26.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PHOTOS: मंत्री-सांसद भी थे सवार और फ्लाइट में आयी समस्या, देखिए पटना एयरपोर्ट पर कैसे हुई इमरजेंसी लैंडिंग

पटना एयरपोर्ट से इंडिगो की एक विमान ने 187 यात्रियों के साथ उड़ान भरी. कुछ ही मिनट में पायलट को तकनीकी खराबी की जानकारी होती है और उसके बाद फौरन विमान को एयरपोर्ट पर आपात लैंड कराने का निर्देश दिया जाता है. देखिए तस्वीरें..

Undefined
Photos: मंत्री-सांसद भी थे सवार और फ्लाइट में आयी समस्या, देखिए पटना एयरपोर्ट पर कैसे हुई इमरजेंसी लैंडिंग 8

Patna Airport PHOTOS: बुधवार की दोपहर 12.51 बजे पटना से दिल्ली जा रही इंडिगो की फ्लाइट में अचानक तकनीकी खराबी आ गयी. इसके कारण इसको उड़ने के लगभग सात मिनट बाद ही वापस पटना एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी.

Undefined
Photos: मंत्री-सांसद भी थे सवार और फ्लाइट में आयी समस्या, देखिए पटना एयरपोर्ट पर कैसे हुई इमरजेंसी लैंडिंग 9

Patna Airport PHOTOS: विमान में क्रू समेत 187 यात्री सवार थे, जिनमें बिहार सरकार के मंत्री संजय झा और सुनील कुमार पिंटू भी शामिल थे. जबतक पायलट को लौटने की इजाजत मिलती तब तक विमान पटना के ऊपर आसमान में चक्कर लगाता हुआ गंगा पार महुआ के ऊपर पहुंच चुका था . वहां से जन्दाहा और महनार बाजार के ऊपर से होते हुए लगभग सात मिनट बाद यह दोबारा पटना एयरपोर्ट पर लैंड हुआ.

Undefined
Photos: मंत्री-सांसद भी थे सवार और फ्लाइट में आयी समस्या, देखिए पटना एयरपोर्ट पर कैसे हुई इमरजेंसी लैंडिंग 10

Patna Airport PHOTOS: सूत्राें की मानें तो विमान का हाइड्रोलिक सिस्टम खराब हो गया था. इसकी जानकारी फ्लाइट के उड़ने से पहले हुई ट्रांजिट इंस्पेक्शन के दौरान नहीं हुई. यही वजह है कि विमान को उड़ने की इजाजत दे दी गयी, लेकिन विमान के टेकऑफ के बाद ही पायलट को उसके हाइड्रोलिक सिस्टम के ठीक से काम नहीं करने का अहसास हो गया. क्योंकि विमान का चक्का ठीक से वापस विमान के भीतर नहीं आ पा रहा था.

Undefined
Photos: मंत्री-सांसद भी थे सवार और फ्लाइट में आयी समस्या, देखिए पटना एयरपोर्ट पर कैसे हुई इमरजेंसी लैंडिंग 11

Patna Airport PHOTOS: बता दें कि लैंडिंग से पहले हाइड्रोलिक प्रेशर से ही विमान का चक्का बाहर निकलता है और टेकऑफ के बाद इसे वापस भी इसी से खींचा जाता है. हाइड्रोलिक सिस्टम से ही विमान के दरवाजे भी उड़ने से पहले अपने आप बंद हो जाते हैं. इसके अलावा भी विमान के कई अन्य महत्वपूर्ण उपकरण हाइड्रोलिक प्रेशर से ही काम करते हैं .

Undefined
Photos: मंत्री-सांसद भी थे सवार और फ्लाइट में आयी समस्या, देखिए पटना एयरपोर्ट पर कैसे हुई इमरजेंसी लैंडिंग 12

Patna Airport PHOTOS: पायलट ने तकनीकी खराबी के बाद विमान को आगे ले जाना बेहतर नहीं समझा और एयर ट्रैफिक कंट्रोल को सारी स्थिति बतायी जिसके बाद एटीसी ने पायलट को विमान को वापस लाने के लिए कहा. एयरपोर्ट निदेशक अंचल प्रकाश ने भी बताया कि पटना हवाई अड्डे से दोपहर 12.58 बजे उड़ान के रवाना होने के थोड़ी देर बाद एटीसी ने कुछ तकनीकी समस्या के कारण पायलट से वापस लौटने के लिए संपर्क किया था.

Undefined
Photos: मंत्री-सांसद भी थे सवार और फ्लाइट में आयी समस्या, देखिए पटना एयरपोर्ट पर कैसे हुई इमरजेंसी लैंडिंग 13

Patna Airport PHOTOS: इस दौरान रनवे के दोनों ओर एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड को बुला लिया गया था ताकि किसी अनहोनी से निबटा जा सके. लैंडिंग के बाद विमान के इमरजेंसी गेट को भी खोल दिया गया था. लेकिन पायलट की सावधानी से विमान पूरी तरह सुरक्षित उतर गया. इसके साथ ही यात्रियों ने राहत की सांस ली जो विमान के वापस पटना लौटने की घोषणा के बाद से ही काफी घबड़ाये हुए थे .अधिकतर यात्रियों ने इस अवसर पर प्राण रक्षा के लिए ईश्वर को धन्यवाद दिया. खराब विमान को पटना एयरपोर्ट पर ग्राउंडेड कर देर शाम तक उसकी मरम्मत होती रही जबकि यात्रियों को दूसरे विमान से दिल्ली भेज दिया गया.

Undefined
Photos: मंत्री-सांसद भी थे सवार और फ्लाइट में आयी समस्या, देखिए पटना एयरपोर्ट पर कैसे हुई इमरजेंसी लैंडिंग 14

Patna Airport PHOTOS: धुंध और खराब मौसम के कारण बुधवार को पटना एयरपोर्ट पर हैदराबाद जाने वाले इंडिगो के पहले विमान ने करीब दो घंटे की देरी से 12:32 बजे उड़ान भरी. बुधवार को पटना से कुल 16 विमान देरी से उड़े, जिनमें 10 विमान करीब एक घंटे की देरी से उड़े.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें