27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ट्राइबर से भी सस्ती Mini MPV लाने जा रही Maruti, बनेगी अर्टिगा की छोटी बहन

मारुति सुजुकी 2026 तक जापान-स्पेक सुजुकी स्पेसिया पर बेस्ड एक मिनी एसयूवी पेश करने की तैयारी कर रही है. यह 7-सीटर मॉडल अपने डोनर मॉडल के समान एक बॉक्सी और लॉन्ग डिजाइन के साथ सब-4 मीटर के अंतर्गत आएगा.

Maruti Mini MPV: भारत के बाजार में अपनी मजबूत स्थिति को बनाए रखने के प्रयास में दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने एक बडे़ प्रोडक्ट लाइनअप स्कीम को तैयार किया है. इसके तहत मौजूदा मॉडल लाइनअप में अपडेट, इलेक्ट्रिक कारें, हाइब्रिड और सीएनजी वेरिएंट शामिल हैं. चालू वित्त वर्ष में भारतीय-जापानी ऑटोमेकर तीन नए प्रोडक्ट पेश करने की तैयारी में है. इसमें नेक्स्ट जेनरेशन स्विफ्ट हैचबैक, अपडेटेड डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान, और ईवीएक्स कांसेप्ट पर बेस्ड एक इलेक्ट्रिक एसयूवी शामिल है. इसके अलावा पॉपुलर वैगनआर हैचबैक को जल्द ही मिड-लाइफ अपडेट मिलेगा. अन्य मॉडल्स में हुंडई एक्सटर को चुनौती देने वाली एक माइक्रो एसयूवी और ग्रैंड विटारा पर बेस्ड 3-रो एसयूवी का लॉन्च भी शामिल है.

नई मिनी एमपीवी का कैसा होगा डिजाइन

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, मारुति सुजुकी 2026 तक जापान-स्पेक सुजुकी स्पेसिया पर बेस्ड एक मिनी एसयूवी पेश करने की तैयारी कर रही है. यह 7-सीटर मॉडल अपने डोनर मॉडल के समान एक बॉक्सी और लॉन्ग डिजाइन के साथ सब-4 मीटर के अंतर्गत आएगा. कोडनेम वाईडीबी वाली अपकमिंग मारुति मिनी एमपीवी अपने जापानी मॉडल की तुलना में थोड़ी लंबी हो सकती है, जिसकी लंबाई 3,395 मिमी है. लागत को आकर्षक बनाने के लिए कंपनी इससे स्लाइडिंग डोर्स और कुछ अन्य फीचर्स को हटा सकती है.

Also Read: आपकी कार का सबसे नाजुक पार्ट क्या है? आप कैसे रखते हैं ख्याल

नई मिनी एमपीवी का इंजन

फीचर्स और इंजन स्पेसिफिकेशन के बारे में डिटेल्स अभी शुरुआती हैं, नई मारुति मिनी एमपीवी के कंपनी के नए जेड-सीरीज 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन से लैस होने की उम्मीद है, जो नेक्स्ट जेनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट हैचबैक के साथ भारत में पेश की जाएगी. जापान में, सुजुकी स्पेसिया माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ 658सीसी, 3-सिलेंडर इंजन से लैस है, जो क्रमशः 64पीएस और 52पीएस की पॉवर देने वाले टर्बो और नॉन-टर्बो वेरिएंट्स में उपलब्ध है. इस माइक्रो एमपीवी में 2डब्ल्यूडी और 4डब्ल्यूडी ऑप्शंस के साथ सीवीटी गियरबॉक्स मिलता है, जबकि भारत स्पेक मॉडल में मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों ट्रांसमिशन की पेशकश की जा सकती है.

Also Read: Toyota की तीन 7 सीटर SUV कार धमाल मचाने को तैयार, सब एक से बढ़कर एक धांसू

किससे होगा मुकाबला

मारुति सुजुकी के प्रोडक्ट लाइनअप में अर्टिगा और एक्सएल6 के नीचे स्थित इस नई छोटी एमपीवी की नेक्सा डीलरशिप के जरिए बिक्री किए जाने की उम्मीद है. लॉन्च के बाद इस कार का मुकाबला रेनॉ ट्राइबर से होगा, जिसकी एक्स शोरूम कीमत 6.33 लाख रुपये से 8.97 लाख रुपये के बीच है.

Also Read: Renault की 6 से 10 लाख के बीच 3 नई सस्ती कारें अब मचाएंगी तहलका! पहले भी मचा चुकी हैं धमाल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें