22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लोहरदगा : गन्ने की खेती की ओर रुख कर रहे हैं कैरो के किसान

फसल तैयार होने के बाद न तो इसे बेचने में समस्या होती है और न यह खराब होता है. वहीं सब्जी की फसल बाजार के अभाव में बर्बाद हो जाती है. गन्ने को बेचने के लिए कोई विशेष बाजार की व्यवस्था की जरूरत नहीं होती.

कैरो : लोहरदगा के कैरो प्रखंड के किसान सब्जी की खेती में अपनी पहचान बना चुके हैं. आर्थिक रूप से समृद्धि होने के बाद किसानों के जीवन स्तर में सुधार आया है. वे अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा दे रहे हैं. किसानों की आमदनी बढ़ाने के साथ-साथ उनकी सोच में भी बदलाव आया है. अब इस क्षेत्र के किसान गन्ने की खेती की ओर रुक कर रहे हैं. प्रखंड के एडादोन, जामुन टोली, बिराजपुर, खंडा व नरौली के किसानों ने सैकड़ों एकड़ भूमि में गन्ने की खेती की है. किसानों का कहना है कि गन्ना नगदी फसल है.

फसल तैयार होने के बाद न तो इसे बेचने में समस्या होती है और न यह खराब होता है. वहीं सब्जी की फसल बाजार के अभाव में बर्बाद हो जाती है. गन्ने को बेचने के लिए कोई विशेष बाजार की व्यवस्था की जरूरत नहीं होती. कम मात्रा में ईख की खेती करनेवाले किसान इसे स्थानीय बाजार व मेला में आसानी से बेच सकते हैं. वहीं जो किसान बड़े पैमाने पर गन्ने की खेती करते हैं, उनके पास व्यापारी खुद पहुंच जाते हैं. वर्तमान समय में गन्ने के जूस की बहुत मांग है. ऐसे में गन्ने की मांग सालों भर रहती है.

Also Read: लोहरदगा : प्रसिद्ध चितरी घाघ मेला संपन्न, खूब हुई तिलकुट की बिक्री
बिशप हाऊस पहुंचकर सुखदेव भगत ने बधाई दी

पूर्व विधायक सुखदेव भगत ने गुमला बिशप हाउस पहुंचकर गुमला धर्म प्रांत के नवनियुक्त बिशप डॉ लिनुस पिंगल एक्का से मुलाकात कर उन्हें बधाई दी. मौके पर श्री भगत ने कहा कि डॉ लिनुस पिंगल एक्का का समाज में अतुल्य योगदान देने के लिए उन्हें गुमला धर्म प्रांत का बिशप बनाया गया है. डॉ लिनुस पिंगल एक्का को बिशप बनाये जाने पर लोहरदगा लोकसभा कांग्रेस समन्वय समिति के सदस्य आलोक कुमार साहू व प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधि राजनील तिग्गा ने भी बधाई दी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें