21.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

NHPC OFS: सरकार आज से डिस्काउंट में बेच रही इस कंपनी का शेयर, स्टॉक ने एक साल में दिया 64.45 प्रतिशत रिटर्न

NHPC OFS: निवेश और लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव तुहिन कांत पांडे ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा है कि गैर-खुदरा निवेशकों के लिए एनएचपीसी में बिक्री पेशकश (ऑफर फॉर सेल) बृहस्पतिवार से खुलेगी.

NHPC OFS: केंद्र सरकार के आज से बिजली बनाने वाली कंपनी NHPC में 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच रही है. इसके शेयर का न्यूनतम मूल्य 66 रुपये रखा गया है. इसके बारे में जानकारी देते हुए सरकार की तरफ से बताया गया है कि इससे सरकारी खजाने में 2,300 करोड़ रुपये आएंगे. निवेश और लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव तुहिन कांत पांडे ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा है कि गैर-खुदरा निवेशकों के लिए एनएचपीसी में बिक्री पेशकश (ऑफर फॉर सेल) बृहस्पतिवार से खुलेगी. खुदरा निवेशक शुक्रवार को बोली लगा सकते हैं. सरकार 3.5 प्रतिशत इक्विटी का विनिवेश करेगी.

  • एक प्रतिशत का ग्रीन शू विकल्प है यानी अधिक अभिदान आने पर एक प्रतिशत अतिरिक्त बोली रख सकती है.

  • ओएफएस के हिस्से के रूप में सरकार एनएचपीसी में 25 करोड़ से अधिक इक्विटी शेयर बेचेगी. इसमें ‘ग्रीनशू’ विकल्प के तहत 10 करोड़ और बेचे जा सकेंगे.

  • बुधवार को 66 रुपये प्रति शेयर का न्यूनतम मूल्य एनएचपीसी शेयरों के बंद भाव से 9.66 प्रतिशत की छूट पर है.

  • न्यूनतम कीमत पर बिक्री पेशकश से सरकारी खजाने को करीब 2,300 करोड़ रुपये मिलेंगे. एनएचपीसी का शेयर बीएसई में 0.90 प्रतिशत की बढ़त के साथ 73.06 रुपये प्रति इक्विटी पर बंद हुआ.

Also Read: Share Market: शेयर बाजार में छायी मायूसी, सेंसेक्स 393 अंक टूटा, निफ्टी 147 अंक गिरा

मल्टीबैगर बन सकते हैं शेयर

एनएचपीसी के शेयर ने निवेशकों को भयंकर गिरे हुए बाजार में भी मुनाफा दिया है. पिछले पांच दिनों में कंपनी के शेयर ने छह प्रतिशत का फायदा दिया है. जबकि, एक महीने में करीब 5.25 प्रतिशत यानी 3.45 रुपये का फायदा मिला है. जबकि, छह महीने में निवेशकों ने झोली भरकर 51.48 प्रतिशत का मुनाफा कमाया है. वहीं, एक साल में 64.45 प्रतिशत का मुनाफा कमाया है. हालांकि, आज शेयर के भाव गिके हुए हैं. कंपनी के शेयर 5.14 प्रतिशत यानी 3.75 रुपये गिरकर 69.25 के स्तर पर कारोबार कर रहा था. इसके साथ ही, सरकार के द्वारा ऑफर फॉर सेल में मौजूदा कीमत पर करीब 10 प्रतिशत का डिस्काउंट दिया जा रहा है.

क्या होता है ऑफर फॉर सेल शेयर

Offer for Sale (OFS) शेयर मार्केट में शेयरों को बेचने का एक प्रक्रिया है जिसे बाजार में नए निवेशकों को शामिल करने और पूंजी जुटाने के लिए कंपनियों द्वारा अपनाया जाता है. इस प्रक्रिया के तहत, एक कंपनी अपने मौद्रिक सञ्चय को बढ़ाने और शेयरधारकों को नए निवेशकों के साथ जोड़ने के लिए अपने हिस्सेदारों को शेयर बेच सकती है. यह प्रक्रिया बहुत तरह से अनवांछित शेयर बाजार से होती है, जिसमें विशिष्ट मामले में सीधे शेयरधारकों के लिए नए शेयर उपलब्ध होते हैं. कंपनी नए निवेशकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न तरीकों से इस प्रक्रिया का उपयोग कर सकती है, जैसे कि न्यूज़लेटरों, आयोजन रोजमारी, और विभिन्न माध्यमों के माध्यम से. ऑफर फॉर सेल का प्रयोजन अधिकतम मौद्रिक संग्रहण और नए निवेशकों को आकर्षित करना होता है, जिससे कंपनी अपने पूंजी विकसित कर सकती है और उसका वित्तीय स्थिति मजबूत हो सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें