24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Republic Day 2024: भारत में पहली बार गणतंत्र दिवस कहां मनाया गया था, जानिए इस बार क्या है थीम

Republic Day 2024: आजादी के तीन साल बाद 26 जनवरी 1950 में हमारे देश में संविधान लागू हुआ था. लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में पहली बार गणतंत्र दिवस कहाँ मनाया गया था. आइए जानते हैं विस्तार से.

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस भारत में 26 जनवरी को मनाया जाता है और यह एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय उत्सव है. आजादी के तीन साल बाद 1950 में हमारे देश में संविधान लागू हुआ था. जिसके एवज में देशभर में बड़े ही धूमधाम से इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है. आइए जानते हैं भारत में पहली बार गणतंत्र दिवस कहाँ मनाया गया था. इस बार की थीम क्या है?

भारत में पहली बार गणतंत्र दिवस कहां मनाया गया था

भारत में पहली बार गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को दिल्ली के पुराने किले के सामने स्थित इरविन स्टेडियम में मनाया गया था. जहां आज दिल्ली का चिड़ियाघर बना हुआ है. जी हां आपने सही सुना. साल 1950 में इरविन स्टेडियम में गणतंत्र दिवस की परेड निकाली गई थी. बताया जाता है कि इस परेड में तीन हजार सैन्यकर्मियों और करीब 100 से अधिक एयरक्राफ्ट ने भाग लिया था.

Undefined
Republic day 2024: भारत में पहली बार गणतंत्र दिवस कहां मनाया गया था, जानिए इस बार क्या है थीम 4
Also Read: भारत में 25 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय पर्यटन दिवस, जानें इस साल की थीम और इतिहास साल 2024 में भारत कौन सा गणतंत्र दिवस मनाएगा

बता दें साल 2024 में भारत अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है. आपको याद दिला दें कि 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान को लागू किया गया था. इसलिए यह तारीख गणतंत्र दिवस के रूप में चयन किया गया. नई दिल्ली के राजपथ पर भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना की परेड होती है और राष्ट्रपति ही तिरंगा फहराते हैं.

Undefined
Republic day 2024: भारत में पहली बार गणतंत्र दिवस कहां मनाया गया था, जानिए इस बार क्या है थीम 5
Also Read: Republic Day 2024: 26 जनवरी के मौके पर जरूर एक्सप्लोर करें उत्तर प्रदेश की इन ऐतिहासिक जगहों को, देखें List क्या है गणतंत्र दिवस 2024 की थीम?

इस साल गणतंत्र दिवस परेड की थीम “भारत-लोकतंत्र की जननी” और “विकसित भारत” है. फिलहाल बताते चलें कि देशभर में गणतंत्र दिवस की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं.

Undefined
Republic day 2024: भारत में पहली बार गणतंत्र दिवस कहां मनाया गया था, जानिए इस बार क्या है थीम 6
Also Read: National Tourism Day 2024: भारत में पर्यटन दिवस की शुरुआत कब हुई, जानें महत्व और ऐतिहासिक स्थलों के बारे में

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें