28.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: उत्तर भारत में घना कोहरा, नये साल के पहले दिन इन राज्यों में होगी बारिश, जानें मौसम का हाल

Weather Forecast Today: नये साल में हम प्रवेश कर चुके हैं. जनवरी का महीना शुरू हो चुका है. ठिठुरन वाली ठंड लोगों को परेशान करने लगी है. पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है जिसका असर मैदानी इलाकों में भी नजर आ रहा है.

Undefined
Weather forecast: उत्तर भारत में घना कोहरा, नये साल के पहले दिन इन राज्यों में होगी बारिश, जानें मौसम का हाल 10

मौसम विभाग के अनुसार अगले सात दिनों तक देश की राजधानी दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 से 11 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया जाएगा. वहीं पूरे हफ्ते राजधानी में कोहरा नजर आएगा.

Undefined
Weather forecast: उत्तर भारत में घना कोहरा, नये साल के पहले दिन इन राज्यों में होगी बारिश, जानें मौसम का हाल 11

एक जनवरी को सैटेलाइट से तस्वीर ली गई जिसमें पंजाब, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण उत्तराखंड, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल पर कोहरे की एक परत दिखाई दे रही है. आईएमडी की ओर से यह तस्वीर जारी की गई है. दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कोहरे की घनी चादर छाई नजर आई.

Undefined
Weather forecast: उत्तर भारत में घना कोहरा, नये साल के पहले दिन इन राज्यों में होगी बारिश, जानें मौसम का हाल 12

राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों के कुछ स्थानों पर रविवार को ठंडी हवा चलने और अधिकतम तापमान में गिरावट के कारण दिन में भी ठिठुरन महसूस की गई. मौसम विभाग ने राज्य में घने कोहरे का दौर आगामी 3-4 दिनों तक जारी रहने की संभावना जताई है. आगामी 48 घंटे में राज्य के उत्तरी भागों में कहीं-कहीं अति घना कोहरा (दृश्यता 200 मीटर से कम) दर्ज होने की संभावना है. राज्य में आगामी 5-6 दिन मौसम मुख्यतः शुष्क बना रह सकता है.

Undefined
Weather forecast: उत्तर भारत में घना कोहरा, नये साल के पहले दिन इन राज्यों में होगी बारिश, जानें मौसम का हाल 13

बिहार में ठंड अब तेज हुई है. 15-20 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चली पछुआ हवा से बिहार में कोल्ड डे की स्थिति बन गयी है. रविवार को पटना में पूरे राज्य में सर्वाधिक ठंड रही. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इस बार जनवरी में पिछले साल की तुलना में अच्छी ठंड पड़ सकती है. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि इस बार शीत दिवस या लहर की शुरुआत देरी से हुई है. इसके कारण कम-से-कम 25 जनवरी तक ठंड से राहत मिलने की संभावना कम है. दो जनवरी से हल्की बारिश की संभावना जतायी गयी है.

Undefined
Weather forecast: उत्तर भारत में घना कोहरा, नये साल के पहले दिन इन राज्यों में होगी बारिश, जानें मौसम का हाल 14

हरियाणा और राजस्थान में साइक्लोन का झारखंड के मौसम पर भी असर देखने को मिलेगा. झारखंड के कई जिलों में कोहरा छाया रहेगा. उत्तर-पश्चिमी तथा मध्य भागों में बारिश होने की भी संभावना है. दो जनवरी से चार जनवरी तक बारिश होंगे. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मौसम केंद्र रांची ने यह जानकारी दी है.

Undefined
Weather forecast: उत्तर भारत में घना कोहरा, नये साल के पहले दिन इन राज्यों में होगी बारिश, जानें मौसम का हाल 15

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का प्रकोप लगातार जारी है. उत्तर प्रदेश में ठंड के प्रकोप के साथ कोहरे का व्यापक असर देखने को मिल रहा है. नए साल के चढते दिन के साथ धूप खिलने के आसार हैं मगर सुबह कोहरे में लिपटी रहेगी. प्रदेश के कुछ जिलों में तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. मौसम विभाग ने कोल्ड डे की स्थिति को लेकर आज अलर्ट (Alert) जारी किया है. यूपी में अभी 3 दिन घना कोहरा छाने के आसार हैं.

Undefined
Weather forecast: उत्तर भारत में घना कोहरा, नये साल के पहले दिन इन राज्यों में होगी बारिश, जानें मौसम का हाल 16

मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है. प्रदेश के खजुराहो, नौगांव, दतिया में तीव्र शीतल दिन की स्थिति नजर आ रही है. मौसम विभाग ने सोमवार से प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है.

Undefined
Weather forecast: उत्तर भारत में घना कोहरा, नये साल के पहले दिन इन राज्यों में होगी बारिश, जानें मौसम का हाल 17

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर मौसम करवट ले सकता है. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से नए साल की शुरुआत बारिश के साथ हो सकती है. एक जनवरी से सरगुजा संभाग के कई इलाकों में बारिश की संभावना है. दो और तीन जनवरी को बस्तर संभाग समेत छत्तीसगढ़ के अधिकांश जिलों में बारिश देखने को मिल सकती है.

Also Read: Weather Forecast: कोहरे के साथ होगी नये साल की शुरुआत, इन राज्यों में बारिश के आसार
Undefined
Weather forecast: उत्तर भारत में घना कोहरा, नये साल के पहले दिन इन राज्यों में होगी बारिश, जानें मौसम का हाल 18

स्काइमेट वेदर के अनुसार, एक जनवरी के बीच पश्चिमी हिमालय में छिटपुट हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. तीन जनवरी तक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में छिटपुट हल्की बारिश की संभावना है. अगले 2 से 3 दिनों के दौरान पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में और अगले 48 घंटों के दौरान हरियाणा और पूर्वी उत्तर प्रदेश में घना से बहुत घना कोहरा छाया नजर आ सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें