24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इस साल 55 प्रतिशत तक घट जाएगी इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री, जानें क्या है वजह?

बिक्री की वृद्धि दर में कमी आने की मुख्य वजह तुलना के लिए आधार का बड़ा होना है. पिछले साल ईवी बिक्री का आधार बहुत कम था, इसलिए इसमें 100 प्रतिशत की वृद्धि करना आसान था. लेकिन इस साल ईवी बिक्री का आधार बढ़ रहा है, इसलिए इसमें उतनी तेजी से वृद्धि नहीं होगी.

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने अनुमान लगाया है कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बिक्री की वृद्धि दर इस साल घटकर 40-45 प्रतिशत रह जाएगी. यह पिछले साल की तुलना में काफी कम है, जब ईवी बिक्री में लगभग 100 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी.

Also Read: Tata Punch EV की रेंज के सामने सारे फेल, MG Comet, Citroen eC3 की बैटरी फुस्स..!

बिक्री की वृद्धि दर में कमी आने की मुख्य वजह

चंद्रा का मानना है कि इस साल ईवी बिक्री की वृद्धि दर में कमी आने की मुख्य वजह तुलना के लिए आधार का बड़ा होना है. पिछले साल ईवी बिक्री का आधार बहुत कम था, इसलिए इसमें 100 प्रतिशत की वृद्धि करना आसान था. लेकिन इस साल ईवी बिक्री का आधार बढ़ रहा है, इसलिए इसमें उतनी तेजी से वृद्धि नहीं होगी.

Also Read: Tata Tiago EV खरीदने का बना रहे हैं प्लान, तो यहां चेक करें वेरिएंट वाइज प्राइस

टाटा मोटर्स इस साल चार और ईवी मॉडल पेश करने की योजना बना रही है

चंद्रा ने कहा कि टाटा मोटर्स इस साल चार और ईवी मॉडल पेश करने की योजना बना रही है. कंपनी का मानना है कि इन नए मॉडलों की मदद से वह उद्योग की वृद्धि दर को मात दे सकेगी. टाटा मोटर्स ने 2023 में कुल 69,153 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे थे. कंपनी की कुल बिक्री में ईवी की हिस्सेदारी वर्तमान में 12 से 15 प्रतिशत के बीच है.

Also Read: Tesla के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी EV निर्माता VinFast भारत में लगाएगी प्लांट

टाटा मोटर्स के पास वर्तमान में भारत में चार ईवी मॉडल उपलब्ध हैं

टाटा मोटर्स भारत में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बाजार में अग्रणी खिलाड़ियों में से एक है. कंपनी ने 2023 में कुल 69,153 ईवी बेचे थे, जो भारत में बेचे गए कुल ईवी का लगभग 70 प्रतिशत है. टाटा मोटर्स के पास वर्तमान में भारत में चार ईवी मॉडल उपलब्ध हैं:

  • नेक्सॉन ईवी – टाटा मोटर्स की सबसे लोकप्रिय ईवी है. यह एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है जो 400 किमी तक की रेंज प्रदान करती है.

  • टियागो ईवी – यह एक सबकॉम्पैक्ट हैचबैक है जो 300 किमी तक की रेंज प्रदान करती है.

  • टिगोर ईवी – यह एक कॉम्पैक्ट सेडान है जो 312 किमी तक की रेंज प्रदान करती है.

  • पंच ईवी – यह एक सबकॉम्पैक्ट एसयूवी है जो 421 किमी तक की रेंज प्रदान करती है.

टाटा मोटर्स इस साल चार और ईवी मॉडल पेश करने की योजना बना रही है. इनमें एक कॉम्पैक्ट सेडान, एक मिडसाइज़ एसयूवी, एक इलेक्ट्रिक कॉमर्शियल वाहन और एक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर शामिल हैं.

Also Read: ‘बड़ा है और सस्ता भी’, 13 लाख की 12 सीटर सवारी, जिसकी हर राह पर है पकड़ मजबूत!

टाटा मोटर्स की ईवी की सफलता का कारण

टाटा मोटर्स की ईवी की सफलता का कारण इसके आकर्षक डिजाइन, लंबी रेंज और किफायती कीमत हैं. कंपनी ने ईवी को बढ़ावा देने के लिए सरकार के साथ भी साझेदारी की है. टाटा मोटर्स का लक्ष्य 2025 तक भारत में 100,000 ईवी बेचना है.

Also Read: ‘बड़े परिवार का बड़ा साथी’, जिसमें एक साथ करते हैं 17 लोग सफर, कीमत मात्र…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें