24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PHOTOS: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से ईडी ने की पूछताछ, शाम में बढ़ी मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा

प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम ने हेमंत सोरेन से मुख्यमंत्री आ‍वास में जाकर पूछताछ की. पूछताछ के दौरान ही सीएम कार्यालय के पीछे की ओर सुरक्षा व्यवस्था अचानक बढ़ा दी गई. महिला पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया गया है.

Undefined
Photos: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से ईडी ने की पूछताछ, शाम में बढ़ी मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा 10

झारखंड की राजधानी रांची में जमीन की खरीद-बिक्री मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने शनिवार (20 जनवरी) को प्रदेश के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से कई घंटे तक पूछताछ की. अचानक शाम में मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा कड़ी कर दी गई. आठ गाड़ियों में भरकर सीआरपीएफ के जवानों को बुला लिया गया.

Undefined
Photos: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से ईडी ने की पूछताछ, शाम में बढ़ी मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा 11

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से ईडी की पूछताछ से पहले ही रांची में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. चप्पे-चप्पे पर पुलिस बलों की तैनाती कर दी गई थी. रांची के एसएसपी ने खुद सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया था. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के कहने पर ही ईडी की टीम उनसे पूछताछ करने के लिए कांके रोड स्थित सीएम आवास पहुंची थी.

Undefined
Photos: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से ईडी ने की पूछताछ, शाम में बढ़ी मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा 12

तय कार्यक्रम के मुताबिक, प्रवर्तन निदेशालय की टीम हिनू स्थित अपने कार्यालय से कांके रोड स्थित मुख्यमंत्री आवास तक पहुंची थी. तीन कार में आई इस टीम का सीएम आवास के अधिकारियों ने परिचय लिया. इसके बाद उनकी कार को अंदर जाने दिया गया. औपचारिकताएं पूरी करने के बाद सीएम हेमंत सोरेन से एक अलग कमरे में पूछताछ शुरू हुई.

Also Read: VIDEO: सीएम आवास में ईडी की टीम, तीर-धनुष व बैंड-बाजे के साथ कांके रोड पर बैठे झामुमो कार्यकर्ता, कही ये बात
Undefined
Photos: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से ईडी ने की पूछताछ, शाम में बढ़ी मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा 13

अंदर हेमंत सोरेन से पूछताछ हो रही थी. बाहर सुरक्षा के कड़े प्रबंध थे. 900 अतिरिक्त पुलिस व सुरक्षा बलों की तैनाती की गई थी. वहीं, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकर्ता लगातार प्रदर्शन कर रहे थे. कार्यकर्ता बाजे-गाजे के साथ पहुंचे थे. इनके हाथों में तीर-धनुष भी था. हालांकि, झामुमो कार्यकर्ताओं ने का कि ये पारंपरिक हथियार किसी को नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं हैं.

Undefined
Photos: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से ईडी ने की पूछताछ, शाम में बढ़ी मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा 14

झामुमो नेताओं ने यह भी कहा कि अगर हेमंत सोरेन के साथ ईडी ने कुछ गलत किया, तो हम इंडिया को ठप कर देंगे. झारखंड के खनिज पदार्थ को बाहर नहीं जाने देंगे. कोयले की आपूर्ति ठप कर देंगे. मैंगनीज, अभ्रक समेत तमाम खनिज पदार्थ की आपूर्ति बंद कर देंगे. हेमंत सोरेन के साथ कुछ भी गलत बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

Undefined
Photos: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से ईडी ने की पूछताछ, शाम में बढ़ी मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा 15

झारखंड के अलग-अलग हिस्से से झामुमो कार्यकर्ता मुख्यमंत्री आवास पहुंचे थे. ईडी की टीम के आने से पहले झारखंड में सत्तारूढ़ दलों झामुमो, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता और विधायक भी सीएम आवास पहुंच गए थे. हेमंत सोरेन के प्रति समर्थन जताने के लिए ही ये विधायक और नेता सीएम आवास पहुंचे थे.

Also Read: हेमंत सोरेन से पूछताछ : ईडी अफसरों से पहले झामुमो कार्यकर्ता पहुंचे सीएम आवास, ऐसा था आक्रोश, देखें VIDEO
Undefined
Photos: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से ईडी ने की पूछताछ, शाम में बढ़ी मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा 16

सुबह से ही झारखंड के अलग-अलग हिस्से से झामुमो के नेता रांची पहुंचने लगे थे. प्रवर्तन निदेशालय ने स्पष्ट कर दिया था कि पूछताछ के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी सरकार की होगी. वहीं, झामुमो प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा था कि ईडी की कार्रवाई से झारखंड में आक्रोश बढ़ रहा है. कहीं वीभत्स रूप न ले ले.

Undefined
Photos: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से ईडी ने की पूछताछ, शाम में बढ़ी मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा 17

झामुमो महासचिव के इस बयान पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने तीखी प्रतिक्रिया दी थी. कहा था कि यह अपरोक्ष रूप से ईडी के अधिकारियों को धमकी है. सत्ताधारी पार्टी और सरकार केंद्रीय एजेंसी को डराने की कोशिश कर रही है.

Also Read: झारखंड में ईडी की छापेमारी, सीएम के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद के आवास पर चल रही तलाशी, देखें VIDEO
Undefined
Photos: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से ईडी ने की पूछताछ, शाम में बढ़ी मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा 18

प्रवर्तन निदेशालय ने जब ईडी की सात चिट्ठियों को अनसुना कर दिया, तब ईडी ने आठवीं चिट्ठी लिखी. इसमें कहा कि इसे आठवां समन मानें. साथ ही यह भी कहा कि आप मुख्यमंत्री हैं, लेकिन कानून से ऊपर नहीं हैं. आपको बयान दर्ज कराना ही होगा. इसके बाद मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से ईडी को 20 जनवरी को 12 बजे मुख्यमंत्री आवास में आने के लिए कहा गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें