28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इस वर्ष BBMKU से सेवानिवृत हुए 18 शिक्षक, नहीं मिला एक भी रिप्लेसमेंट

शिक्षकों की कमी से जूझ रहे बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय में वर्ष 2023 में कुल 18 शिक्षक सेवानिवृत हुए हैं.

शिक्षकों की कमी से जूझ रहे बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय में वर्ष 2023 में कुल 18 शिक्षक सेवानिवृत हुए हैं. इनमें साल के अंतिम रविवार को सेवानिवृत होने वाले दो स्थायी शिक्षक भी हैं. सेवानिवृत्त होने वाले शिक्षकों में विवि के डीन साइंस, जूलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष सह आरएसपी कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ जेएन सिंह और पीजी फिजिक्स विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ के बंधोपाध्याय शामिल हैं. आरएसपी कॉलेज में शनिवार को डॉ जेएन सिंह को विदाई दी गयी. वहीं पीजी फिजिक्स विभाग में डॉ के बंधोपाध्याय को विदाई दी गयी. इस वर्ष सेवानिवृत्त होने वाले शिक्षकों के बदले विवि को एक भी रिप्लेसमेंट नहीं मिला है. आने वाले 2024 में विवि में शिक्षकों की कमी बढ़ने वाली है. वर्ष 2024 में विवि के 12 शिक्षक सेवानिवृत हो रहे हैं. इनमें जनवरी में दो, फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई में एक – एक, जुलाई में दो और दिसंबर में तीन शिक्षक सेवानिवृत होंगे.

मैथ में हैं सबसे कम शिक्षक

विवि में गणित विभाग में सबसे कम स्थायी शिक्षक हैं. पीजी विभाग भी अभी एक शिक्षक के भरोसे चल रहा है. कई कॉलेजों में गणित में एक भी शिक्षक नहीं हैं. इसी तरह विश्वविद्यालय के पीजी विभाग के जियोलॉजी, लाइफ साइंस, भूगोल, साइकोलॉजी में सिर्फ एक-एक शिक्षक ही रह गये हैं. साथ ही सात प्रोफेशनल कोर्स में एक भी स्थायी शिक्षक नहीं हैं. इनमें विवि का एक मात्र महिला कॉलेज एसएसएलएनटी महिला कॉलेज भी शामिल है. एसएसएलएनटी महिला कॉलेज में हिस्ट्री, म्यूजिक, ऊर्दू, बंग्ला और साइकोलॉजी में एक ही स्थायी शिक्षक नहीं हैं.

डॉ लीलावती होंगी विवि नयी डीन साइंस

डीन साइंस डॉ जेएन सिंह रविवार को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. उनके स्थान पर नयी डीन साइंस केमेस्ट्री विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ लीलावती होंगी. वहीं पीजी फिजिक्स विभाग के नये विभागाध्यक्ष आरएस मोर कॉलेज के फिजिक्स विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ राजेन्द्र प्रताप होंगे.

विवि तीन शिक्षकेतर कर्मचारी भी होंगे सेवानिवृत

विवि के तीन शिक्षकेतर कर्मी भी रविवार को सेवानिवृत हो रहे हैं. इनमें रजिस्ट्रार सेक्शन के चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी अमृत साव शामिल हैं. इनके साथ ही अलग अलग कॉलेजों से तृतीय वर्गीय कर्मचारी अमरेन्द्र सिंह और मदन मांझी भी सेवानिवृत हो जायेंगे.

Also Read: धनबाद : राजकीय पॉलिटेक्निक में 10 दिनों से नहीं आ रहा पानी, विरोध में छात्राें ने गेट पर जड़ा ताला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें