23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड विधानसभा में बोले डॉ लंबोदर महतो- टाइगर की तरह काम करें सीएम चंपाई सोरेन

डॉ महतो ने कहा कि दुनिया में कोई ऐसा सदन नहीं होगा, जहां सत्ता पक्ष के सदस्यों ने राज्यपाल की हूटिंग की हो. उन्होंने कहा कि यह समझ नहीं आ रहा था कि सत्ता पक्ष के लोग क्यों हंगामा कर रहे हैं.

झारखंड विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र के दूसरे दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जारी चर्चा के बीच डॉ लंबोदर महतो ने कहा कि मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन टाइगर थे, टाइगर हैं और टाइगर ही रहें. उन्हें टाइगर की तरह ही काम भी करना चाहिए. खतियान आधारित स्थानीयता की नीति हो, नियोजन नीति हो, ओबीसी को आरक्षण का मामला हो, नियुक्तियों का मामला हो, हर मामले में उन्हें टाइगर की तरह फैसला करना चाहिए.

राज्यपाल के अभिभाषण में व्यवधान के लिए सत्ता पक्ष को घेरा

डॉ लंबोदर महतो ने सत्ता पक्ष को घेरते हुए कहा कि जब राज्यपाल का अभिभाषण हो रहा था, उस क्रम में सत्ता पक्ष के सभी सदस्य, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी शामिल थे, खड़े होकर हंगामा कर रहे थे. सभी मिलकर राज्यपाल की हूटिंग कर रहे थे. डॉ महतो ने कहा कि दुनिया में कोई ऐसा सदन नहीं होगा, जहां सत्ता पक्ष के सदस्यों ने राज्यपाल की हूटिंग की हो. उन्होंने कहा कि यह समझ नहीं आ रहा था कि सत्ता पक्ष के लोग क्यों हंगामा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि मैंने राज्यपाल के पूरे अभिभाषण को पढ़ा. इसको पढ़ने के बाद पता चला कि यह झूठ का पुलिंदा है. सत्ता पक्ष के लोगों ने हंगामा किया, ताकि झारखंड की जनता को इस झूठ के पुलिंदे का सच न मालूम हो जाए.

Also Read: झारखंड विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, विपक्ष ने किया बहिष्कार

टाइगर की तरह काम करें चंपाई सोरेन : डॉ लंबोदर महतो

डॉ लंबोदर महतो ने कहा कि चंपाई सोरेन टाइगर थे, टाइगर हैं और टाइगर रहें. चंपाई दा ने कहा कि यह हेमंत सोरेन पार्ट-2 सरकार है. उनसे आग्रह है कि हेमंत सोरेन की सरकार जो नहीं कर सकी, उसे वे जरूर पूरा करें. डॉ महतो ने कहा कि एक टाइगर थे, जो 1932 के खतियान का सपना लिए इस दुनिया से चले गए.

शेर के बच्चे पर भी बोले डॉ लंबोदर महतो

डॉ लंबोदर महतो ने कहा कि इसी सदन में एक बयान आया कि हम शेर के बच्चे हैं. शेर का बच्चा किसी से डरता नहीं. उन्होंने कहा कि बेहद अफसोस की बात है कि शेर का बच्चा पिंजरा में चला गया. झारखंड में इस समय कई दर्जन शेर के बच्चे पैदा हो गए हैं. उन्होंने कहा कि चंपाई दा भी टाइगर हैं. इसलिए टाइगर के रूप में इतना बढ़िया काम करें कि लोग उनको हमेशा याद करें.

Also Read: चंपाई सोरेन के फ्लोर टेस्ट में शामिल हुए झारखंड के पूर्व सीएम, लगे हेमंत सोरेन जिंदाबाद के नारे

इन मुद्दों पर टाइगर की तरह फैसला लें चंपाई सोरेन

विधायक ने कहा कि 1932 खतियान आधारित स्थानीयता नीति, जातिगत जनगणना, सरना धर्मकोड, कुड़माली भाषा कोड से लेकर ओबीसी आरक्षण देने का काम करें. बढ़िया काम करें, ताकि उन्हें पिंजरे में न जाना पड़े. डॉ महतो ने कहा कि चंपाई दा आंदोलनकारी हैं. आंदोलनकारियों के प्रति संवेदनशील भी रहते हैं. झारखंड आंदोलनकारियों का चिह्नितीकरण अब तक पूरा नहीं हो पाया है. झारखंड आंदोलनकारियों के मान-सम्मान और स्वाभिमान की वह रक्षा करें.

एसएससी-सीजीएल का पर्चा लीक होना दुर्भाग्यपूर्ण

डॉ लंबोदर महतो ने कहा कि एसएससी-सीजीएल का पर्चा लीक होना दुर्भाग्यपूर्ण बात है. सरकार इसकी उच्चस्तरीय जांच कराए और दोषी चाहे जो भी हो, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करे. उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों को निजी कंपनियों में 75 फीसदी आरक्षण का कानून बना, लेकिन किसी एजेंसी में इसका अनुपालन नहीं हो रहा. इसे भी लागू करवाया जाए.

Also Read: विधानसभा में हेमंत सोरेन- मैं आंसू नहीं बहाऊंगा, 31 जनवरी को देश के इतिहास में जुड़ा काला अध्याय

डॉ लंबोदर महतो के भाषण की खास बातें

  • जेपीएससी की वैकेंसी में ओबीसी को उचित आरक्षण नहीं मिल रहा है.

  • उत्तरी छोटानागपुर के सभी जिलों में आरक्षी की बहाली हो रही है. किसी जिले में अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति और पिछड़ी जाति को आरक्षण नहीं दिया जा रहा. सरकार इसका संज्ञान ले.

  • बेरमो अनुमंडल को जिला बनाने की मांग पर 65 दिन से लोग धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं. कोई उनसे बात करने नहीं गया. सरकार इस पर सकारात्मक पहल करे.

चंपाई सोरेन के लिए पढ़ा शेर

कितनी जल्दी से मुलाकात गुजर जाती है

प्यास बुझती नहीं कि बरसात गुजर जाती है

अपनी यादों से कहो कि यूं न सताया करे

नीद आती नहीं और रात गुजर जाती है.

Also Read: हेमंत सोरेन जी, भाजपा की वजह से ही 4 साल चल पाई आपकी सरकार, विधानसभा में बोले अमर बाउरी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें