22.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ऐसा कौन सा देश है जहां पर 6 महीने दिन और 6 महीने रात होती है? यहां जानें

हम आपको आज इस आर्टिकल में बताएंगे उन देशों के बारे में जहां 6 महीने दिन रहता है और 6 महीने रात होती है. चलिए जानते हैं.

पृथ्वी पर ऐसी कई जगहें हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध हैं. हम आपको आज इस आर्टिकल में बताएंगे उन देशों के बारे में जहां 6 महीने दिन रहता है और 6 महीने रात होती है. चलिए जानते हैं.

अंटार्कटिका

यह एक बेहद सुंदर जगह है, लेकिन अंटार्कटिका में केवल दो ऋतु हैं सर्दी और गर्मी. इसके अलावा यहां पर अंटार्कटिका में 6 महीने तक रात और फिर 6 महीने तक दिन रहता है. यहां सर्दियों के मौसम में अंधेरा रहता है और गर्मी में उजाला रहता है. ऐसा इसलिए क्योंकि पृथ्वी अपनी धुरी पर टेढ़ी होकर घूमती है. यही कारण है कि अंटार्कटिका 6 महीने तक अंधेरे में डुबा रहता है और 6 महीने उजाला रहता है.

Undefined
ऐसा कौन सा देश है जहां पर 6 महीने दिन और 6 महीने रात होती है? यहां जानें 5
नार्वे

यह देश चारों तरफ पहाड़ों से घिरा हुआ है. जो बेहद खूबसूरत है. नार्वे हमारी पृथ्वी की ऐसी जगह है जहां 12 बजकर 43 मिनट पर सूरज डूबता है और सिर्फ 40 मिनट के बाद वापस निकल जाता है. यह स्थिति साल के पूरे 76 दिन तक होता है. नार्वे में मई से लेकर जुलाई तक रात नहीं होती है. इसलिए इस देश को ‘लैंड ऑफ द मिड नाइट सन’ के नाम से भी जाना जाता है.

Undefined
ऐसा कौन सा देश है जहां पर 6 महीने दिन और 6 महीने रात होती है? यहां जानें 6
आइसलैंड

यह यूरोप का सबसे बड़ा आइसलैंड में मौजूद बेहद सुंदर देश है. यहां मई से लेकर जुलाई तक रात नहीं होती है. इस महीने में 24 घंटे तक सूरज नहीं डूबता है. इस नजारा को देखने के लिए अन्य देशों से पर्यटक घूमने के लिए यहां जाते हैं.

Undefined
ऐसा कौन सा देश है जहां पर 6 महीने दिन और 6 महीने रात होती है? यहां जानें 7
फिनलैंड
Undefined
ऐसा कौन सा देश है जहां पर 6 महीने दिन और 6 महीने रात होती है? यहां जानें 8

यह दुनिया का सबसे खुश देश है. फिनलैंड में सिर्फ 73 दिन तक के लिए ही सूरज निकलता है. और सर्दियों के दिनों में यहां अंधेरा रहता है. फिलहाल आपको बताते चलें कि यह सभी देश अपनी सुंदरता के लिए पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है. इन दिनों में भारत से सबसे अधिक लोग घूमने के लिए जाते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें