26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड के वित्त रहित हाइस्कूल अनुदान जमा करने के लिए एक माह का समय, 20 दिन बाद भी नहीं खुला पोर्टल

हाइस्कूल के आवेदन की स्क्रूटनी संबंधित जिला के जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय द्वारा व इंटर कॉलेजों के आवेदन की स्क्रूटनी झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा की जाती है.

रांची : झारखंड के वित्त रहित हाइस्कूल, इंटर कॉलेज, मदरसा व संस्कृत स्कूल अनुदान के लिए आवेदन जमा नहीं कर पा रहे हैं. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा इस माह अनुदान के लिए आवेदन जमा करने की प्रक्रिया शुरू की गयी थी. स्कूल-कॉलेजों को 10 जनवरी से 10 फरवरी तक आवेदन जमा करना है. आवेदन जमा करने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा जारी पोर्टल के काम नहीं करने के कारण 30 जनवरी तक आवेदन जमा नहीं हो सका था. शिक्षक संगठन तिथि बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. शिक्षा विभाग द्वारा आवेदन के लिए तिथि बढ़ाने की स्थिति में फरवरी के अंत तक आवेदन जमा होगा.

हाइस्कूल के आवेदन की स्क्रूटनी संबंधित जिला के जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय द्वारा व इंटर कॉलेजों के आवेदन की स्क्रूटनी झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा की जाती है. स्क्रूटनी के लिए संबंधित स्कूल-कॉलेज को उपस्थिति पंजी से लेकर आवश्यक सभी कागजात लेकर संबंधित कार्यालय में उपस्थित होना होता है. स्क्रूटनी के बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा हाइस्कूल व जैक द्वारा इंटर कॉलेज की अनुशंसा माध्यमिक शिक्षा निदेशालय से की जाती है. इसके बाद विभागीय स्तर पर अनुदान समिति की बैठक होती है. अनुदान समिति की स्वीकृति के बाद राशि की निकासी होती है. यह प्रक्रिया 31 मार्च तक पूरी करनी होती है.

Also Read: झारखंड में नक्सलियों की साजिश फिर नाकाम, लातेहार के जंगल से पांच किलो का टिफिन बम बरामद, चल रहा सर्च ऑपरेशन
20 तक करनी है अनुशंसा :

डीइओ व झारखंड एकेडमिक काउंसिल को अनुदान के लिए 20 फरवरी तक अपनी अनुशंसा माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को भेजनी थी. अनुदान के लिए आवेदन जमा नहीं होने के कारण अब 20 फरवरी तक अनुशंसा की प्रक्रिया पूरी होने की संभावना कम है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें