29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दरभंगा दिल्ली के बीच इन स्टेशनों पर रुकेगी अमृत भारत एक्सप्रेस, देना होगा इतना किराया

उद्घाटन कार्यक्रम के लिए रेलवे ने खास तैयारी कर रखी है. इसके लिए मंडल स्तर से अधिकारियों को दायित्व सौंपा गया है. ट्रेन के ठहराववाले हर स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में आम लोग के अलावा जनप्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे. सांसद व विधायक हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना करेंगे.

पटना. सीता की धरती मिथिला से राम की नगरी अयोध्या होते हुए दिल्ली तक जानेवाली अमृत भारत एक्सप्रेस अपनी यात्रा 30 दिसंबर को शुरू करेगी. पुश- पुल तकनीक पर आधारित अमृत भारत ट्रेन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. अमृत भारत ट्रेन का उद्घाटन अयोध्या में होगा, लेकिन दरभंगा सहित सीतामढ़ी, रक्सौल व ट्रेन के मार्ग में पड़ने वाले अन्य स्टेशनों पर भी कार्यक्रम होगा.

रेलवे की है खास तैयारी

उद्घाटन कार्यक्रम के लिए रेलवे ने खास तैयारी कर रखी है. इसके लिए मंडल स्तर से अधिकारियों को दायित्व सौंपा गया है. ट्रेन के ठहराववाले हर स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में आम लोग के अलावा जनप्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे. सांसद व विधायक हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना करेंगे.

कुल 24 कोच होंगे इस ट्रेन में

इस ट्रेन में शयनयान श्रेणी के 11, साधारण श्रेणी के 9 कोच एवं एसएलआरडी के 2 कोच सहित कुल 24 कोच होंगे. अप तथा डाउन दिशा में यह दरभंगा और आनंद विहार के मध्य कमतौल, जनकपुर रोड़, सीतामढ़ी, बैरगनिया, रक्सौल, नरकटियागंज, बगहा, कप्तानगंज, गोरखपुर, बस्ती, मनकापुर, अयोध्या धाम, लखनऊ, कानपुर सेंट्रल, इटावा, टुंडला एवं अलीगढ़ स्टेशनों पर रूकेगी.

पहले दिन की समय -सारिणी

पहले दिन यह ट्रेन अयोध्या से सुबह 11.00 बजे खुलकर 13 स्टेशनों पर रुकते हुए रात्रि 11.50 मिनट पर दरभंगा पहुंचेगी. सीतामढ़ी स्टेशन अधीक्षक सुरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि अयोध्या से खुलकर मनकापुर, बस्ती, गोरखपुर, कप्तानगंज, बगहा, नरकटियागंज, रक्सौल, बैरगनिया, सीतामढ़ी, जनकपुर रोड, कमतौल के बाद 12 घंटे 50 मिनट में दरभंगा जंक्शन पहुंचेगी.

Undefined
दरभंगा दिल्ली के बीच इन स्टेशनों पर रुकेगी अमृत भारत एक्सप्रेस, देना होगा इतना किराया 2

दो मिनट का होगा ठहराव

इस ट्रेन को हर स्टेशन पर दो मिनट का ठहराव दिया गया है. यह ट्रेन अयोध्या से चलकर मनकापुर, बस्ती होते हुए दोपहर 02:39 बजे गोरखपुर स्टेशन पहुंचेगी. इसके बाद कप्तानगंज स्टेशन होते हुए शाम 04:38 बजे समस्तीपुर रेल मंडल के बगहा स्टेशन और फिर शाम 05:40 बजे नरकटियागंज स्टेशन पहुंचेगी.

रात 11:50 बजे दरभंगा जंक्शन पहुंचेगी ट्रेन

नरकटियागंज स्टेशन से खुलने के बाद ट्रेन शाम 06:42 बजे रक्सौल स्टेशन, शाम 07:44 बजे बैरगनिया स्टेशन, रात 08:46 बजे सीतामढी स्टेशन, रात 09:28 बजे जनकपुर रोड स्टेशन, रात 10:10 बजे कमतौल स्टेशन पहुंचेगी. यह ट्रेन रात 11:50 बजे दरभंगा जंक्शन पहुंचेगी.

Also Read: दरभंगा-आनंद विहार अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन के अंदर की देखें तस्वीरें, आराम और सुरक्षा दोनों का है मेल

एक जनवरी से होगा नियमित परिचालन

एक जनवरी 2024 से गाडी सं. 15557/15558 दरभंगा-आनंद विहार-दरभंगा अमृत भारत ट्रेन का नियमित परिचालन किया जायेगा. यह ट्रेन दरभंगा और आनंद विहार के बीच सप्ताह में दो दिन परिचालित की जायेगी. दरभंगा से यह सोमवार एवं गुरूवार को तथा आनंद विहार से मंगलवार एवं शुक्रवार को परिचालित की जायेगी.

दोपहर बाद तीन बजे दरभंगा से खुलगी

एक जनवरी से गाड़ी सं. 15557 दरभंगा-आनंद विहार अमृत भारत ट्रेन दरभंगा से 15.00 बजे खुलकर अगले दिन 02.30 बजे अयोध्या धाम रूकते हुए 12.35 बजे आनंद विहार पहुंचेगी. वापसी में, गाड़ी सं. 15558 आनंद विहार-दरभंगा अमृत भारत ट्रेन आनंद विहार से 15.10 बजे खुलकर अगले दिन 01.10 बजे अयोध्या धाम रूकते हुए 11.50 बजे दरभंगा पहुंचेगी.

टिकट पर छपा रहेगा अमृत भारत ट्रेन

अमृत भारत ट्रेन में जनरल और स्लीपर क्लास के यात्री सफर करेंगे. इसके लिए टिकट पर बाकायदा अमृत भारत छपा रहेगा. बेस किराया के अलावा निर्धारित शुल्क के अतिरिक्त सुपरफास्ट व अन्य किराया भी देय रहेगा. इसके अलावा रेलवे के सभी नियम उस ट्रेन पर भी लागू होंगे. विगत दिनों जारी पत्र में एक से लेकर 15 किलोमीटर तक जनरल का किराया 35 रुपया और स्लीपर का किराया 46 रुपया होगा.

205 किलोमीटर तक के लिए 161 रुपये का बेस किराया

किराया सूची के अनुसार 16 से 20 किलोमीटर तक 35 रुपये जनरल यात्रियों के लिए और 50 स्लीपर के यात्रियों के लिए. 201 से लेकर 205 किलोमीटर तक 89 और 161 रुपये का बेस किराया रखा गया है. विभिन्न किलोमीटर के लिए अलग-अलग किराये की राशि अंकित की गयी है. ऐसे में अब यात्रियों को इस ट्रेन के लिए उद्घाटन का इंतजार है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें