27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दुमका में गांव- गांव घूम रही फ्रांसीसी कंपनी हर्मेस की टीम, महिलाओं से सीख रहे इस तकनीक के गुर

ग्राम प्रधान संघ के प्रखंड अध्यक्ष बाबूधन मुर्मू ने मंगलवार को रानीश्वर प्रखंड प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के रघुनाथपुर मोड़ स्थित कार्यालय का उदघाटन किया.

दुमका : फ्रांसीसी कंपनी हर्मेस इंटरनेशनल के चार देशों इटली, फ़्रांस, जर्मनी और जापान से जुड़ी कर्मचारी मैक्सीमो, रोबेरता, जूलिया, मेलिनी, हीरोको मीकाजोकि, सुबार्न, जूली, अमेनवेल मीकाजोकि, प्रेतेशिया सहित अन्य कर्मचारी इन दिनों झारखंड के गांव में घूम-घूमकर यहां के महिलाओं से भारतीय उत्पादों के तकनीक को सिख रही है. मंगलवार को कंपनी के ग्यारह सदस्यीय टीम हंसडीहा पहुंच कर प्रदान संस्था से जुड़ी महिलाओं से तसर उत्पादन और उसके उपयोग को बारीकियों से जाना. हर्मेस इंटरनेशनल के महिला कर्मचारियों ने तसर से देशी तकनीक द्वारा स्पीनिंग धागा तैयार करना सिखा. हर्मेस इंटरनेशनल के महिला कर्मचारियों का अलग अलग जत्था दो दिनों से झारखंड के दुमका और गोड्डा जिला में प्रदान और जेएसएलपीएस से जुड़ी महिलाओं जो स्वरोजगार से जुड़ी है, उनसे मिलकर उनके तकनीक की जानकारी ले रही है. तसर धागा से पूर्व इन इन महिलाओं ने अलग अलग जगहों पर जाकर गोबर और लकड़ी के उत्पादों की भी जानकारी प्राप्त की. इस दौरान प्रदान संस्था के स्टेट कॉर्डिंनेटर शमशाद आलम, सिल्क यार्न प्रदान के प्रोडक्शन मैनेजर मिथलेश कुमार भी मौजूद थे.

रानीश्वर प्रखंड प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के कार्यालय का हुआ उदघाटन

ग्राम प्रधान संघ के प्रखंड अध्यक्ष बाबूधन मुर्मू ने मंगलवार को रानीश्वर प्रखंड प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के रघुनाथपुर मोड़ स्थित कार्यालय का उदघाटन किया. लघु कृषक कृषि व्यापार संघ (एसएफएसी) के माध्यम से क्षेत्र के किसानों को जोड़कर उन्हें लाभ पहुंचाने के लक्ष्य के बारे में बताया गया. समिति के अध्यक्ष शिव शंकर टुडू ने बताया कि क्षेत्र के किसानों को उचित दर पर खाद, बीज उपलब्ध कराने व किसानों द्वारा उत्पादित फसलों को खरीद कर उन्हें उचित दाम देने का लक्ष्य है. इसमें बिचौलिए की कोई जगह नहीं है. श्री टुडू ने बताया कि आज उदघाटन के मौके पर 185 किसान मौजूद थे. वर्तमान में 300 किसानों को जोड़ने का लक्ष्य है. प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांव से किसानों को जोड़ने की बात कहीं. मौके पर सीइओ अवधेश कापरी, कोषाध्यक्ष अरमेल मरांडी सहित अन्य सदस्य व किसान मौजूद थे.

Also Read: झारखंड: दुमका में बोले सीएम चंपाई सोरेन, 20 लाख लोगों को देंगे अबुआ आवास, हेमंत सोरेन को साजिश कर भेजा जेल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें