25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चंपई सोरेन आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, राज्यपाल ने दिया सरकार बनाने का न्योता

इंडिया गठबंधन के 5 नेताओं ने आज शाम राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया था. जिसके बाद आज राज्यपाल ने सरकार बनाने का न्योता दे दिया.

इंडिया महागठबंधन को झारखंड के राज्यपाल ने सरकार बनाने का न्योता दे दिया है. आज चंपई सोरेन राज्य के नये मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. जानकारी के मुताबिक उन्हें 10 दिनों के भीतर बहुमत साबित करना होगा. इससे पहले गुरुवार शाम को झामुमो कांग्रेस गठबंधन के विधायकों ने राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया था.

चंपई सोरेन ने सौंपा था 45 विधायकों का समर्थन पत्र

हेमंत सोरेन के इस्तीफा देने के साथ ही इंडिया गठबंधन ने झामुमो के वरिष्ठ नेता चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता चुन लिया था. इसके बाद इंडिया गंठबंधन के विधायकों ने कल शाम ही राज्यपाल सीपी राधा कृष्णन से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया. इसके बाद झारखंड के राज्यपाल ने गुरुवार देर रात को उन्हें सरकार बनाने का न्योता दे दिया.

Also Read: शिबू सोरेन के परिवार के विश्वास पात्र हैं चंपई सोरेन,सरायकेला से छह बार विधायक चुने गये हैं चंपई
बुधवार शाम से झारखंड की राजनीति का माहौल गरम था

बता दें कि सीएम हेमंत पर कार्रवाई की सूचना मिलने के बाद से ही झारखंड की राजनीति का परिदृश्य बदलने लगा था. इंडिया गठबंधन के सभी विधायक मंगलवार शाम से ही रांची में ही थे. ईडी अधिकारियों द्वारा कार्रवाई की सूचना मिलने के बाद से ही झामुमो कांग्रेस राजद गठबंधन के विधायक राजभवन के लिए रवाना हो गये थे.

चंपई सोरेन के गांव में है जश्न का माहौल

विधायक दल का नेता चुने जाने के साथ ही चंपई सोरेन के गांव में जश्न का माहौल है. कल शाम ही लोग मांदर की थाप पर नाचने लगे थे. आपको बता दें कि झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन से जमीन घोटाले में ईडी ने पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया था. उससे पहले ईडी की ओर से हेमंत सोरेन को 10 समन पूछताछ के लिए भेजा गया था. 10वें समन पर उनसे दूसरी बार पूछताछ की गयी थी.

ऐसा रहा है चंपई सोरेन का राजनीतिक सफर

सरायकेला के विधायक चंपई सोरेन का राजनीतिक सफर काफी संघर्षपूर्ण रहा है. 90 के दशक में अलग झारखंड राज्य आंदोलन के जरिए चंपई सोरेन ने राजनीति में कदम रखा था. वर्ष 1991 से 2019 तक सरायकेला विधानसभा क्षेत्र के लिए हुए विधानसभा चुनावों में एक टर्म को छोड़कर उन्होंने सभी चुनावों में जीत दर्ज की है. सरायकेला विधानसभा क्षेत्र से चंपई सोरेन ने अब तक छह बार जीत दर्ज की है, जबकि उन्हें वर्ष 2000 के चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था. चंपई सोरेन कोल्हान में झारखंड टाइगर के नाम से फेमस हैं. झामुमो के केंद्रीय उपाध्यक्ष हैं.

इससे पहले गुरुवार को इंडिया गठबंधन के विधायक दिन भर सर्किट हाउस में ही जमे रहे. सभी 43 विधायकों को यहां रोक कर रखा गया था. राज्यपाल से दिन भर मुलाकात की कोशिश होती रही. आखिर में शाम 5:30 बजे राजभवन से गठबंधन के चंपई सोरेन सहित पांच लोगों को मुलाकात का समय दिया गया. इसमें राज्यपाल ने कहा कि वह अभी कानूनी सलाह ले रहे हैं. 24 घंटे के अंदर वह निर्णय ले लेंगे. इसके बाद गुरुवार रात 11 बजे ही राज्यपाल ने सरकार गठन का आमंत्रण चंपई सोरेन को दे दिया. शुरुआत में राज्यपाल से समय नीं मिलने पर गठबंधन के विधायक विशेष विमान से हैदराबाद जाने के लिए एयरपोर्ट पहुंच गये. एयरपोर्ट में पहले से दो चार्टड विमान खड़े थे, जिस पर 40 विधायक बैठ गये थे. लेकिन मौसम खराब होने और विजिबिलिटी नहीं होने से विमान ने उड़ान नहीं भरा और रात लगभग 9.45 बजे सभी विधायक वापस रांची सर्किट हाउस लौट गये.

पूरे दिन ऐसे चला घटनाक्रम

चंपई सोरेन को गुरुवार शाम 5:30 बजे राजभवन में मिलने का समय दिया गया. शाम 5:18 बजे चंपई सोरेन अपने साथ आलमगीर आलम, प्रदीप यादव, सत्यानंद भोक्ता, विनोद सिंह को लेकर राजभवन के गेट नंबर-1 पर पहुंचे. मीडिया से सिर्फ इतना भर कहा : राज्यपाल ने समय दिया है, मिलने जा रहे हैं. 5:23 बजे चंपई सोरेन अपने साथ आये विधायकों के साथ राजभवन के दरबार हॉल पहुंचे. राज्यपाल श्री राधाकृष्णन के पहुंचने पर चंपई सोरेन ने विधायकों की पूर्ण संख्या के आधार पर सरकार बनाने का पुन: दावा ठोंका. श्री सोरेन ने राज्यपाल को झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर, जेवीएम अध्यक्ष प्रदीप यादव, राजद के अध्यक्ष संजय सिंह यादव तथा माले के राज्य सचिव मनोज भक्त द्वारा उन्हें सरकार बनाने के लिए समर्थन देने संबंधी पत्र भी दिखाया.

इस पर राज्यपाल ने कहा कि इसकी कोई जरूरत नहीं है. साथ गये विधायकों ने राज्यपाल से आग्रह किया कि सरकार के नहीं बनने से राज्य में भ्रम की स्थिति बन रही है. ऐसी स्थिति में वे शीघ्र निर्णय लेने का कष्ट करें. इस पर राज्यपाल ने कहा कि उन्होंने कानूनी सलाह मांगी है. रात तक सलाह आ जाने की उम्मीद है. शुक्रवार को निर्णय लेकर आपलोगों को अवगत करा दिया जायेगा. इसके बाद चंपई सोरेन अपने साथ गये विधायकों के साथ 5:48 बजे राजवन के गेट नंबर-1 से पैदल ही बाहर निकले तथा मीडिया से मुखातिब हुए. चंपई सोरेन व आलमगीर आलम ने मीडिया से कहा कि राज्यपाल ने उनके द्वारा विधायकों की संख्या के आधार पर सरकार बनाने का दावा पेश करने को गंभीरता से सुना. साथ ही कहा कि वे शुक्रवार तक निर्णय ले लेंगे.

नलिन-बसंत ने लोबिन से बात की, सीता से भी किया संपर्क

रांची. विधायक लोबिन हेंब्रम अब तक गठबंधन के विधायकों के बीच नहीं पहुंच पाये हैं. श्री हेंब्रम से विधायक नलिन सोरेन और बसंत सोरेन ने संपर्क साधा है. श्री हेंब्रम ने कहा है कि वह एक कार्यक्रम में व्यस्त हैं. उसके बाद पहुंचेंगे. वहीं, चमरा लिंडा से भी गठबंधन के विधायकों ने बात की है. सीता सोरेन राज्य से बाहर बतायी जा रही हैं. वहीं, रामदास सोरेन के बारे में बीमार होने की सूचना है.

झामुमो ने 43 विधायकों की गिनती का वीडियो जारी किया, दावा 47 विधायक के साथ का

रांची. झामुमो की ओर से 43 विधायकों की गिनती का एक वीडियो जारी किया गया है. विधायकों ने इस वीडियो में खड़े होकर अपनी-अपनी गिनती क्रमवार बतायी है. वहीं, पार्टी का दावा है कि उनके साथ 47 विधायक हैं. मनोनित विधायक जोसेफ गलेन गलास्टिन भी उनके साथ हैं. स्पीकर रबींद्र महतो का भी समर्थन फिलहाल नहीं लिया गया है. इनका दावा है कि चंपई सोरेन के साथ फिलहाल 47 विधायक हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें