24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लातेहार में 25 हजार लोगों को पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ देने का लक्ष्य

डीइओ संतोष कुमार ने कहा कि कारीगर और शिल्पकारों को प्रथम चरण में एक लाख तथा द्वितीय चरण में दो लाख रुपये का ऋण पांच प्रतिशत ब्याज पर दिया जायेगा.

लातेहार : लातेहार के स्टेशन रोड स्थित पंडित दीन दयाल उपाध्याय नगर भवन में सोमवार को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना को लेकर सेमिनार सह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. उद्धाटन डीआरडीए निदेशक प्रभात रंजन चौधरी व कार्यपालक दंडाधिकारी श्रेयांस ने संयुक्त रूप से किया. मौके पर डीआरडीए निदेशक ने कहा कि प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना की शुरुआत 17 सितंबर 2023 से की गयी है. इस योजना से पारंपरिक शिल्पकारों को आर्थिक सहायता और उन्नत उपकरण देकर उनके जीवन स्तर में सुधार करने की जरूरत है. कार्यपालक दंडाधिकारी ने कहा कि योजना के चयनित लाभार्थी को पांच से सात दिन का प्रशिक्षण दिया जायेगा.

इसके बाद सभी को टूल किट खरीदने के लिए 15 हजार रुपये की सहायता राशि उपलब्ध करायी जायेगी. डीइओ संतोष कुमार ने कहा कि कारीगर और शिल्पकारों को प्रथम चरण में एक लाख तथा द्वितीय चरण में दो लाख रुपये का ऋण पांच प्रतिशत ब्याज पर दिया जायेगा. हेमंत केसरी ने कहा कि लातेहार जिले को 25 हजार लोगों को लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से अब तक मात्र 1500 लोगों ने ही अपना निबंधन कराया है. उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिए गांव-गांव में जनसंपर्क अभियान चलाया जा रहा है. उन्होंने मुखिया से इस लक्ष्य को पूरा करने में सहयोग करने की अपील की है. इस अवसर पर एलडीएम राजीव कुमार मंदिलवार, संदीप सिंह, कुणाल शाहदेव, अमित कुमार, मुखिया सुनीता देवी, संजय उरांव, आशीष सिंह सहित बड़ी संख्या में शिल्पकार उपस्थित थे.

Also Read: लातेहार में 3.7 किलो अफीम के साथ तीन तस्कर गिरफ्तार, एक का है आपराधिक इतिहास

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें