24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीएम हेमंत सोरेन ने रखी अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय की नींव, 2026 से होगी पढ़ाई

हेमंत सोरेन ने कहा कि हमारी सरकार खनिज संपदाओं से अलग हट कर विकास की अन्य संभावनाओं को तलाश रही है. खनिज संपदाओं की भरमार होने के बावजूद झारखंड पिछड़े राज्यों के पायदान पर खड़ा है.

रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को रांची के इटकी में विश्वस्तरीय अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी, 500 बेडवाले अस्पताल, मेडिकल कॉलेज और स्कूल के निर्माण कार्यों का शुभारंभ किया. अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की ओर से इस पूरी परियोजना में 5000 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है. वर्ष 2026 तक अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय, मेडिकल कॉलेज और स्कूल में पठन-पाठन शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है.

इस अवसर पर अपने संबोधन में सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि आनेवाले समय में इटकी की देश में अलग पहचान होगी. जरुरतमंदों की मदद करेगा फाउंडेशन. श्री सोरेन ने कहा कि हमारी सरकार खनिज संपदाओं से अलग हट कर विकास की अन्य संभावनाओं को तलाश रही है. खनिज संपदाओं की भरमार होने के बावजूद झारखंड पिछड़े राज्यों के पायदान पर खड़ा है. यहां लगभग 100 वर्ष से खनिज संपदाएं निकाली जाती रही हैं, लेकिन इसका लाभ झारखंड के आदिवासी-मूलवासी, गरीब, पिछड़ा अल्पसंख्यक सहित किसी भी वर्ग-समुदाय के लोगों को पूर्ण रूप से नहीं मिल पाया. झारखंड देश का ऐसा राज्य है, जहां गांव-गांव घर-घर तक बिजली पहुंचनी चाहिए थी, लेकिन ये अब तक नहीं हो सका.

Also Read: झारखंड: 2500 हुनरमंद युवाओं को ऑफर लेटर देकर बोले सीएम हेमंत सोरेन, 75 फीसदी स्थानीय लोगों को मिलने लगी नौकरी

आज भी राज्य में कई ऐसे गांव हैं, जहां बिजली नहीं पहुंची है. झारखंड के खनिज संपदाओं का लाभ दूसरे प्रदेश के लोगों ने उठाया और वे अमीर होते रहे, जबकि हमारे राज्य के लोग गरीबी में पलते रहे. हमारी सरकार अब राज्य में सामाजिक, शैक्षणिक और आर्थिक विकास के रास्ते को ढूंढते हुए कई महत्वपूर्ण और कल्याणकारी कार्य कर रही है. कार्यक्रम के दौरान लोहरदगा के सांसद सुदर्शन भगत, पूर्व विधायक बंधु तिर्की, अपर मुख्य सचिव राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विनय कुमार चौबे, सचिव राहुल पुरवार, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के सीइओ अनुराग बेहर सहित अन्य लोग उपस्थित थे.

व्यापार नहीं, सामाजिक सरोकार के लिए जाना जाता है अजीम प्रेमजी फाउंडेशन

मुख्यमंत्री ने कहा कि अजीम प्रेमजी फाउंडेशन व्यापार के लिए नहीं, बल्कि सामाजिक सरोकार के लिए जाना जाता है. इस संस्थान द्वारा समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक बेहतर शिक्षा तथा स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जा रही है. वर्ष 2021 से अजीम प्रेमजी विवि, मेडिकल कॉलेज एवं स्कूल की स्थापना को लेकर हमलोगों ने एक कार्य योजना तैयार की थी, जो आज मूर्त रूप लेती दिख रही है.

मुख्यमंत्री से बातचीत के दौरान अजीम प्रेमजी ने झारखंड आने की बात कही

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री सोरेन ने फाउंडेशन के चेयरमैन अजीम प्रेमजी के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात की. सीएम ने पूरे झारखंडवासियों की तरफ से उनका आभार प्रकट किया. इस अवसर पर अजीम प्रेमजी ने भी कहा कि फाउंडेशन राज्य सरकार के साथ बेहतर तालमेल स्थापित करते हुए राज्य के विकास में अपना पूरा योगदान देगी. राज्य के सर्वांगीण विकास में संस्थान आपके साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ेगी. उन्होंने शीघ्र ही झारखंड आने की बात कही.

अजीम प्रेमजी विवि और मेडिकल कॉलेज में लोगों को मिलेंगी ये सुविधाएं

यह विश्वविद्यालय क्षेत्र के विकास में गति देनेवाले पाठ्यक्रम चलाने पर जोर देगा. विवि में एजुकेशन, स्वास्थ्य और आजीविका जैसे क्षेत्रों में सर्टिफिकेट प्रोग्राम, स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम चलाये जायेंगे. विवि में सरकारी कर्मचारियों, गैर-लाभकारी संगठनों और अन्य कर्मचारियों को अपने क्षेत्र में विकास के लिए प्रोफेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम्स भी आयोजित किये जायेंगे. यहां एक मेडिकल कॉलेज भी होगा, जहां एमबीबीएस तथा मेडिकल से जुड़ी अन्य उच्चस्तरीय डिग्रियों, नर्सिंग और चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े अन्य पाठ्यक्रम भी पढ़ाये जायेंगे. साथ ही यहां रेफरल अस्पताल भी होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें