27.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: नये साल के जश्न में खलल डालेगा मौसम, झारखंड-बिहार सहित इन राज्यों में होगी बारिश

Weather Forecast: दिसंबर का महीना लगभग बीत चुका है. ठिठुरन वाली ठंड लोगों को परेशान करने लगी है. पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है जिसका असर मैदानी इलाकों में नजर आ रहा है. नये साल में कई राज्यों में बारिश देखने को मिल सकती है. जानें यूपी-बिहार सहित देश के अन्य राज्यों में कैसा रहने वाला है मौसम का हाल

Undefined
Weather forecast: नये साल के जश्न में खलल डालेगा मौसम, झारखंड-बिहार सहित इन राज्यों में होगी बारिश 10

बिहार, दिल्ली व यूपी के कुछ हिस्सों में घना कोहरा नजर आ रहा है. उत्तर भारत के विभिन्न भागों में शुक्रवार को घना कोहरा छाया रहा जिसके चलते दृश्यता काफी कम हो गयी. कश्मीर व हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में यह जमाव बिंदु से नीचे चला गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, ओडिशा और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में भी कोहरा छाया रहा, जिसके रविवार तक रहने का अनुमान है. राउरकेला, गया और पटना के कुछ हिस्सों में दृश्यता लगभग 50 मीटर तक कम हो गयी.

Undefined
Weather forecast: नये साल के जश्न में खलल डालेगा मौसम, झारखंड-बिहार सहित इन राज्यों में होगी बारिश 11

मौसम विभाग ने शीत लहर की चेतावनी जारी करते हुए कहा कि अगले दो दिन तक दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में ‘घना से बहुत घना कोहरा’ रह सकता है. 30 और 31 दिसंबर को दिल्ली के कुछ कई हिस्सों में शीत लहर की स्थिति होने की आशंका है. शनिवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान के क्रमश: 19 और 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान विभाग की ओर से व्यक्त किया गया है.

Undefined
Weather forecast: नये साल के जश्न में खलल डालेगा मौसम, झारखंड-बिहार सहित इन राज्यों में होगी बारिश 12

झारखंड में इन दिनों न्यूनतम तापमान 11 से 14 डिग्री सेल्सियस रह रहा है. यह सामान्य से दो से चार डिग्री अधिक है. झारखंड में 30 व 31 दिसंबर को सुबह में कोहरा छाया रहेगा व दिन में मौसम शुष्क रहेगा. हालांकि, शाम में ठंड बढ़ेगी. मौसम विज्ञान केंद्र ने पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण एक जनवरी की शाम पलामू सहित राज्य के पश्चिमी इलाके में हल्के व मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान लगाया है. पलामू से चला यह बादल दो जनवरी की शाम तक रांची व आसपास के इलाके में छा जायेगा. इससे रांची के कई इलाकों में गर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है, जबकि तीन व चार जनवरी को पूरे झारखंड में बादल छाये रहने व हल्के व मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान है.

Undefined
Weather forecast: नये साल के जश्न में खलल डालेगा मौसम, झारखंड-बिहार सहित इन राज्यों में होगी बारिश 13

30 दिसंबर से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक नया पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है. इससे बिहार में दो जनवरी से बारिश का दौर कुछ दिनों के लिए शुरू हो सकता है. आइएमडी के आधिकारिक पूर्वानुमान के मुताबिक पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद , बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद आदि जिलों में कुछ जगहों पर मध्यम से घना कोहरा छा सकता है. इसकी वजह से सुबह की ठंड में कुछ इजाफा संभव है.

Undefined
Weather forecast: नये साल के जश्न में खलल डालेगा मौसम, झारखंड-बिहार सहित इन राज्यों में होगी बारिश 14

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक प्रदेश में शनिवार को भी घना कोहरा एक बार फिर अपना असर दिखाएगा. 30 और 31 दिसंबर को भी पूरे प्रदेश में घने कोहरे का प्रभाव जारी रहेगा. इसके अलावा 31 दिसंबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है, वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थान पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. एक जनवरी 2024 को पूरे प्रदेश में एक या दो स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बारिश के आसार हैं. वहीं 2 जनवरी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा जबकि पूर्वांचल में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं.

Undefined
Weather forecast: नये साल के जश्न में खलल डालेगा मौसम, झारखंड-बिहार सहित इन राज्यों में होगी बारिश 15

हिमाचल प्रदेश में शिमला और आसपास के इलाकों में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए नजर आ रहे हैं, जबकि निचली पहाड़ियों में कुछ स्थानों पर मध्यम से घने स्तर का कोहरा देखा जा रहा है. निचली पहाड़ियों में कड़ाके की ठंड जारी है और पारा जमाव बिंदु के आसपास रिकॉर्ड किया जा रहा है.

Undefined
Weather forecast: नये साल के जश्न में खलल डालेगा मौसम, झारखंड-बिहार सहित इन राज्यों में होगी बारिश 16

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में इस साल के अंत और नये साल में बर्फबारी होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को अपने पूर्वानुमान में कहा कि इससे पहाड़ों पर बर्फ देखने की उम्मीद से आने वाले पर्यटकों को काफी खूबसूरत नजारा देखने को मिल सकता है.

Also Read: Weather Today: यूपी में बारिश के आसार, जानें बिहार-झारखंड सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल
Undefined
Weather forecast: नये साल के जश्न में खलल डालेगा मौसम, झारखंड-बिहार सहित इन राज्यों में होगी बारिश 17

मध्य प्रदेश में साल 2023 बारिश के साथ विदा हो सकता है. 30 को सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम एक बार फिर बदलने की संभावना है. 30-31 को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है, इस बारिश के 2 जनवरी तक जारी रहने का अनुमान है. नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 30 दिसंबर से दो जनवरी तक उज्जैन, ग्वालियर और चंबल संभाग समेत प्रदेश के कई शहरों में बादल के साथ बारिश देखने को मिल सकता है.

Undefined
Weather forecast: नये साल के जश्न में खलल डालेगा मौसम, झारखंड-बिहार सहित इन राज्यों में होगी बारिश 18

मौसम विज्ञानियों की मानें तो छत्तीसगढ़ में नये साल के पहले ही न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी, इसकी वजह से ठंड में भी बढ़ोतरी होगी. जनवरी पहले सप्ताह में तो ठंड और ज्यादा रहने की संभावना व्यक्त की गई हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें