23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की घोषणा का झारखंड के नेताओं ने किया स्वागत, जानें किसने क्या कहा

झारखंड विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष इंदर सिंह नामधारी ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर भारत रत्न सम्मान के असली हकदार हैं. यह सम्मान एक सही हस्ती को मिला है. उन्होंने कहा कि कर्पूरी ठाकुर के साथ विधानसभा में अक्सर बैठने का मौका मिलता था.

रांची : पिछड़ों-गरीबों के मसीहा, सादगी की मिसाल के रूप में याद किये जानेवाले राजनेता व संयुक्त बिहार के मुख्यमंत्री रहे स्वर्गीय कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की घोषणा का प्रदेश के नेताओं ने स्वागत किया है. वहीं राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहा है कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, सामाजिक न्याय के अग्रदूत कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से विभूषित किये जाने का निर्णय अत्यंत हर्ष का विषय है. यह सामाजिक समरसता एवं गरीब कल्याण के विचार का और सार्वजनिक जीवन में उनके योगदान का सम्मान है.

यह सम्मान एक सही हस्ती को मिला :

झारखंड विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष इंदर सिंह नामधारी ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर भारत रत्न सम्मान के असली हकदार हैं. यह सम्मान एक सही हस्ती को मिला है. उन्होंने कहा कि कर्पूरी ठाकुर के साथ विधानसभा में अक्सर बैठने का मौका मिलता था. उनका पिछड़े वर्ग व गरीबों के प्रति खास ध्यान रहता था, जो वास्तव में प्रशंसनीय है. कर्पूरी ठाकुर को गरीब जनता को आकर्षित करने में महारथ हासिल थी. मेरे बहुत से कार्यक्रम उनके साथ हुए हैं. एक मंच से भाषण भी दिये हैं. मैंने उन्हें विपक्ष के नेता के रूप में देखा. जब विधानसभा का सत्र शुरू होता था, तो वे दूसरी पार्टी के नेताओं को अपने चेंबर में बुलाते थे. सरकार से क्या मांग करनी है, इसकी योजना बनाते थे. उस दौरान मैं भाजपा विधायक दल का नेता था. हमें उनसे बहुत कुछ सीखने का मौका मिला. वे हमको बहुत मानते थे.

Also Read: कर्पूरी ठाकुर को मिलेगा भारत रत्न, जन्मशताब्दी पर सिक्का और डाक टिकट भी होगा जारी
गरीबों के ठाकुर को भारत रत्न का सम्मान : संजय सेठ

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न का सम्मान मिलने पर सांसद संजय सेठ ने प्रसन्नता जाहिर की है. इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार जताया है. श्री सेठ ने कहा कि गरीबों के ठाकुर के नाम से मशहूर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिया जाना, समाज के अंतिम व्यक्ति का सम्मान है. यह सम्मान उन सबके लिए भी है, जो पिछड़ों और शोषितों के उत्थान के लिए सामाजिक और राजनीतिक रूप से कार्य कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न का सम्मान देकर समाज के हर उस व्यक्ति का सम्मान किया है, जो समाज के गरीब शोषित और पिछड़े वर्ग के लिए कार्य करते हैं. यह बिहार झारखंड समेत पूरे देश के हर सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ता के लिए गौरव की बात है.

रांची प्रकाशन के साप्ताहिक के विमोचन में कर्पूरी ठाकुर ने की थी शिरकत

पटना में आठ अक्तूबर 1978 को लोकनायक के आवास पर रांची प्रकाशन के नये साप्ताहिक जय मातृभूमि का विमोचन किया गया था. इस कार्यक्रम की यह दुर्लभ तस्वीर है. तसवीर में नानाजी देशमुख, लोकनायक जयप्रकाश नारायण, कर्पूरी ठाकुर, बलबीर दत्त व सीताराम मारू दिख रहे हैं. मौके पर सुबोधकांत सहाय व अजय मारू भी मौजूद थे. केंद्रीय सरकार द्वारा कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत भारत रत्न देने की घोषणा का अजय मारू ने स्वागत किया है.

मोदी सरकार का फैसला सराहनीय : बाबूलाल

रांची. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने कहा कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को केंद्र सरकार के द्वारा भारत रत्न दिये जाने का फैसला अत्यंत हर्ष का विषय है. श्री मरांडी ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार जताया है. कहा कि समाज के दलित, शोषित, पिछड़े वर्ग के हक की लड़ाई लड़नेवाले जननेता कर्पूरी ठाकुर को देश का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित करने का फैसला सराहनीय है.

गरीबों के मसीहा थे कर्पूरी : रामचंद्र केसरी

पूर्व मंत्री रामचंद्र केसरी ने कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिये जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि वह एक ऐसे मुख्यमंत्री रहे हैं, जो झोपड़ी में जन्म लिये और दो-दो बार मुख्यमंत्री होने के बावजूद मरे भी तो झोपड़ी ही छोड़ कर गये. न कभी परिवार के लिए कुछ बनाया और न ही कभी किसी को अनुचित लाभ दिया. वह ईमानदारी और सादगी की मिसाल थे. गरीबों के मसीहा थे. मुख्यमंत्री होते हुए भी फटेहाल कपड़े में रहते थे. न कोई दिखावा न कोई शानो-शौकत. पर कड़े प्रशासक भी थे. राज्य और जनता के विकास के लिए उनकी चिंता सदा बनी रहती थी. जनता के लिए ही वह सोते और जागते थे. ऐसी शुचिता, सरलता और ईमानदारी शायद ही किसी राजनेता में बचा हो.

राष्ट्रीय ओबीसी मोर्चा ने स्वागत किया

राष्ट्रीय ओबीसी मोर्चा ने भारत सरकार द्वारा बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की घोषणा का स्वागत किया है. प्रदेश अध्यक्ष राजेश कुमार गुप्ता ने कहा कि मोर्चा लंबे अरसे से जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की मांग करता रहा है. केंद्र सरकार ने पिछड़ों का मान बढ़ाया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें