीम के लिए चयनित

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें