28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इन तरीकों से करेंगे धोएं ऊनी कपड़े, नई जैसी चमक हमेशा रहेगी बरकरार

ऊनी कपड़े सॉफ्ट होते हैं। इन्हें धोने में सावधानी बरतनी जरूरी है, अन्यथा इनकी रंगत खराब होते देर नहीं लगेगी. सही तरीके से धुलाई न हो तो ये कुछ ही दिनों में पुराने जैसे लगने लगते हैं.

रोजमर्रा के पहने जाने वाले आम कपड़ों और सर्दियों में पहनने वाले ऊनी कपड़ों में अंतर होता है. इसी वजह से ऊनी कपड़ों को धोने का तरीका भी नॉर्मल कपड़ों से अलग होता है। आम कपड़ों वाला डिटर्जेंट या सोप का इस्तेमाल करने पर ये कुछ समय बाद ही पुराने की तरह दिखने लग जाते हैं. चूंकि गर्म कपड़े महंगे होते है, इसलिए इन्हें बार-बार खरीदना भी सभी लोगों के लिए अफोर्डेबल नहीं होता है. उन्हें धोने का तरीका सही नहीं हो तो इन्हें खराब होने में देर नहीं लगती. हम आपको बताते हैं कि कैसे इनकी अच्छी देखभाल की जा सकती है. ऊनी कपड़े काफी नाजुक होते हैं और इन कपड़ों की देखभाल का तरीका भी अलग होता है.

केमिकल छीन लेता है ऊनी कपड़ों की सॉफ्टनेस

ऊनी कपड़ों की धुलाई करते समय इन्हें आम कपड़ों की तरह ट्रीट नहीं करें. इनका डिटर्जेंट पाउडर या सोप अलग होता है. बाजार से वही डिटर्जेंट या सोप खरीदें जो ऊनी कपड़ों के लिए बने हों. नॉर्मल डिटर्जेंट पाउडर में मौजूद केमिकल ऊनी कपड़ों की सॉफ्टनेस छीन लेता है.

लिक्विड डिटर्जेंट है सबसे अच्छा

लिक्विड डिटरजेंट ऊनी कपड़ों के लिए सबसे अच्छा होता है. जब भी ऊनी कपड़ों को धोना हो तो उसके लिए बाजार से लिक्विड डिटर्जेंट ही लेकर इस्तेमाल करें. आज विभिन्न डिटर्जेंट कंपनियां ऊनी कपड़ों के लिए अलग से लिक्विड डिटर्जेंट बनाती हैं, उनका ही इस्तेमाल करें.

वाशिंग मशीन में न डालें ऊनी कपड़े

वॉशिंग मशीन में ऊनी कपड़ों को डालकर कभी न धोएं. वाशिंग मशीन आपके कपड़ों को ट्विस्ट करके धोती है. ऊनी कपड़ों के साथ ऐसा करना ठीक नहीं है. इसलिए बेहतर यही होगा कि ऊनी कपड़ों को धोने के लिए हाथ का ही प्रयोग करें, वाशिंग मशीन का नहीं.

ब्रश ऊनी कपड़े को कर देते हैं डैमेज

ऊनी कपड़ों को धोने में ब्रश का इस्तेमाल तो करें ही नहीं. डिक्विड डिटर्जेंट से निकालकर ऊनी कपड़ों को हल्के हाथों से ही रगड़कर साफ करें. वैसे भी ऊनी कपड़ों से मैल आसानी से निकल जाता है. इसलिए इन्हें धोने के लिए ब्रश की कोई जरूरत नहीं होती. ब्रश का यूज करना भी हो तो वो सॉफ्ट होना चाहिए.

ऊनी कपड़ों के लिए गर्म पानी कभी नहीं

ठंड में अक्सर गर्म या गुनगुना पानी का इस्तेमाल कपड़ों को धोने के लिए कुछ लोग करते हैं, यह सही नहीं है. खासतौर पर ऊनी कपड़ों के लिए तो बिल्कुल नहीं. ऊनी कपड़ों को धोने के लिए गर्म पानी का प्रयोग कभी न करें. इससे ऊनके रोएं निकल जाते हैं या उन कपड़ों की साइज में अंतर आ जाता है. गर्म पानी से कलर भी निकलता है.

बेबी सोप से भी धो सकते हैं ऊनी कपड़े

बेबी सोप सॉफ्ट होता है इसलिए इसका प्रयोग भी ऊनी कपड़ों को धोने के लिए किया जा सकता है. लिक्विड डिटर्जेंट नहीं रहने की स्थिति में बेबी सोप से ऊनी कपड़े धो सकते हैं. ये कपड़ों की सॉफ्टनेस को खत्म नहीं करते. इससे ऊनी कपड़ों का रंग भी बदरंग नहीं होता.

स्पिरिट मिक्स पानी से छुड़ाएं दाग

ऊनी कपड़ों पर दाग लग जाए तो पूरा कपड़ा धोना जरूरी नहीं है. कपड़े के जिस हिस्से पर दाग लगा हो उसे टिश्यू पेपर में लिक्विड डिटर्जेंट लगाकर जेंटली रब कीजिए और फिर उस हिस्से को गुनगुने पानी से धो दीजिए. दाग हट जाएगा. गुनगुने पानी में स्पिरिट मिलाकर भी दाग वाले हिस्से से दाग छुड़ा सकते हैं.

Also Read: सफाई को बनाए साथी दूर भागेगी बीमारी, आजमाएं जर्म फ्री हाउस के टिप्स
बरतें ये सावधानियां

  • पूरा कपड़ा धोने की बजाय दाग वाले हिस्से को स्पंज या टिश्यू पेपर में डिटर्जेंट लगाकर साफ करें.

  • ऊनी कपड़े को सिकुड़ने से बचाने के लिए इन्हें धोने के बाद निचोड़े नहीं, हैंगर में टांग दें. पानी अपने-आप निकल जाएगा.

  • वाशिंग मशीन से धोना यदि बहुत जरूरी हो तो गर्म कपड़े को उल्टा करके मशीन में डालें.

  • ऊनी कपड़ों को पूरी तरह सूखने के बाद ही यूज करें या अगले साल के लिए स्टोर करें. उसमें नमी नहीं होनी चाहिए.

  • ऊनी कपड़ों को धोने के बाद धूप में ही सुखाएं, ड्रायर का प्रयोग इन्हें सुखाने के लिए नहीं करें.

  • ऊनी कपड़ों को कड़ी धूप में सूखने के लिए नहीं डालें। इससे उनकी रंगत उड़ जाती है.

Also Read: सर्दियों में गोंद खाना है बेहद फायदेमंद, जानें इसके हेल्थ बेनिफिट्स

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें