26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: बिहार में कनकनी और कोहरे की मार, ठंड से रेल पटरी टूटी, मौसम विभाग ने बारिश की बतायी तारीख..

Bihar Weather Report: बिहार में ठंड के तेवर अब कड़क हो गए हैं. कोल्ड डे की स्थिति रविवार को बन गयी थी. सोमवार को तापमान थोड़ा चढ़ा रहा. मौसम विभाग ने बताया है कि अब वेदर फिर से चकमा देगा और बारिश की स्थिति संभावित है.

Bihar Weather Report: बिहार में सोमवार को कड़ाके की ठंड से सोमवार को कुछ राहत मिली. बिहार के अधिकतर हिस्सों में तीन दिन बाद सर्यदेव के दर्शन हुए. आइएमडी के मुताबिक बिहार में मंगलवार से ठंड के दौर में कुछ और कमी आने के आसार हैं. आइएमडी ने पूर्वानुमान जारी किया है कि अगले 48 घंटे में दिन के तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है. इससे राहत मिलेगी. वहीं बिहार में बारिश और शीतलहर को लेकर मौसम विभाग की ओर से भी जानकारी दी गयी है.

तापमान में होगा इजाफा..

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार से रात तापमान अर्थात न्यूनतम तापमान में भी दो से तीन डिग्री सेल्सियस के इजाफा होने की संभावना है. सोमवार को राज्य के न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी. हालांकि दिन में तीन दिन बाद सूर्यदेव के दर्शन हुए. इसकी वजह से लोग गुनगुनी धूप लेने छतों पर जा पहुंचे.

शीतलहर का पूर्वानुमान

आइएमडी ने सोमवार को जनवरी के लिए देश के मध्य भाग में शीतलहर का पूर्वानुमान व्यक्त किया. एजेंसी ने अगले तीन दिनों के लिए उत्तरपश्चिम और पूर्वी भारत के क्षेत्रों में घना कोहरा छाये रहने का अनुमान व्यक्त किया है. जनवरी के लिए मासिक पूर्वानुमान के संबंध में आइएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने जनवरी, फरवरी और मार्च के दौरान सामान्य बारिश का भी अनुमान व्यक्त किया, जिससे गेहूं की बेहतर फसल की उम्मीदें बढ़ गयी हैं. अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, यूपी और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड की स्थिति के जारी रहने का अनुमान है.

Also Read: EXPLAINER: बिहार में ठंड के मौसम में बारिश क्यों होगी? शीतलहर से सेहत और किसानों पर क्या पड़ेगा असर, जानिए..
पटना का मौसम

सोमवार को दो दिनों के बाद धूप निकलने से लोगों को सर्दी से थोड़ी राहत मिली. धूप के कारण पटना शहर का अधिकतम तापमान शुक्रवार के मुकाबले 5.4 डिग्री अधिक 18.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि, मौसम साफ होने से शाम होते होते ही एक बार फिर पारा गिरा और कनकनी से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. न्यूनतम तापमान भी एक डिग्री कम 10.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार अगले दो से तीन दिनों में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि होने की संभावना है.

सोमवार को मिली राहत

फिलहाल उत्तर प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है, इसके कारण मौसम में परिवर्तन हो रहा है. मालूम हो कि रविवार को इस सीजन का पहला कोल्ड-डे दर्ज किया गया था. अधिकतम व न्यूनतम तापमान में मात्र 1.6 डिग्री सेल्सियस का अंतर रह गया था. लेकिन सोमवार को धूप निकलने से कोल्ड-डे की स्थिति नहीं बनी.

न्यूनतम तापमान में नहीं आयेगा अंतर

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार फिलहाल तीन -चार दिन तक शहर के न्यूनतम तापमान में कोई विशेष अंतर आने की संभावना नहीं है. न्यूनतम पारा 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही रहेगा. इसलिए सुबह- शाम व रात में सर्दी से राहत नहीं मिलेगी, हालांकि दिन में धूप निकलने से लोगों को राहत मिलेगी. सुबह- शाम कोहरा होने के भी आसार हैं. वहीं, चार जनवरी से मौसम एक बार फिर करवट ले सकता है. बादल छाने हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है.

ठंड से पटरी टूटी

सोमवार की अहले सुबह करीब 04:05 बजे पटना के खुसरूपुर में टूटी पटरी से 13483 अप फरक्का एक्सप्रेस गुजर गयी, जिसकी स्पीड करीब 100 किमी प्रति घंटा या इससे ऊपर रही होगी. कड़कती ठंड का सीधा असर रेल की पटरी पर पड़ने लगा है. हालांकि दानापुर मंडल के पीआरओ पृथ्वी राज के बताया कि पटरी टूटने की जानकारी पहले ही मिल गयी थी. इसलिए फरक्का सहित अन्य सभी ट्रेनों को लूप लाइन से निकाल दिया गया. उन्होंने बताया कि ठंड में पटरी टूटने की घटनाएं होती रहती हैं. अप मेन लाइन में ट्रैक सर्किट लगा है. ट्रैक के फ्रैक्चर होने का इंडिकेशन पहले ही मिल गया था. इस कारण कोई परेशानी नहीं हुई. जानकारी के अनुसार सुबह करीब 04:05 बजे रेल पोल संख्या 513/01 के सामने अप मेन लाइन की पटरी टूट कर दो भागों में विभक्त हो गयी थी. ट्रेन गुजरने के पूर्व इस टूटी पटरी पर किसी की नजर नहीं पड़ी. संयोग रहा कि टूटी रेल पटरी से सकुशल फरक्का एक्सप्रेस गुजर गयी और कोई भी हताहत नहीं हुआ.

भागलपुर जिले में शीतलहर का सिलसिला जारी

भागलपुर जिले में शीतलहर का सिलसिला लगातार तीसरे दिन भी जारी रहा. नववर्ष पर सर्द पछिया हवा के थपेड़ों से लोग ठंड से कांप उठे. सोमवार को सुबह के समय धुंध छायी रही. दोपहर एक बजे तक धूप नहीं निकलने से ठंड का अहसास और बढ़ गया. दिन का अधिकतम तापमान तीन अंक गिर कर 20 डिग्री तक पहुंच गया. वहीं तड़के सुबह न्यूनतम तापमान चार अंक कम होकर 8.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. ठंड के कारण ग्रामीण इलाकों में लोग दिन भर आग जला कर बैठे रहे. वहीं शहरों में लोग ठंड से बचने के लिए अपने घरों में हीटर व ब्लोअर का सहारा लिया.

तीन से पांच जनवरी के बीच हल्की बारिश के आसार

बीएयू के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने बताया कि दो से छह जनवरी के बीच भागलपुर में अधिकतम तापमान में वृद्धि हो सकती है. सुबह में कोहरा रह सकता है, दिन में धूप निकलेगी. भागलपुर व आसपास के जिलों में तीन से पांच जनवरी के बीच हल्की बारिश की संभावना है. इस दौरान सर्द पश्चिमी हवा चलने की संभावना है.

उत्तर बिहार में कनकनी जारी..

पिछले तीन दिनों से उत्तर बिहार में भी ठंड का सितम जारी है. समस्तीपुर जिले में ठंड का कहर लगातार जारी है. तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय,पूसा के जलवायु परिवर्तन पर उच्च अध्ययन केन्द्र द्वारा जारी तापमान के मुताबिक सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 9 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.आज अधिकतम तापमान 14.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है. वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. आज का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.रविवार को न्यूनतम तापमान जहां सामान्य से सामान्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस अधिक था,वहीं आज न्यूनतम तापमान गिरकर सामान्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.ऊपर से पछिया हवा लोगों को सताती रही. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पारा के और नीचे जाने की संभावना है.

बिहार में प्रदूषण का हाल जानिए, AQI रिपोर्ट पढ़िए..

शीतलहर के कारण राजधानी पटना की वायु गुणवत्ता में आया सुधार सोमवार को भी बरकरार रहा. एक्यूआइ में थोड़ी बढ़ोतरी हुई इसके बाद भी शहर के प्रदूषण का स्तर मध्यम श्रेणी में ही रहा. शहर का एक्यूआइ जहां सोमवार को 197 दर्ज किया गया वहीं रविवार को 153 दर्ज किया गया था. सर्द हवाओं के कारण प्रदेश के अन्य शहरों की वायु गुणवत्ता में आया सुधार भी बना रहा. रविवार को जहां भागलुर का प्रदूषण खराब श्रेणी में था तो वहीं सोमवार को भी यही हाल रहा. तापमान कम रहे व कोहरे के कारण भागलपुर जिले में वायु प्रदूषित की स्थित बहुत खराब रही. हवा में धूलकण की मात्रा बढ़ने से शहर के मायागंज इलाके का एयर क्वलिटी इंडेक्स 438 तक पहुंच गया. हवा में सामान्य से 11 गुना अधिक धूलकण की मात्रा माैजूद रही. भागलपुर दुनिया के 100 प्रदूषित शहरों में 92वां स्थान पर रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें