22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अभिषेक प्रसाद ‘पिंटू’ पर ईडी की दबिश! करीब दो साल पहले भी हो चुकी है लंबी पूछताछ, जानें कब और क्यों?

झारखंड में बुधवार को ईडी की टीम कई ठिकानों पर पहुंची है. मिली जानकारी के अनुसार, झारखंड के मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद 'पिंटू' के ठिकानों पर भी ईडी का छापा चल रहा है. इससे पहले भी एक मामले में ईडी ने उनसे पूछताछ की है. क्या था वह मामला और अभिषेक प्रसाद 'पिंटू' से क्यों हुई पूछताछ?

ED Raid In Jharkhand: झारखंड में बुधवार की सुबह ईडी की टीम कई ठिकानों पर पहुंची है. मिली जानकारी के अनुसार, झारखंड के मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद ‘पिंटू’ के ठिकानों पर भी ईडी का छापा चल रहा है. हालांकि, किस मामले में ईडी के अधिकारी उनके आवास पर पहुंचे है इसकी जानकारी अभी तक नहीं मिल पाई है. लेकिन, यह पहली बार नहीं है जब ईडी की नजर मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद ‘पिंटू’ पर पड़ी हो. इससे पहले भी एक मामले में ईडी के अधिकारियों ने उनसे पूछताछ की है. आखिर, क्या था वह मामला और अभिषेक प्रसाद ‘पिंटू’ से क्यों हुई पूछताछ? आइए जानते है सबकुछ विस्तार से…

पहले दिन नौ घंटे चली पूछताछ

बात है, साल 2022 के अगस्त महीने की, जब ईडी ने अभिषेक प्रसाद ‘पिंटू’ को पूछताछ के लिए बुलाया था. प्रवर्तन निदेशालय ने अभिषेक प्रसाद ‘पिंटू’ को पूछताछ के लिए 3 अगस्त, 2022 को बुलाया. मामला खनन लीज का. 3 अगस्त को जब ईडी ने उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया था तब यह बातचीत करीब 9 घंटे तक चली थी. अवैध खनन, खनन पट्टा आवंटन और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी की टीम ने पिंटू से पहले दिन नौ घंटे पूछताछ की थी. इससे पहले पिंटू से उनके परिवार के सदस्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की थी. साथ ही उनके और उनके परिवार के सदस्यों की आय के विभिन्न स्त्रोतों के बारे में भी सवाल पूछे थे.

Also Read: ED Raid LIVE: झारखंड में कई ठिकानों पर ईडी की छापेमारी, रांची में CM के प्रेस सलाहकार के आवास पर तलाशी

दूसरे दिन की पूछताछ में क्या हुआ?

वहीं, उस दिन पूछताछ करने के बाद दूसरे दिन भी अभिषेक प्रसाद पिंटू को पूछताछ के लिए बुलाया गया था. अभिषेक प्रसाद पिंटू दूसरे दिन 4 अगस्त, 2022 को सुबह करीब 11 बजे बातचीत के लिए पहुंचे थे. इस दौरान उनसे ईडी के अधिकारियों ने साहिबगंज जिले में लंबे समय से हो रहे अवैध खनन के सिलसिले में पूछताछ की थी. ईडी के अधिकारियों ने उनसे यह भी जानना चाहा था कि उन्हें इलाके में हो रही अवैध खनन की जानकारी थी या नहीं. अगर थी तो उसमें शामिल लोगों के सिलसिले में उसके पास कोई सूचना थी या नहीं. साथ ही ईडी ने साहिबगंज में उसे मिली माइनिंग लीज के सिलसिले में पूछताछ की थी. खबरों की मानें तो ईडी के अधिकारियों ने पिंटू से यह जानना चाहा था कि उसे लीज कब और कैसे मिली थी. ईडी ने साहिबगंज में अपनी जांच पड़ताल के दौरान उसके माइनिंग क्षेत्र की वीडियोग्राफी की थी. वहीं, जिला खनन कार्यालय से लीज से संबंधित दस्तावेज भी लिये थे.

Also Read: साहिबगंज डीएसपी के हजारीबाग आवास पर ईडी का छापा, बाहर सीआरपीएफ जवानों का घेरा
किस मामले में हो रही रेड?

ऐसे में यह तो पिछली घटनाक्रम की जानकारी है, फिलहाल उनके आवास पर किस मामले में ईडी के अधिकारियों ने दबिश दी है यह मामला सामने नहीं आया है. हालांकि, सीएम हेमंत सोरेन को भी ईडी ने खनन लीज मामले में ही बातचीत के लिए समन दे चुकी है. साथ ही राज्य में कई अन्य राजनीतिक घटनाक्रम की भी अटकलें चल रही है. इस बीच सुबह-सुबह रांची के करीब आधा दर्जन ठिकानों पर ईडी की छापेमारी शुरू हुई. किस मामले में यह जांच/छापेमारी हो रही है, यह जानने के लिए इंतजार करना होगा लेकिन अभी की बड़ी खबर यही है कि राज्य में ईडी की दबिश जारी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें