23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

किशनगंज पहुंचे केके पाठक की BPSC शिक्षकों को दो टूक, नौकरी करनी है तो ग्रामीण स्कूलों में पढ़ाने की डालें आदत

केके पाठक ने शिक्षा कार्यालय और स्कूलों में बुनियादी ढांचे पर जोर दिया, प्रशिक्षुओं को स्पष्ट रूप से कहा कि अगर उन्हें नौकरी करनी है तो ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में पढ़ाना होगा, महिला प्रशिक्षुओं से स्कूटी सीखने की जानकारी ली और सभी शिक्षकों को प्रोत्साहित किया.

बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक शुक्रवार को किशनगंज जिले के दौरे पर थे. सुबह दस बजे से उनका निरीक्षण शुरू हुआ. करीब 11 बजे उन्होंने शहर से सटे चकला स्थित डायट प्रशिक्षण केंद्र का जायजा लिया और प्रशिक्षण ले रहे नवप्रशिक्षित शिक्षकों को संबोधित करते हुए पूछा कि विद्यालय में शामिल होने के बाद आप लोग कैसा महसूस कर रहे हैं? बच्चों को दिल से पढ़ाएं. शिक्षक भर्ती 1 और 2 से नियुक्त शिक्षकों को ग्रामीण क्षेत्रों में पदस्थापित किया जा रहा है. ताकि समाज के अंतिम पायदान पर खड़े बच्चों को भी बेहतर शिक्षा मिल सके. उन्होंने कहा कि अब लगातार शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी और अगले कुछ महीनों में सभी रिक्तियां भर दी जाएंगी.

शिक्षकों से फीडबैक लिया

केके पाठक ने टीआरई 3 की परीक्षा मार्च में होने की संभावना है, जिसके बाद अगस्त महीने में टीआरई 4 के तहत एक लाख से ज्यादा शिक्षकों की बहाली होगी. बीपीएससी से नवचयनित शिक्षकों से फीडबैक लिया. उन्होंने शिक्षा कार्यालय और स्कूलों में बुनियादी ढांचे पर जोर दिया, प्रशिक्षुओं को स्पष्ट रूप से कहा कि अगर उन्हें नौकरी करनी है तो ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में पढ़ाना होगा, महिला प्रशिक्षुओं से स्कूटी सीखने की जानकारी ली और सभी शिक्षकों को प्रोत्साहित किया.

सरकारी स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा शुरू हुई

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि बीपीएससी द्वारा शिक्षकों की नियुक्ति और उनके योगदान के बाद सरकारी स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा शुरू हुई है और बच्चे नियमित रूप से स्कूल आने लगे हैं, जो काफी सराहनीय है. उन्होंने डाइट में प्रशिक्षुओं से फीडबैक लेने के शिक्षा विभाग के प्रयासों की भी जानकारी दी.

आवंटित विद्यालय का दौरा करें शिक्षक

केके पाठक द्वारा सभी प्रशिक्षु शिक्षकों को अपने आवंटित विद्यालय का दौरा करने को कहा गया तथा विद्यालय में बच्चों के लिए बेंच, डेस्क, शौचालय, भवन आदि सुविधाओं की उपलब्धता पर जोर दिया गया. शिक्षकों को अपना मनोबल ऊंचा रखने तथा पढ़ाई पर ध्यान देने का निर्देश दिया गया. उन्होंने आहार व्यवस्था पर प्रसन्नता व्यक्त की.

गर्मजोशी से अपर मुख्य सचिव का स्वागत किया

वहीं प्रशिक्षु शिक्षकों ने काफी गर्मजोशी से अपर मुख्य सचिव का स्वागत किया. शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान की प्राचार्या गुफराना जहूर से भी उन्होंने प्रशिक्षण से संबंधित जानकारी प्राप्त की इस अवसर पर जिलाधिकारी तुषार सिंगला, जिला शिक्षा पदाधिकारी सुभाष कुमार गुप्ता जिला कार्यकम पदाधिकारी कुंदन कुमार, राजेश कुमार सिन्हा, नूपुर प्रसाद, सूरज कुमार झा सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

डायट के बाद ग्रामीण स्कूलों के निरीक्षण के लिए निकले केके पाठक

डायट से निकलने के बाद शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव कोचाधामन प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय बस्ताकोला पहुंचे जहां उन्होंने क्लास रूम, शौचालय और रसोईघर का जायजा लिया और बच्चों से बातचीत की. फिर उनका काफिला उत्क्रमित मध्य विद्यालय मोहनमारी पहुंचा. यहां उन्होंने एमडीएम भी देखा और स्कूल में बच्चों की उपस्थिति और शिक्षा के स्तर को भी देखा. फिर वे धानपुर हाई स्कूल पहुंचे और कई बिंदुओं का निरीक्षण किया.

गुरुवार की देर शाम किशनगंज पहुंचे थे केके पाठक

केके पाठक गुरुवार की देर शाम किशनगंज पहुंचे. जिला अतिथि गृह में जिलाधिकारी तुषार सिंगला एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी सुभाष कुमार गुप्ता ने पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत किया. रात्रि विश्राम के बाद शुक्रवार की सुबह से ही उन्होंने निरीक्षण शुरू कर दिया. गौरतलब है कि पिछले दिनों छुट्टी से लौटने के बाद वह एक बार फिर सक्रिय हो गए हैं और राजधानी पटना से सबसे अधिक दूरी वाले किशनगंज पहुंचकर उन्होंने स्कूलों का निरीक्षण किया. इसे लेकर जिले के शिक्षकों में हड़कंप मच गया है.

Also Read: केके पाठक का नया फरमान, इंटर परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे शिक्षक व अन्य कर्मी

शिक्षा विभाग अपर मुख्य सचिव को लेकर अलर्ट पर रहा शिक्षा विभाग

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत केके पाठक शुक्रवार को किशनगंज पहुंचे थे. उनके आगमन के कारण उर्दू स्कूलों की छुट्टियां रद्द कर दी गईं. क्योंकि शुक्रवार को किशनगंज के कई उर्दू स्कूलों में छुट्टी रहती है, लेकिन केके पाठक के दौरे को देखते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारियों ने पत्र लिखकर कहा था कि शुक्रवार को भी सभी स्कूल खुले रहेंगे. अपर मुख्य सचिव के आगमन को लेकर शिक्षा विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड पर रहा.

Also Read: Bihar News: सक्षमता परीक्षा में तीन बार फेल होने पर नियोजित शिक्षकों का क्या होगा? केके पाठक करेंगे तय

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें