31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोहरे के कारण पटना की 3 जोड़ी फ्लाइट रद्द, राजधानी एक्सप्रेस समेत बिहार की दर्जनों ट्रेनें चल रही घंटों लेट

बिहार में कोहरे की मार लगातार जारी है. इससे विमान और रेल सेवा भी प्रभावित है. पटना समेत अन्य रूटाें की ट्रेनें कई घंटे लेट चल रही हैं. राजधानी एक्सप्रेस समेत कई प्रमुख ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है. बिहार में कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है.

Bihar Weather: नव वर्ष 2024 के आगमन से ठीक एक दिन पहले कोल्ड डे की स्थिति बिहार में बन गयी. पिछले कुछ दिनों से कोहरे का चादर बिहार में दिख रहा है. वहीं कोहरे ने ट्रेन और विमान की रफ्तार पर भी ब्रेक लगाया है. खराब मौसम, धुंध और कम दृश्यता की वजह से पटना आने जाने वाली तीन जोड़ी फ्लाइटें रविवार को रद्द हो गयीं, जबकि सात जोड़ी विमान देर से आये गये.वहीं राजधानी एक्सप्रेस समेत कई प्रमुख ट्रेनें भी काफी लेट से बिहार पहुंची हैं.

पटना की तीन जोड़ी फ्लाइटें रद्द

पटना एयरपोर्ट पर रद्द होने वाली पहली फ्लाइट इंडिगो की 6इ2769 थी, जो दिल्ली से सुबह 10:10 बजे पटना आती है. दूसरी फ्लाइट इंडिगाे की देवघर से पटना आने जाने वाली फ्लाइट 6इ7944 थी, जबकि तीसरी फ्लाइट रात 8:25 बजे मुंबई से आने वाली इंडिगो की 6इ5173 थी. इसके अलावा सात फ्लाइटें देर से आयी गयीं. इनमें स्पाइसजेट की दिल्ली से आने वाली फ्लाइट एसजी8721 पांच घंटे से अधिक देरी से आयी व गयी. इसके आने का समय सुबह 10:20 है, जबकि यह दोपहर 3:59 बजे आयी.

विमान सेवा भी प्रभावित

हैदराबाद से आने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट दोपहर 3:05 बजे के बजाय दो घंटे नौ मिनट की देरी से शाम 5:14 बजे आयी. इसके अलावा मुंबई से दोपहर 3:15 बजे आने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6इ2043 26 मिनट की देरी से आयी. दिल्ली से शाम चार बजे आने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6इ2445 तय समय से 33 मिनट की देरी से आयी व गयी. कोलकाता से शाम 6:50 बजे आने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6इ895 तय समय से 17 मिनट की देरी से आयी. अन्य दो विमान 15 मिनट से कम देरी से आये व गये.

Also Read: Bihar Weather: बिहार में कोल्ड डे की स्थिति बनी, अब चलेगी भीषण शीतलहर! मौसम विभाग ने दी बड़ी जानकारी..
राजधानी एक्सप्रेस व मगध एक्सप्रेस भी काफी लेट

कड़ाके की ठंड व घने कोहरे ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. सबसे तेज रफ्तार की ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस व मगध एक्सप्रेस से भी देरी से पटना पहुंची. दिल्ली राजधानी नौ घंटे देरी से पटना पहुंची, जबकि मगध एक्सप्रेस सवा चार घंटे देरी से आयी. कोहरे की वजह से महानंदा ट्रेन को रद्द करना पड़ा, साथ ही पटना एयरपोर्ट पर कई विमान देर से आये व गये. साथ ही कोहरे के कारण दो जोड़ी फ्लाइट को रद्द करना पड़ा. वहीं सर्द हवाओं ने पटना शहर में रविवार का दिन होने के बाद भी लोग घर से निकलने में परहेज करते नजर आये . वहीं, राज्य के अधिकतर क्षेत्रों में मध्यम से घना कोहरा छाया रहा. वातावरण में नमी की मात्रा अधिक होने की वजह से पानी की बूंदे फुहार के रूप में महसूस की गयी. इसे मौसम विज्ञानी ‘कोल्ड इंजुरी’ कहते हैं.

15 घंटे तक रि-शेड्यूल हो रही मुजफ्फरपुर रूट की ट्रेनें

मुजफ्फरपुर में भी कोहरा व एनआइ वर्क के कारण ट्रेनें लेट चल रही है. हालात यह है कि लेट से चलने के कारण ट्रेनों को 15 घंटे तक रि-शेड्यूल किया जा रहा है. ऐसे में 24 से 25 घंटे देरी से ट्रेन दिल्ली पहुंच रही है. 29 दिसंबर को दरभंगा से चलने वाली ट्रेन को 15 घंटे 45 मिनट रि-शेड्यूल किया गया. इस कारण यह क्लोन ट्रेन 31 दिसंबर को 24 घंटे लेट नयी दिल्ली पहुंची. रविवार को रूट डायवर्ट होने से यह ट्रेन छह घंटे लेट चल रही है. इसके साथ ही वैशाली एक्सप्रेस भी छह घंटे लेट से चल रही है. दूसरी ओर रक्सौल से हावड़ा जाने वाली मिथिला भी दो घंटे 40 मिनट लेट से शाम में 4.20 बजे मुजफ्फरपुर जंक्शन पर पहुंची. जंक्शन पर उदयपुर सिटी से न्यू जलपाइगुड़ी जाने वाली ट्रेन के पहुंचने पर आपाधापी की स्थिति बन गयी.

कटिहार रूट की ट्रेनें भी कोहरे की वजह से प्रभावित

कटिहार रूट की ट्रेनें भी कोहरे की वजह से प्रभावित हैं. बढ़ते कुहासे को लेकर राजधानी सहित तकरीबन एक दर्जन ट्रेन की गति में मानो ब्रेक लग गयी है. पूर्व मध्य रेलवे से पूर्वोत्तर जाने वाली अधिकांश ट्रेनें तथा पूर्वोत्तर से पूर्व मध्य की ओर जाने वाली ट्रेन विलंब से परिचालित हो रही है. बताते चले कि सर्दी के मौसम में सिर्फ रेल यात्रियों को ही परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है. बल्कि रेलवे को भी राजस्व का नुकसान होता है. धुंध की वजह से लंबी दूरी की ट्रेन अक्सर लेट चलती है. कई ट्रेनों को रद्द भी करना पड़ता है. धुंध से ट्रेन लेट न हो, इसके लिए एंटी फॉग डिवाइस लाइट कुछ मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में लगायी गयी है. बावजूद कटिहार रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों का लेट लतीफी जारी है.

राजधानी एक्सप्रेस समेत मेल, पैसेंजर भी लेट

रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 12424 नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस 2 घंटा 8 मिनट विलंब रही. इसके अतिरिक्त 15654 जम्मू तवी से गुवाहाटी जाने वाली जम्मू तवी एक्सप्रेस 6 घंटा 31 मिनट, 156 35 ओखा से गुवाहाटी द्वारका एक्सप्रेस एक घंटा 22 मिनट 19601 उदयपुर से एनजेपी जाने वाली ट्रेन चार घंटा 17 मिनट विलंब रही है. इसके अलावा एक्सप्रेस ट्रेन मेल पैसेंजर फास्ट पैसेंजर डीएमयू, एमईएमयू आदि ट्रेनें ने आंशिक रूप से विलंब रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें