24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विधायक नमन विक्सल कोंगाडी बोले- भाजपा की साजिश को समझ सतर्क रहें आदिवासी

विधायक नमन विक्सल ने कहा कि भाजपा की इस साजिश से आदिवासी समाज को सतर्क रहने की जरूरत है. सभी लोग एकजुट कर अपने अधिकार के लिए आगे आयें.

सिमडेगा : सिमडेगा जिले के कोलेबिरा प्रखंड के बंदरचुंआ पंचायत के डुड़ीलारी में कांग्रेस की बैठक प्रखंड अध्यक्ष सुलभ डुंगडुंग की अध्यक्षता में हुई. बैठक में ग्रामीणों की समस्याओं पर चर्चा की गयी. विधायक नमन विक्सल कोंगाडी उपस्थित थे. मौके पर विधायक ने डि-लिस्टिंग पर चर्चा करते हुए कहा कि भारतीय संविधान की पांचवीं अनुसूची में किये गये प्रावधानों के तहत अनुसूचित क्षेत्रों व अनुसूचित जनजातियों के नियंत्रण के लिए केंद्र सरकार द्वारा पेसा कानून बनाया गया था, जिसमें आदिवासियों व मूलनिवासियों का संरक्षण व विकास हेतु उनके पारंपरिक आजीविका, अस्तित्व व पहचान के लिए जल, जंगल, जमीन, खनिज, संपदा, नौकरी में आरक्षण और जनप्रतिनिधित्व के पदों में आरक्षण का अधिकार दिया गया है.

भाजपा आदिवासी समुदायों में से कुछ को धर्म के नाम पर अनुसूचित जनजाति सूची से हटा कर आदिवासी समुदाय को संख्या में कमी ला कर अनुसूचित क्षेत्र को खत्म करने की साजिश कर रही है. आदिवासियों में धर्म के आधार पर डी लिस्टिंग करने से आदिवासियों की जसंख्य अनुपात कम हो जायेगी. उन्होंने कहा कि भाजपा की इस साजिश से आदिवासी समाज को सतर्क रहने की जरूरत है. सभी लोग एकजुट कर अपने अधिकार के लिए आगे आयें. बैठक में श्यामलाल प्रसाद, सुनील खड़िया, राकेश कोनगाडी, अमृत डुंगडुंग, तरसियुस केरकेट्टा , सिरनियुस केरकेट्टा, सिलेक्टर केरकेट्टा, ख्रिस्टीना किड़ो, ज्योति प्रकाश, सुधीर केरकेट्टा, कुंदरू नायक, संदीप केरकेट्टा आदि उपस्थित थे.

Also Read: झारखंड: भारतमाला प्रोजेक्ट की सड़क को लेकर बोले विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी, केंद्र तक पहुंचाएंगे अपनी बात

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें