27.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एक ऐसा गांव जहां घर तो छोड़िए बैंक के दरवाजे पर भी नहीं लगता ताला, चोरी करने से डरते हैं चोर

Shani Shingnapur Story: हमारे देश में एक ऐसा भी गांव जहां दरवाजे पर ताला नहीं लगाया जाता है. या यू कहें की इस गांव के घरों में एक भी दरवाजे ही नहीं लगे हैं. आइए जानते हैं शनि शिंगणापुर गांव के बारे में, जहां चोर चोरी करने से डरते हैं.

Village Without Doors In India, Shani Shingnapur Story: भारत अपनी खूबसूरती के लिए पूरे विश्व में मशहूर है. यहां की ऐतिहासिक इमारतें पर्यटकों को अपनी ओर खींचने पर मजबूर कर देती हैं. यह दुनिया का सबसे बड़ा दूसरा जनसंख्या वाला देश भी है और साथ ही भूमि क्षेत्र में भी दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है. यह एक विविध और समृद्धि से भरा हुआ देश है जो अपनी भाषा, सांस्कृतिक विविधता और इतिहास के लिए भी प्रसिद्ध है. इस देश में एक ऐसा गांव हैं जहां लोग अपने घरों के दरवाजों पर ताला नहीं लगाते हैं. आइए जानते हैं उस अनोखे गांव के बारे में विस्तार से.

ऐसा कौन सा गांव है जहां दरवाजे पर ताला नहीं लगता

जहां आज के समय में हर दिन चोरी और डकैती की खबरें सामने आती रहती है वहीं भारत में एक ऐसा भी गांव है, जहां किसी के घर में दरवाजे पर ताला नहीं लगाया जाता है. यानी की यू कहें कि यहां के घर बिना दरवाजा के हैं. लेकिन खास बात यह है कि यहां कभी कोई चोरी नहीं होती है. दरअसल महाराष्ट्र के अहमदनगर में स्थित शनि शिंगणापुर गांव है. जहां पर लोग अपने घरों में बिना ताला लगाएं ही छोड़ देते हैं और यहां किसी के भी घर में चोरी नहीं होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि स्वयं भगवान शनिदेव महाराज शिंगणापुर गांव की रक्षा करते हैं.

Also Read: Lucknow Famous Sweets: ये हैं लखनऊ की फेमस मिठाई, जा रहे हैं घूमने तो स्वाद लेना न भूलें
क्यों खास हैं शनि शिंगणापुर गांव

शनि शिंगणापुर गांव में चोर चोरी करने से भी घबराते हैं. यहां सभी घर बिना दरवाजें के हैं. लोग बिंदास अपना घर खुला छोड़कर घूमने-फिरने जाते हैं. शनि शिंगणापुर गांव में भगवान शनिदेव का प्रसिद्ध मंदिर है. यहां दूर-दूर से भक्त सिर्फ शनिदेव महाराज के दर्शन करने के लिए आते हैं. यहां भगवान शनि की 5 फीट ऊंची मूर्ति स्थित है. इस गांव के बारे में कहा जाता है कि शनि देव ही शिंगणापुर गांव की रक्षा करते हैं.

Undefined
एक ऐसा गांव जहां घर तो छोड़िए बैंक के दरवाजे पर भी नहीं लगता ताला, चोरी करने से डरते हैं चोर 3

इस गांव की खुद रक्षा करते हैं शनि देव

बता दें कि शनि शिंगणापुर गांव की खुद रक्षा करते हैं. यहां के घरों में कोई दरवाजा या दुकानों पर ताला नहीं लगाता है. इतना ही नहीं जानकारी के मुताबिक, यूको बैंक ने शनि शिंगणापुर में अपनी पहली लॉकलेस शाखा को इंस्टॉल किया है. लेकिन इस बैंक के दरवाजे पर कोई लॉक नहीं लगाया गया है. यह एक इकलौता गांव है जहां चोर चोरी करने से डरते हैं.

Undefined
एक ऐसा गांव जहां घर तो छोड़िए बैंक के दरवाजे पर भी नहीं लगता ताला, चोरी करने से डरते हैं चोर 4

Also Read: Bangalore में घूमने के लिए ये हैं 10 बेस्ट जगहें, इस वीकेंड आप भी बना सकते हैं प्लान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें