26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हेमंत सोरेन की जगह सीएम बन सकती हैं कल्पना सोरेन, ED की कार्रवाई की आशंका के बीच विकल्प तलाश रही सरकार

हेमंत सोरेन ने ईडी के सातवें समन का कोई जवाब नहीं दिया. इसके बाद इस बात की आशंका बलवती हो गई है कि हेमंत सोरेन को ईडी गिरफ्तार कर ले. दूसरी तरफ, चर्चा है कि कल्पना सोरेन को हेमंत की जगह प्रदेश का सीएम बनाया जा सकता है.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई की आशंका के बीच झारखंड की झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन सरकार ने वैकल्पिक रास्ते की तलाश शुरू कर दी है. जमीन घोटाला मामले में ईडी ने झारखंड के मुख्यमंत्री सह झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए छह बार समन जारी किया, लेकिन हेमंत सोरेन ईडी के क्षेत्रीय कार्यालय में पूछताछ के लिए हाजिर नहीं हुए. इसके बाद सातवां समन जारी करते हुए 29 दिसंबर को मुख्यमंत्री से कहा गया कि केंद्रीय एजेंसी को उनसे पूछताछ करना है, वह बताएं कि कब और कहां उपलब्ध रहेंगे. ईडी ने उन्हें दो दिन का वक्त दिया था. वक्त बीत जाने के बाद भी हेमंत सोरेन की ओर से ईडी को कोई जवाब नहीं दिया गया. इस बीच गिरिडीह जिले के गांडेय विधानसभा से निर्वाचित विधायक डॉ सरफराज अहमद ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. झारखंड विधानसभा सचिवालय ने सोमवार (एक जनवरी 2024) को इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी. इसके बाद से ही चर्चा है कि ईडी की किसी भी संभावित कार्रवाई के लिए हेमंत सोरेन तैयार हैं. साथ ही सरकार वैकल्पिक रास्ता भी तलाश रही है. अंदरखाने के सूत्र बता रहे हैं कि हेमंत सोरेन की जगह उनकी पत्नी कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है. उनको गांडेय से उपचुनाव लड़ाया जा सकता है. इसलिए गांडेय विधानसभा सीट से डॉ सरफराज अहमद का इस्तीफा हुआ है.

सरयू राय ने दी ये प्रतिक्रिया

हालांकि, राजनीतिक गलियारे में चर्चा यह भी है कि डॉ सरफराज अहमद पिछले कुछ दिनों से झामुमो से नाराज चल रहे थे. इसलिए उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया है. उधर, विपक्षी दलों ने भी इस मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) छोड़कर चार साल पहले निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने आज सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा कि झारखंड में जल्द सत्ता परिवर्तन की संभावना है. अगर सत्ता बदली, तो नए मुख्यमंत्री के लिए गिरिडीह जिले की गांडेय विधानसभा सीट खाली होगी. उन्हें राज्यसभा भेजा जा सकता है. इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि ईश्वर से प्रार्थना है कि नववर्ष में जो भी हो, राज्य, जनता और राजनीति के लिए शुभ हो.

Also Read: ईडी के समक्ष हाजिर होने से सीएम हेमंत सोरेन का इनकार, कहा- समन भेज कर धूमिल की जा रही छवि

हेमंत सोरेन इस्तीफा देंगे, कल्पना सोरेन मुख्यमंत्री बनेंगी : डॉ दुबे

उधर, भाजपा के वरिष्ठ नेता और गोड्डा के सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने कहा है कि नया साल सोरेन परिवार के लिए कष्टदायक है. उन्होंने एक्स पर लिखा है कि झारखंड के गांडेय विधायक सरफराज अहमद ने विधानसभा से इस्तीफा दिया. इस्तीफा स्वीकार हुआ. हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे. झारखंड की अगली मुख्यमंत्री उनकी पत्नी कल्पना सोरेन होंगी. नया साल सोरेन परिवार के लिए कष्टदायक.

Also Read: VIDEO: ईडी ने सीएम हेमंत सोरेन को भेजा सातवां समन, दिया आखिरी मौका, कही ये बड़ी बात

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें