23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार बोर्ड: विशेष परीक्षा में शामिल छात्रों के लिए नोटिस, प्रमाण पत्र में सुधार के लिए ऐसे करें अप्लाई

Bihar Board: बिहार बोर्ड की इंटर के साथ ही मैट्रिक की परीक्षा होगी. इसी बीच इंटर के विशेष परीक्षा में शामिल परीक्षार्थियों के लिए नोटिस जारी हुआ है. यह प्रमाण पत्र आदि में सुधार कर सकते हैं.

Bihar Board: बिहार बोर्ड की इंटर के परीक्षार्थियों के लिए नोटिस जारी किया गया है और यह नोटिस उन छात्रों के लिए हैं, जो विशेष परीक्षा में शामिल हुए है. यह आदेश साल 2023 में इंटर की विशेष कह कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की ओर से प्रमाण पत्र आदि को पहले ही जारी कर दिया गया है. वहीं, इस नोटिस में कहा गया है कि पहले भी समिती के द्वारा त्रुटी में सुधार को लेकर जानकारी साझा की गई है. साथ ही छात्र व छात्राओं को मौका भी दिया गया है. इसी कड़ी में फिर से परीक्षार्थियों को प्रमाण पत्र में गलतियों को सुधारने का मौका दिया गया है. गलतियों में सुधार के लिए बोर्ड के प्रमण्डलीय कार्यालय में अप्लाई किया जा सकता है.

जांच के बाद ही सुधार का है आदेश

प्रमाण पत्र में त्रुटि में सुधार के लिए साक्ष्य भी उपलब्ध कराना होगा. छात्रों को अंक पत्र, मूल प्रमाण पत्र में संशोधन के लिए फोटो कॉपी को जमा करना होगा. इसके अलावा इसे दण्डाधिकारी के माध्यम से शपथ पत्र की मूल कॉपी को अपना आवेदन शिक्षण संस्थान के प्रधान को जमा करना होगा. शिक्षण संस्थान के प्रधान को छात्र व छात्राओं के द्वारा दिए जाने वाले साक्ष्य की जांच करवानी होगी. बोर्ड के द्वारा सभी प्रमंडलीय क्षेत्रिय कार्यालय को गलती में सुधार करने का आदेश दिया है और जांच के बाद ही ऐसा करने के लिए कहा गया है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिती ने सभी जिलों के शिक्षा पदाधिकारी से आग्रह भी किया है.

Also Read: बिहार: ‘सुविधा एप’ से यूजर को कई फायदे, आसानी से बिजली का मिलेगा कनेक्शन, जानिए बिल में सुधार सहित अन्य लाभ
जिला शिक्षा पदाधिकारी से बोर्ड ने किया आग्रह

जिला शिक्षा पदाधिकारी से यह कहा गया है कि सभी शिक्षक संस्थान के प्रधान को इस बारे में जानकारी दे दी जाए. वहीं, दूसरी ओर बिहार बोर्ड ने मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में सम्मिलित होने से वंचित रह जाने वाले छात्र – छात्राओं के लिए भी हाल ही में नोटिस जारी किया था. इसके अनुसार सभी छात्रों के लिए अलग से परीक्षा ली जाएगी. इस परीक्षा का आयोजन वार्षिक परीक्षा के बाद होगा. अप्रैल में बोर्ड के द्वारा विशेष परीक्षा ली जाएगी. इसमें लाखों परीक्षार्थी शामिल होंगे. वार्षिक परीक्षा के तुरंत बाद ही इस परीक्षा की तैयारी शुरु हो जाएगी. इसके अलावा इसका रिजल्ट भी जल्द जारी किया जाएगा. मई या फिर जून तक इनके परीक्षा का परिणाम भी जारी कर दिया जाएगा. ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि इन छात्रों का भविष्य खराब नहीं हो और इनका साल भी खराब नहीं हो. वार्षिक परीक्षा के अनुसार ही इस परीक्षा का भी प्रश्न पत्र होगा.

Also Read: बिहार में दो जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का बढ़ा फेरा, कई ट्रेन का बदला मार्ग, फटाफट देखें लिस्ट..
वार्षिक परीक्षा के तरह ही होगा विशेष एग्जाम का प्रश्न पत्र

छात्रों के हित को देखते हुए विशेष एग्जाम करवाने का यह फैसला लिया गया है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि इससे छात्रों के साल का नुकसान नहीं हो सकेगा. छात्रों के फायदे के लिए यह निर्णय लिया गया है. मैट्रिक व इंटर के छात्रों की विशेष परीक्षा होगी. वहीं, अगर किसी कारण से शिक्षण संस्थान के द्वारा परीक्षा का फार्म नहीं भरा गया है, तो ऐसे परीक्षार्थियों के लिए भी नोटिस जारी किया गया है. इन्हें बोर्ड की ओर से एक अलग मौका दिया गया है. इनका भी अलग से एग्जाम लिया जाएगा. परीक्षा के प्रश्न पत्र के बारे में बता दें कि यह वार्षिक परीक्षा के तरह ही होने वाला है. इसमें इसी के तरह श्रेणी प्रदान किया जाएगा. वहीं, वार्षिक परीक्षा के बारे में बता दें कि इसका प्रश्न पत्र 100 अंकों का रहेगा. उत्तर पुस्तिका में ही प्रश्नों का क्रमांक भी अंकित होगा. प्रश्नों के दाहिनी ओर इसका अंक लिखा हुआ रहेगा. विशेष परीक्षा का प्रश्न पत्र भी ऐसा ही रहेगा. वहीं, परीक्षा के प्रश्न पत्र से जुड़ी जानकारी बोर्ड के वेबसाइट पर भी उपलब्ध है. इसके अलावा बोर्ड की आधिकारीक वेबसाइट पर मॉडल पेपर को भी डाउनलोड किया जा सकता है. इसके माध्यम से आसानी से प्रश्न पत्र को समझा जा सकता है.

Also Read: बिहार बोर्ड: STET 2024 की परीक्षा के आवेदन की बढ़ी तारीख, जानिए कब तक जमा कर सकेंगे परीक्षा शुल्क

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें