27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: भागलपुर में दिन में 6 डिग्री लुढ़का पारा, पूर्णिया व आसपास के जिलों में जानिए ठंड कबतक रहेगी..

बिहार में ठंड का प्रकोप जारी है. भागलपुर व आसपास के जिलों में बर्फीली पछिया हवा ने ठंड बढ़ायी है. दिन का तापमान छह डिग्री कम हुआ है. वहीं मुंगेर व जमुई में भी ठंड को लेकर मौसम विभाग की ओर से बड़ी जानकारी दी गयी है. जानिए कबतक ठंड की मार जारी रहेगी..

बिहार में ठंड का प्रकोप जारी है. अंगक्षेत्र और कोसी-सीमांचल के जिलों में भी कड़ाके की ठंड (Bihar Cold Alert) पड़ रही है. भागलपुर जिले में गुरुवार को भी भीषण ठंड का असर बरकरार रहा. दोपहर 12 बजे तक धुंध के कारण धूप के दर्शन नहीं हुए. दोपहर दो बजे से हल्की धूप निकली. 25 जनवरी को दोपहर के अधिकतम तापमान में छह डिग्री की गिरावट आयी. अधिकतम तापमान 14 डिग्री व न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री रहा. शाम ढलने के बाद सर्द पछिया हवा के कारण ठंड फिर से बढ़ने लगी. देर रात से लेकर सुबह तक सबसे अधिक ठंड पड़ रही है. इस दौरान जिले के विभिन्न इलाकों में कोहरा भी छाया रहा. ठंड (Bihar Me Thand) बढ़ने से सबसे अधिक परेशानी सुबह के समय स्कूल जाने वाले छोटे-छोटे बच्चों को हो रही है. शीतलहर को देखते हुए अभिभावक फिर से स्कूलों को बंद करने की मांग कर रहे हैं.

बांका का मौसम

बांका जिले में भी कड़ाके की ठंड (Banka Mausam News) पड़ रही है. गुरुवार को जिले का न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस तक रहा. इससे लोग कड़ाके की ठंड का अनुभव कर रहे हैं. सुबह शाम की कंकाली और बीच-बीच में चल रही ठंडी पछुआ हवा में सर्दी के सितम को बढ़ा दिया है. शाम ढलते ही सड़कें वीरान हो जाती है.

जमुई जिले का मौसम..

जमुई जिले में ठंड (Jamui Weather Today) का प्रकोप घटने का नाम नहीं ले रहा. गुरुवार को भी शीतलहर चल रही थी. हालांकि 12 बजे के बाद धूप निकलने से लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली, लेकिन शाम होते ही शीतलहर चलने लगी. दस किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही ठंडी हवा के कारण लोगों को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ठंड का असर लगातार बढ़ने के कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. जनवरी की शुरुआत से ही भीषण ठंड का सामना जिलेवासियों को करना पड़ रहा है. एक पखवारे से लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है. अत्यधिक ठंड होने के कारण शहरवासियों की दिनचर्या सुबह काफी देर से शुरू हो पा रही है. सड़कों पर आवाजाही भी बेहद घट गयी है. गुरुवार को जिले का अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग की मानें तो आगामी 29 जनवरी तक ठंड से कोई राहत नहीं मिलने वाली है.

Also Read: Bihar Weather: बिहार में अब हाड़ कंपाने वाली ठंड का अलर्ट जारी, हिमालय में बर्फबारी से बढ़ेगा मौसम का कहर..
मुंगेर में 6 डिग्री वाली ठंड..

मुंगेर में हाड़ कंपाने वाली ठंड (Munger Weather) पड़ रही है. गुरुवार को जिले का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. गुरुवार की सुबह घना कुहासा और सर्द पछुआ हवा से हुई. दिन के 11 बजे तक मौसम बुरी तरह खराब रही. जबकि सुबह 8 बजे के करीब हल्की बूंदा-बांदी ने ठंड को और अधिक बढ़ा दिया. दिन भर सूर्य बादलों से ढका रहा. जिसके कारण कोल्ड डे की स्थिति बनी रही. घना कोहरा और दूसरा हाड़ कंपा देने वाली ठंड के कारण लोग घरों में दुबके रहे. गुरुवार को अधिकतम तापमान 17 और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस पर रही. मौसम विभाग की माने तो रविवार तक ठंड से लोगों को राहत मिलने की उम्मीद नहीं है और कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेंगी.

मुंगेर का मौसम कैसा रहेगा..

शुक्रवार को भी मुंगेर जिले का अधिकतम तापमान 18 और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री रहने की संभावना है. जबकि शनिवार और रविवार को भी अधिकतम 18 और न्यूनतम 6 से 7 डिग्री सेल्सियस पर रहने की उम्मीद जतायी गयी है. जबकि सूर्य के ढके रहने की भी संभावना और 9 से 10 किलोमीटर की रफ्तार से सर्द पछुआ हवा चलने की संभावना है.

कोसी-सीमांचल में ठंड..

कोसी-सीमांचल क्षेत्र में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. पूर्णिया का तापमान (Purnia Temperature) अधिकतम-19.0 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम-10.0 डिग्री सेल्सियस है. वहीं सुपौल जिले का अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 09 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. खगड़िया में पारा 9 डिग्री तक लुढ़का.

ठंड में कमी कब से आएगी..

बीएयू सबौर, भागलपुर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने बताया कि 26 से 30 जनवरी के बीच भागलपुर व आसपास के जिलों में ठंड जारी रहेगी. सुबह में कोहरा रहेगा, दोपहर में हल्की धूप निकलेगी. 28 जनवरी से तापमान में हल्की वृद्धि होने की संभावना है. इस दौरान पश्चिमी हवा चलने की संभावना है. हवा की औसत गति 2 से 5 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. किसान गेहूं व सब्जियों में आवश्यकता अनुसार सिंचाई करें, पशुओं को शेड के अंदर रखें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें