24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CBSE Board Exam 2024: कल से सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं शुरू, फर्जी जानकारी पर बोर्ड करेगा कार्रवाई

CBSE Board Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10, 12 के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 15 फरवरी से शुरू करेगा. बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने से पहले, सीबीएसई ने परीक्षा अवधि के दौरान फैलने वाली अफवाहों और फर्जी सूचनाओं के खिलाफ एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है.

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं कल से शुरू होने वाली हैं. आपको बता दें बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने से पहले, सीबीएसई ने एग्जाम टाइम के दौरान फैलने वाली अफवाहों और फर्जी सूचनाओं के खिलाफ एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है.

Also Read: UPSC CSE 2024: यूपीएससी प्रीलिम्स का नोटिफिकेशन जारी, जानें कैसे कर सकते हैं अप्लाई

CBSE Board Exam 2024: फर्जी खबरों पर न दें ध्यान

सीबीएसई बोर्ड ने अभिभावकों और छात्रों को पेपर लीक के संबंध में फर्जी सूचनाओं और असत्यापित खबरों के प्रति भी सचेत किया है. छात्रों को सोशल मीडिया पर चल रही ऐसी फर्जी खबरों या प्रश्नपत्रों के वीडियो/फोटो पर विश्वास नहीं करना चाहिए.

CBSE Board Exam 2024: हो सकती है कानूनी कार्यवाही

बोर्ड ने आधिकारिक नोटिस में कहा है कि कुछ बेईमान तत्व विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर पेपर लीक के बारे में अफवाहें फैला सकते हैं और वे परीक्षा के प्रश्न पत्रों तक पहुंच का दावा भी कर सकते हैं. ऐसी गैर-जिम्मेदाराना गतिविधियां छात्रों और जनता के बीच भ्रम की स्थिति पैदा करती हैं. सीबीएसई ने स्पष्ट किया कि बोर्ड अफवाह फैलाने वालों की पहचान कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगा.

CBSE Board Exam 2024: इस ईमेल पर कर सकते हैं सूचित

इस बीच, बोर्ड ने छात्रों और आम जनता से 2024 की परीक्षा के दौरान ऐसी किसी भी असत्यापित खबर और अफवाहों के प्रति सतर्क रहने का आग्रह किया है. यदि किसी को ऐसी कोई खबर मिलती है, तो बोर्ड ने सीबीएसई को ईमेल आईडी info.cbseexam@cbseshiksha.in पर सूचित करने को कहा है.

CBSE Board Exam 2024: परीक्षा के पहले देख लें महत्वपूर्ण गाइडलाइन्स

बोर्ड ने परीक्षा के दिन छात्रों द्वारा पालन किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं. नीचे कुछ मुख्य दिशानिर्देश दिए हैं:

  • छात्रों को परीक्षा समय से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा.

  • सीबीएसई एडमिट कार्ड के बिना किसी भी छात्र को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी, इसलिए एडमिट कार्ड ले जाना न भूलें.

  • परीक्षा कक्ष में सामान साझा करने की अनुमति नहीं है, इसलिए अपनी स्टेशनरी लेकर आएं.

  • परीक्षा हॉल में कोई भी अनधिकृत सामग्री न लाएं.

  • परीक्षा हॉल में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या किसी अनुचित साधन का उपयोग करने से पहले छात्रों को यह समझ लेना चाहिए कि बोर्ड को कभी भी उनकी परीक्षा रद्द करने का अधिकार है, इसलिए ऐसी गतिविधियों में शामिल न हों.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें