22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार की 40 सीटों पर बसपा उतारेगी उम्मीदवार, दिल्ली में आज RJD-JDU से कांग्रेस सीट बंटवारे पर करेगी बात

बिहार की 40 सीटों पर बसपा अपना उम्मीदवार उतारेगी. वही दिल्ली में राजद और जदयू के साथ कांग्रेस की अहम बैठक होगी जिसमें सीट शेयरिंग पर बातचीत होगी. 29 दिसंबर को बिहार का सियासी पारा चढ़ा रहेगा. जदयू की दो अहम बैठक भी इस दिन दिल्ली में है.

आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सभी सियासी दलों ने अपनी-अपनी तैयारी शुरू कर दी है. बिहार में 40 सीटों पर चुनाव लड़ा जाएगा. भाजपा और जदयू इसबार एक दूसरे की विरोधी पार्टी बनी हुई है. दोनों चुनावी मैदान में आमने-सामने होंगे. वहीं विपक्षी दलों का गठबंधन इंडिया इस बार केंद्र की सत्ता से भाजपा को बाहर करने के लिए पूरी जोर लगा रहा है. जदयू,राजद, कांग्रेस और वामदल एकसाथ चुनाव लड़ेंगे. वहीं दिल्ली में इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक के बाद अब विपक्षी दलों के बीच सीट शेयरिंग पर मंथन शुरू हो गया है. कांग्रेस के आलाकमान ने पिछले दिनों बिहार के कांग्रेस नेताओं के साथ दिल्ली में बैठक की थी. 29 दिसंबर को सीट शेयरिंग को लेकर राजद और जदयू के प्रतिनिधियों से बातचीत तय की गयी थी. शुक्रवार का दिन बिहार में इंडिया गठबंधन के लिए अहम माना जा रहा है. सीट शेयरिंग पर बात तय हो सकती है.

40 सीटों पर लड़ेगी बसपा

बिहार में मायावती की पार्टी बसपा (BSP Bihar) बिना किसी पार्टी से गठबंधन किये हुए लोकसभा चुनाव में 40 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. पार्टी की हुई बैठक के बाद गुरुवार को कार्यकर्ताओं को जिलों में चुनाव की तैयारी के लिए जिम्मेदारी सौंप दी गयी है. केंद्रीय स्टेट प्रभारी डॉ लाल जी मेधांकर ने कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व ने निर्णय लिया है कि पार्टी कार्यकर्ता सभी सीटों पर चुनाव की तैयारी में जुट जाएं.

कार्यकर्ताओं को मिलेगी अधिक उम्मीदवारी

बिहार में बसपा की ओर से पार्टी कार्यकर्ताओं को चुनाव में उम्मीदवार बनाया जायेगा. जहां पर पार्टी मजबूत है. उन सभी इलाकों में एक दो उम्मीदवार नये भी हो सकते हैं. वहीं, जिलों में कार्यकर्ताओं को दिशा-निर्देश दिया गया है कि वह बूथ कमेटी बनाने के लिए काम शुरू करें. हर बूथ पर युवाओं को जिम्मेदारी दी जाए.

Also Read: JDU अध्यक्ष ललन सिंह के इस्तीफे का सस्पेंस आज होगा खत्म, नीतीश कुमार से मुलाकात के दौरान बाहर आया मजबूत संदेश
दिल्ली में सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस की  बैठक

इधर, कांग्रेस भी सीट बंटवारे को लेकर लगातार मंथन कर रही है. लोकसभा चुनाव 2024 में सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस की गठबंधन समिति की बैठक 29 दिसंबर को निर्धारित है. बीते मंगलवार को दिल्ली में बिहार कांग्रेस के नेताओं के साथ आलाकमान ने बैठक की थी. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सांसद राहुल गांधी के साथ बिहार कांग्रेस के दिग्गज नेताओं की बैठक करीब 3 घंटे तक चली थी और इस बैठक में सीटों कें बंटवारे और चुनाव की रणनीति को लेकर कई अहम चर्चे किए गए थे. बैठक में राहुल गांधी ने बिहार के ताजा राजनीतिक हालात की जानकारी ली थी. प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद ने इस बार जदयू के साथ होने को लेकर बयान दिया था कि नयी पार्टी साथ है. सभी मिलकर चुनाव लड़ेंगे. बताया कि पहली बार कांग्रेस की आधिकारिक कमेटी इंडिया के घटक दलों के साथ बातचीत करेगी. सीट शेयरिंग पर बातचीत होगी.

एलायंस कमेटी में बिहार कांग्रेस प्रभारी मोहन प्रकाश भी शामिल

बीते मंगलवार को दिल्ली में कांग्रेस नेताओं की बैठक में तय किया गया था कि जदयू और राजद के प्रतिनिधियों के साथ 29 दिसंबर को दिल्ली में सीट शेयरिंग को लेकर बैठक होगी. कांग्रेस की ओर से पांच सदस्यीय एलायंस कमेटी गठित की गयी है. बता दें कि कांग्रेस ने 5 कद्दावर नेताओं की यह कमिटी बनायी है. इस कमिटी में बिहार कांग्रेस के प्रभारी मोहन प्रकाश भी शामिल हैं. मोहन प्रकाश को हाल में ही कांग्रेस आलाकमान ने बिहार का प्रभारी बनाया है. बताते चलें कि 29 दिसंबर को जदयू की दो बड़ी बैठक दिल्ली में हो रही है. वहीं हाल में ही राहुल गांधी ने नीतीश कुमार को फोन करके सीट शेयरिंग पर बातचीत भी की थी. इंडिया गठबंधन ने यह तय किया है कि पहले प्रदेश में ही सीटों के बंटवारे पर बातचीत होगी. कहीं पेंच उलझता है तो इंडिया गठबंधन का आलाकमान यह पेंच सुलझाएगा. वहीं बिहार में 40 सीटों पर घमासान मचेगा. इसकी तैयारी में सभी दल लग चुकी है. पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने 9 सीटों पर उम्मीदवार उतारा था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें