25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अयोध्या में आम आदमी कब से कर सकेंगे रामलला का दर्शन, कब होगी आरती, क्या देना होगा शुल्क? जानें हर सवाल का जवाब

Ram Mandir Opening Time: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की प्रक्रिया आज पूरी कर ली गई है. आज जनता 23 जनवरी से प्रभु रामलला का दर्शन कर सकेंगे. पूरे देश में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है.

Ram Mandir Opening Time: अयोध्या के नए राम मंदिर में 22 जनवरी 2024 दिन सोमववार को प्राण प्रतिष्ठा की प्रक्रिया पूरी हो गई. इस समारोह में पीएम मोदी समेत देश-दुनिया के तमाम गणमान्य लोग मौजूद रहें. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा. राम मंदिर में आम आदमी कब से दर्शन कर पाएंगे? क्या कोई शुल्क देना होगा. रामलला की आरती का समय क्या रहेगा. आइए जानते है राम मंदिर से जुड़े ऐसे तमाम सवालों के बारे में…

सवाल: कौन संभालेगा प्रभु श्रीराम मंदिर?

जवाब: श्रीराम मंदिर का प्रबंधन श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट कर रहा है, इस ट्रस्ट की स्थापना सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद केंद्र सरकार ने की थी. ट्रस्ट ही मंदिर निर्माण की निगरानी भी कर रहा है. राम मंदिर निर्माण में देश की नामी कंस्ट्रक्शन कंपनी लॉर्सम एंड टुब्रो लगी है.

सवाल: राम मंदिर में और किसकी प्रतिमा?

जवाब: अयोध्या के नए राम मंदिर में चार कोनों पर चार और देवताओं के मंदिर हैं, जिसमें भगवान शिव, भगवान सूर्य, मां भगवती और भगवान गणेश विराजमान है. इसके अलावा अन्नपूर्णा माता और हनुमान जी का भी मंदिर है.

सवाल: क्या है राम मंदिर में आरती की टाइमिंग?

जवाब: राम मंदिर में रामलला की दिन में तीन बार आरती होती है. पहला आरती सुबह 6 बजकर 30 मिनट पर, जिसे जागरण या श्रृंगार आरती कहते हैं. दूसरा आरती दोपहर 12 बजे, जिसे भोग आरती कहते हैं और तीसरा शाम को 07 बजकर 30 मिनट पर, जिसे संध्या आरती कहा जाता हैं.

सवाल: आम आदमी कब से कर सकेंगे दर्शन?

जवाब: 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बाद अगले दिन यानी 23 जनवरी दिन मंगलवार से आम श्रद्धालु रामलला के दर्शन कर सकेंगे. ट्रस्ट के अनुसार 22 जनवरी को आम श्रद्धालुओं के दर्शन की व्यवस्था नहीं है.

सवाल: कब से कब तक खुला रहेगा मंदिर?

जवाब: अयोध्या में राम मंदिर सुबह 07 बजे से दोपहर 11 बजकर 30 मिनट तक खुला रहेगा, इसके बाद दोपहर 02 बजे से शाम 07 बजे तक आम श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खुला रहेगा. दोपहर में करीब ढाई घंटे भोग व विश्राम के लिए मंदिर बंद रहेगा.

सवाल: राम मंदिर आरती में कैसे शामिल हो सकते हैं?

जवाब: अयोध्या के राम मंदिर में आरती में शामिल होने के लिए श्रीराम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से पास लिया जा सकता है. पास के लिए वैध पहचान पत्र (आईडी प्रूफ) होना जरूरी है. ट्रस्ट के अनुसार एक बार में सिर्फ 30 लोग ही आरती में शामिल हो सकेंगे.

सवाल: क्या दर्शन के लिए कोई शुल्क देना होगा?

जवाब: अयोध्या के राम मंदिर में दर्शन निशुल्क है. रामलला के दर्शन के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा. दिन में तीन बार आरती होती है, इसके लिए पास जरूर लेना पड़ेगा.

Also Read: आज रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के समय क्या होगी ग्रहों की स्थिति, जानें क्या होता है प्राण प्रतिष्ठा
सवाल: कैसे जा सकते हैं अयोध्या?

जवाब: आप रेल, बस अथवा और हवाई मार्ग से अयोध्या जा सकते हैं. अयोध्या रेलवे स्टेशन से मंदिर की दूरी सिर्फ 5 किलोमीटर है. अयोध्या के महर्षि वाल्मीकि हवाई अड्डे से मंदिर की दूरी करीब 17 किमी है. लखनऊ हवाई अड्डे से सड़क मार्ग के जरिये भी अयोध्या जा सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें