26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देवघर : जिले में मैट्रिक के 61 व इंटर के 31 केंद्र बनाये जाने का प्रस्ताव

वर्ष 2025 की मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रकृति के 20 फीसदी अंक के प्रश्न, लघु उत्तरीय, दीर्घ उत्तरीय आदि प्रकृति के 60 फीसदी अंक के प्रश्न तथा शेष 20 फीसदी अंक आंतरिक मूल्यांकन के लिए निर्धारित किया जायेगा.

देवघर : झारखंड अधिविद्य परिषद ने वार्षिक मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा छह फरवरी से कराने का कार्यक्रम जारी कर दिया है. देवघर जिले में मैट्रिक के 22 हजार से ज्यादा व इंटर के 10 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे. जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय द्वारा मैट्रिक व इंटर के परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए जिले में मैट्रिक के लिए 61 केंद्र व इंटरमीडिएट के लिए 31 केंद्र बनाये जाने का प्रस्ताव झारखंड अधिविद्य परिषद को भेजा गया है. डीइओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस बार विभागीय निर्देशानुसार सीबीएसइ बोर्ड के तहत संचालित प्राइवेट स्कूलों व सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस आर मित्रा प्लस टू स्कूल, मातृ मंदिर गर्ल्स प्लस टू स्कूल व कस्तूरबा विद्यालय, देवघर को परीक्षा केंद्र की सूची में शामिल नहीं किया गया है. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रकृति के 30 फीसदी अंक के प्रश्न, लघु उत्तरीय व दीर्घ उत्तरीय आदि प्रकृति के 50 फीसदी अंक के प्रश्न तथा शेष 20 फीसदी अंक आंतरिक मूल्यांकन के लिए निर्धारित किया गया है. वर्ष 2025 की मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रकृति के 20 फीसदी अंक के प्रश्न, लघु उत्तरीय, दीर्घ उत्तरीय आदि प्रकृति के 60 फीसदी अंक के प्रश्न तथा शेष 20 फीसदी अंक आंतरिक मूल्यांकन के लिए निर्धारित किया जायेगा.

मैट्रिक के लिए 10 प्रखंडों में एक-एक केंद्र

मैट्रिक परीक्षार्थियों की भीड़ को देखते हुए जिले में पहली बार सभी 10 प्रखंडों में एक-एक परीक्षा केंद्र बनाया गया है. इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए देवघर के अलावा मधुपुर व चितरा में भी परीक्षा केंद्र बनाये जाने का प्रस्ताव जैक को भेजा गया है.

Also Read: देवघर सांसद निशिकांत दुबे ने हरी झंडी दिखाकर पाटलिपुत्र एक्सप्रेस को मथुरापुर स्टेशन से रवाना किया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें