28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

साहिबगंज जिले में आज से शुरू होगी धान की खरीद, धान का 2183 रुपये व ग्रेड धान का 2203 न्यूनतम समर्थन मूल्य तय

जिले के 30 केंद्रों से किसानों से सरकारी दर पर धान खरीदने का काम शुरू हो जायेगा. इसके लिये आवश्यक तैयारी चल रही है. केंद्र में धान जमा कराने के 24 घंटे के भीतर संबंधित किसान को 50 फीसदी भुगतान मिल जायेगा. शेष 50 फीसदी भुगतान धान के राइस मिल पहुंचे के साथ मिलेगा.

साहिबगंज जिले में सरकारी स्तर पर धान खरीदने के लिए 30 केंद्र बनाये गये हैं. बुधवार से इनकेंद्रों पर धान की खरीद शुरू की जायेगी. जिला आपूर्ति पदाधिकारी अमर प्रसाद ने बताया कि केंद्र सरकार ने साधारण धान का 2183 रुपये व ए ग्रेड धान का 2203 रुपये इस बार न्यूनतम समर्थन मूल्य तय किया है. राज्य सरकार दोनों किस्म के धान की खरीद पर 117 रुपये अपने स्तर से बोनस देगी. इस प्रकार प्रति क्विंटल साधारण धान बेचने पर 2300 रुपये व एक ग्रेड धान का 2320 रुपये संबंधित किसान को मिलेगा. दरअसल, इस साल राज्य में किसानों से सरकारी केंद्र खोलकर धान खरीदने में थोड़ा विलंब हो गया है. जिले में अब तक 95 फीसदी के आसपास धान कट चुका है. मिली जानकारी के अनुसार सरकारी स्तर पर किसानों से खरीदे गये धान को बरहरवा के राइस मिल भेजा जायेगा. इस सिलसिले में विभाग से करार हुआ है. मिल संचालक अपने स्तर से गाड़ी भेजकर संबंधित क्रय केंद्र से धान का उठाव कर ले जायेंगे. इस काम में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिये धान क्रय केंद्र व राइस मिल दोनों जगह पर जिला प्रशासन के स्तर से दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किया जायेगा. जिले के धान क्रय केंद्र में किसान जैसे ही अपना धान जमा करेगा. उनके बैंक खाते में 50 फीसदी भुगतान भेज दया जायेगा. शेष 50 फीसदी भुगतान संबंधि क्रय केंद्र से राईस मिल पहुंचे जाने पर किसान को किया जायेगा. जिले के 30 केंद्रों से किसानों से सरकारी दर पर धान खरीदने का काम शुरू हो जायेगा. इसके लिये आवश्यक तैयारी चल रही है. केंद्र में धान जमा कराने के 24 घंटे के भीतर संबंधित किसान को 50 फीसदी भुगतान मिल जायेगा. शेष 50 फीसदी भुगतान धान के राइस मिल पहुंचे के साथ मिलेगा.

किसान प्रखंड में कितने केंद्र

बरहरवा 05, राजमहल05, तालझारी 04, मंडरो 02, पतना 02, पतना 02, साहिबगंज 02, उधवा 05, बोरियो 02, बरहेट 03

Also Read: साहिबगंज जेल में छापेमारी, खंगाला गया जेल का कोना-कोना, शौचालयों में भी हुई जांच

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें