28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BPSC शिक्षक भर्ती: पोर्टल पर आपत्ति दर्ज कराने वाले अभ्यर्थियों के लिए आदेश, इस स्थिति में शिकायत को लें वापस

BPSC Teacher Vacancy: बिहार में शिक्षकों की भर्ती हो रही है. इसके लिए परीक्षा का आयोजन हुआ. वहीं, इसके बाद अभ्यर्थियों को आपत्ति दर्ज कराने का मौका दिया गया था. लेकिन, अब बीपीएससी ने नोटिस जारी किया है.

BPSC Teacher Vacancy: बिहार में शिक्षकों की बहाली ली जा रही है. पहले के बाद दूसरे चरण की परीक्षा हुई है. वहीं, अब तीसरे चरण में भी शिक्षकों की बहाली ली जाएगी. बीपीएससी ने आपत्ति दर्ज कराने को लेकर नोटिस जारी किया है. दरअसल, परीक्षा के परिणाम को लेकर शिकायत दर्ज कराने को लेकर 28 दिसंबर को सूचना साझा की गई थी. इसी से संबंधित एक अन्य आदेश बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से साझा किया गया है. अगर किसी अभ्यर्थी ने आयोग के पोर्टल पर शिकायत या आपत्ति दर्ज कराई है और उन्हें लग रहा है कि उनकी शिकायत या आपत्ति गलत है, तो वह इसे वापस ले सकते हैं. इसके लिए उन्हें आयोग के पोर्टल पर जाना होगा और अपने यूजर नेम और पासवर्ड के माध्यम से लॉग इन करना होगा. इसके बाद छह जनवरी से लेकर 13 जनवरी तक में इसमें शिकायत या आपत्ति को वापस लिया जा सकता है.

अभ्यर्थियों के पास गलत आपत्ति को वापस लेने का मौका

बिहार लोक सेवा आयोग की वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर नोटिस को देखा भी जा सकता है. इसके अलावा परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारियां भी इस वेबसाइट पर अक्सर साझा की जाती है. फिलहाल, अभ्यर्थियों को गलत आपत्ति को वापस लेने का मौका प्रदान किया गया है. वहीं, अगर किसी परीक्षार्थी की आपत्ति गलत पाई जाती है, तो उनपर कार्रवाई की जाएगी. पहले भी बीपीएससी की ओर से ऐसे अभ्यर्थियों पर कार्रवाई की गई है. वहीं, बिना कारण ही अभ्यर्थियों की अगर शिकायत होती है, तो आयोग का इसमें समय बर्बाद होता है. साथ ही आयोग की छवि भी खराब होती है. ऐसी स्थिति में आयोग बीपीएससी के ऐसे अभ्यर्थियों पर कार्रवाई करेगा. पहले 400 से अधिक परीक्षार्थियों पर कार्रवाई की गई थी. इनका तथ्य गलत साबित होने पर इन्हें आगे की परीक्षा से वंचित किया गया था.

Also Read: बिहार बोर्ड: विशेष परीक्षा में शामिल छात्रों के लिए नोटिस, प्रमाण पत्र में सुधार के लिए ऐसे करें अप्लाई
जल्द जारी होगा सप्लीमेंट्री रिजल्ट

आयोग की ओर से कुछ अन्य अभ्यर्थियों पर एक साल का प्रतिबंध भी लगाया गया था. ऐसी स्थिति में कई अभ्यर्थी परेशान भी है कि वह आपत्ति को दर्ज कराएं या फिर नहीं कराएं. हालांकि, आयोग की ओर से बीपीएससी के शिक्षक अभ्यर्थियों को आपत्ति दर्ज कराने का मौका दिया गया है. वहीं, अगर इनकी आपत्ति सही है, तो यह आपत्ति को दर्ज करा सकते हैं. इधर, बीपीएससी के दूसरे चरण की परीक्षा का सप्लीमेंट्री रिजल्ट जल्द जारी किया जाएगा. शिक्षा विभाग की ओर से आयोग को पत्र भेज दिया गया है. बीपीएससी के अध्यक्ष की ओर से कहा गया है कि दूसरे चरण के पूरक परिणामों पर आयोग की ओर से काम किया जा रहा है. इसके बाद कुछ अंकों से सफल होने से वंचित रहने वाले अभ्यर्थियों को एक अन्य मौका मिल सकता है.

Also Read: बिहार: ‘सुविधा एप’ से यूजर को कई फायदे, आसानी से बिजली का मिलेगा कनेक्शन, जानिए बिल में सुधार सहित अन्य लाभ
सफल अभ्यर्थियों को बांटा जाएगा नियुक्ति पत्र

दूसरे चरण में कई ऐसे परीक्षार्थी है, जो परीक्षा में सफल नहीं हुए है. उन्हें इसका फायदा मिल सकता है. 20 जनवरी से पहले सप्लीमेंट्री रिजल्ट को जारी किया जा सकता है. अभ्यर्थियों के लिए यह एक अच्छी खबर है. इधर, 13 जनवरी को दूसरे चरण में सफल हुए अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया जाएगा. नियुक्ति पत्र से जुड़े कार्यक्रम को लेकर पटना के गांधी मैदान में तैयारी भी शुरु हो चुकी है. इससे पहले जिला शिक्षा पदाधिकारी और शिक्षा पदाधिकारी की ओर से गांधी मैदान का निरीक्षण भी किया गया है. वहीं, बीपीएससी भी शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर एक्टिव रहा है. कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षा ली गई थी. इसके बाग जल्द ही परीक्षा के परिणाम को भी जारी कर दिया गया. अब सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र बांटा जाएगा. साथ ही परीक्षा फल में गड़बड़ी होने पर उम्मीदवार अपनी आपत्ति को भी दर्ज करा सकते हैं.

Also Read: BPSC चयनित 25000 शिक्षकों को गांधी मैदान में मिलेगा नियुक्ति पत्र, 13 जनवरी को CM नीतीश देंगे ज्वाइनिंग लेटर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें