22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गोड्डा सांसद ने दी सौगात , 50 बेड के क्रिटिकल केयर अस्पताल का सांसद व विधायक ने किया भूमिपूजन व शिलान्यास

डॉ दूवे ने कहा कि महागामा में कोल मंत्रालय के सीएसआर फंड से 300 बेड वाले अस्पताल का निमा्रण कराया जा रहा है. उक्त अस्पताल के बन जाने के बाद केंद्र सरकार उसे मंडिकल कॉलेज के रूप में तब्दील करने का विचार कर रही है.

गोड्डा : स्थानीय पुराने समाहरनालय के प्रांगण में सांसद डॉ निशिकांत दूवे की पहल पर केंद्र सरकार के आयुष्मान भारत की राशि से बनने वाले 50 बेड वाले क्रिटिकल केयर अस्पताल की आधारशिला रखी गयी . सासंद डॉ निशिकांत दूवे व गोड्डा विधायक अमित मंडल ने संयुकत रूप से भुमिपूजन एवं नारियल फोड कर भवन का शिलान्यास किया. डॉ दूवे ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से गोड्डा के स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिये लगातार प्रयास कर रही है.

अस्पताल तो बन रहा है मगर चिकितस व कर्मी की व्यवस्था राज्य सरकार करे

अपने संबोधन में डॉ दूवे ने कहा कि पहले एक दौर था जब यहां के लोग स्वास्थ्य समस्या को लेकर बिहार , बंगाल , रांची का रूख करते थे. मगर आज एम्स व दुमका में कॉलेज आरंभ हो जाने की वजह से लोगों को फायदा हुआ है. गोड्डा में केंद्र सरकार की राशि से बनने वाले पच्चास बेड के क्रिटिकल केयर अस्पताल के क्षेत्र के रोगियों को बडा फायदा होगा व जल्द ही बनकर तैयार हो जायेगी. डॉ दूवे ने यह भी कहा कि इस अस्पताल का लाभ तभी संभव है जब राज्य सरकार की ओर से एक्सपर्ट चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मी करी पूरी व्यवस्था की जायेगी. इसका काम राज्य सरकार पर निर्भर है.

Also Read: गोड्डा विधायक ने उठाया गोड्डा-दुमका-रांची इंटरसिटी ट्रेन के विस्तार का मामला
महागामा के 300 बेड के अस्पताल को मेडिकल काॅलजे में किया जायेगा तब्दील

डॉ दूवे ने कहा कि महागामा में कोल मंत्रालय के सीएसआर फंड से 300 बेड वाले अस्पताल का निमा्रण कराया जा रहा है. उक्त अस्पताल के बन जाने के बाद केंद्र सरकार उसे मंडिकल कॉलेज के रूप में तब्दील करने का विचार कर रही है. मेडिकल कॉलजे के बन जाने से यहां के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी.कहा कि गोड्डा के पच्हाचास बेड के अस्पताल का संचालन राज्य सरकार करेगी.वहीं जानकारी में बताया कि हंसडीहा मेडिकल कॉलेज एवं देवघर एम्स को भारत सरकार संचालित कर रही है. देवघर में सौ लेबर डिपाटमेट के सौ बेड का एक और अस्पताल भारत सरकार बना रही है. फाइनली इस बात की की संभावना है कि महागामा के तीन सौ बेड की अस्पताल का संचालन भारत सरकार की ओर से ही किया जायेगा.

दुमका में हाईकोर्ट के संचालन की व्यवस्था उच्च न्यायालय करेगी

डॉ दूवे ने पत्रकारों के सवाल पर कहा कि दुमका में हाई कोर्ट के बेंच के संचालन की व्यवस्था उच्च न्यायालय करेगी. कोर्ट का फैसले पर निर्भर है कि बेंच की व्यवस्था कहां करेगी.

क्या है क्रिटिकल केयर अस्पताल

झारखंड स्टेट भवन निर्माण विभाग कंस्ट्रक्शन लिमिटेड के द्वारा बनने वाले पच्चास बेड के क्रिटिकल केयर अस्पताल की राशि 237500000 करोड की है. 5 दिसंबर को संवेदक के साथ एग्रीमेंट के बाद कार्य आरंभ किया जा रहा है.निर्माण में कुल 13000 हजार स्कायर फीट जमीन में निमार्ण किया जा रहा है. भवन के ग्राउड फलोर में लैब, आइसोलेशन वार्ड, नर्स रूम, लेलो जोन, ग्रीन जोन, इंजेक्शन रूम, व परीक्षण के साथ पहले फ्लोर में 24 बेड वाले आइसोलेशन वार्ड, डॉक्टर्स रूम, डय्टी रूम, स्टाफ व पेनेटरी, डायलेसिस एरिया, चेंज रूम, स्टोर सीयू, एनएस, व डीयू, इलेकअ्रीकल रूम, के साथ दूसरे तल्ले में 10 बेड वाले आईसीयू, दो बेड के प्रो ओपी, तथा दो बेड के पोस्ट ओपी, आंपरेशन थियेटर, क्रिटिकल उपस्कर, नर्स रूम, डयूटी रूम, दि शामिल रहेगा. जानकारी कार्यपालक अभियंता राम कैलाश सिंह ने दी है.

ये थे मौजूद

कार्यक्रम में राजीव मेहता,दिशा सदस्य संतोष कुमार सिंह, राजेश झा, राघवेंद्र सिंह,शिवेश वर्मा, कृष्ण कन्हैया, बंटी सिंह, प्रीतम गाडिया, गप्पू सिंहा, पवन कुमार झा,लक्ष्मी चक्रवर्ती, बबलू सिंह, सुभाष यादव, परिणिता झा, आलोक कुमार,राजेश टेकरीवाल,निरंजन सिहं,आशिष यादव, पिटु जायसवाल, आदि मौजूद थे.

Also Read: गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दूबे ने बसंतराय में रखी 10 करोड 72 लाख के सामुदायिक अस्पताल भवन की आधारशिला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें