30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बोकारो : इस्पात मजदूर मोर्चा की बैठक में ठेका मजदूरों की मांगों पर चर्चा

इस्पात मजदूर मोर्चा (सीटू) की ओर से बुधवार को बीएसएल के कोक-ओवेन विभाग में ठेका मजदूरों की बैठक हुई. अध्यक्षता सुरेश साव ने की.

इस्पात मजदूर मोर्चा (सीटू) की ओर से बुधवार को बीएसएल के कोक-ओवेन विभाग में ठेका मजदूरों की बैठक हुई. अध्यक्षता सुरेश साव ने की. यूनियन के संगठन सचिव आरके गोरांई ने कहा कि ठेका मजदूर प्लांट की रीढ़ है, जो तीनों शिफ्ट में उत्पादन का काम 25 वर्षों से भी ज्यादा समय से कर रहे हैं. इसके बावजूद बीएसएल के ठेका मजदूर उपेक्षा के शिकार है. ठेका मजदूरों की कई मांग लंबित है.

श्री गोरांई ने कहा

बीएसएल के ठेका मजदूरों को ग्रेच्युटी का लाभ नहीं दिया जा रहा है. उन्हें ग्रुप इंश्योरेंस का लाभ नहीं मिलता है. वह एक ही ग्रेड में ज्वाइन करता है और उसी में रिटायर कर जाता है. नाइट शिफ्ट में काम करने के बावजूद उसे नाइट एलाउंस नहीं मिलता है. बी केटेगरी के मजदूरों की स्थिति तो और भी दयनीय है. मजदूरों के ज्वलंत मुद्दों को लेकर कई बार बीएसएल को मांग पत्र सौंपा जा चुका है.

प्रबंधन की ओर से कोई पहल नहीं, मजदूरों में है आक्रोश

श्री गोरांई ने बताया : अभी हाल में पहले की मांग पत्रों के साथ जोड़ते हुए 20 दिसंबर को अधिशासी निदेशक-कार्मिक को संबोधित करते हुए पुनः मांग पत्र सौंपा गया है. उसकी प्रति अधिशासी निदेशक, संकार्य, सीजीएम, कार्मिक के साथ क्षेत्रीय श्रमायुक्त (केंद्रीय ) धनबाद को भी दिया गया. लेकिन, अभी तक बोकारो प्रबंधन की ओर से कोई पहल नहीं की गई है. इससे मजदूरों में आक्रोश व्याप्त है.

29-30 जनवरी की सेलव्यापी हड़ताल में शामिल होंगे मजदूर

श्री गोरांई ने कहा : आक्रोशित मजदूर आगामी 29-30 जनवरी की सेलव्यापी हड़ताल में शामिल होने का मन बना चुके है. बैठक में राजीव कुमार, सोफी यादव, फूलचंद यादव, केदार राय, छोटू मांझी, गौरीमन, सावित्री, विमला, शिबू महतो, धीरेन रजक, खूबलाल यादव, जीतू रजक, श्रीपद महतो, रोहिण मांझी, दिगंबर, श्याम सुन्दर, जमादार सुंडी, बिरंची दास सहित दर्जनों मजदूर उपस्थित थे.

Also Read: बोकारो में प्रेस क्लब का होगा चुनाव, आवंटित होगी भवन के लिए भूमि

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें