24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना में अतिक्रमण पर चलेगा बुलडोजर, पांच टीमें गठित, गड़बड़ी करने वालों पर होगी कानूनी कार्रवाई

अतिक्रमण हटाने का काम पटना नगर निगम के नूतन राजधानी अंचल, पाटलिपुत्र, कंकड़बाग व बांकीपुर अंचल के अलावा नगर परिषद दानापुर में चलाया जाएगा.

पटना शहर में गुरुवार से अतिक्रमण के खिलाफ विशेष अभियान चलेगा. अतिक्रमण हटाने का विशेष अभियान दो मार्च तक चलेगा. इसके लिए पांच टीम का गठन किया गया है. पटना प्रमंडल आयुक्त कुमार रवि ने शहर में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. आयुक्त के निर्देश पर डीएम शीर्षत कपिल अशोक व एसएसपी राजीव मिश्रा ने पांच टीम का गठन किया है. यह एक मल्टी-एजेंसी अभियान होगा.

गड़बड़ी करने वालों पर होगी कानूनी कार्रवाई

अतिक्रमण हटाने का काम पटना नगर निगम के नूतन राजधानी अंचल, पाटलिपुत्र, कंकड़बाग व बांकीपुर अंचल के अलावा नगर परिषद दानापुर में चलाया जाएगा. आयुक्त ने अतिक्रमण उन्मूलन अभियान में व्यवधान डालने वालों से सख्ती से निपटने का निर्देश दिया है. उन्होंने ऐसे तत्वों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करने को कहा है. पब्लिक न्यूसेंस हटाने के लिए पुलिस से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर दंड प्रक्रिया संहिता ( code of criminal procedure) की धारा 133 में नोटिस देकर कार्रवाई करें.

अभियान में ये रहेंगे शामिल

अभियान में प्रशासन, नगर निगम, ट्रैफिक पुलिस, परिवहन, राजस्व, पथ निर्माण, स्वास्थ्य, पुलिस, अग्निशाम, पुल निर्माण निगम, दूरसंचार, वन प्रमंडल, विद्युत सहित विभिन्न विभागों के पदाधिकारी एवं कर्मी शामिल रहेंगे.प्रत्येक टीम में मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारियों सहित महिला बल, पुलिस बल एवं लाठी बल को भी तैनात किया गया है.नगर निकायों से कार्यपालक पदाधिकारियों ,नगर प्रबंधकों, मुख्य सफाई निरीक्षकों, वीडियोग्राफर को लगाया गया है.

दो मार्च तक चलेगा अभियान

इस फेज में अतिकमण हटाने का विशेष अभियान दो मार्च तक चलेगा.रोस्टरवार टीम अलग-अलग इलाके में कार्रवाई के लिए अभियान चलायेगी. आयुक्त द्वारा प्रतिदिन अतिक्रमण हटाने के लिए की गयी कार्रवाई समीक्षा की जाएगी. अभियान के परिणाम का जायजा लेने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

अतिक्रमण हटाने क होगी वीडियोग्राफी

आयुक्त ने कहा कि थानाध्यक्षों को अतिक्रमण हटाने का विवरण स्टेशन डायरी में अंकित करना है. अभियान चलाने से पहले क्षेत्र में एसडीओ को माईकिंग कराना है. अतिक्रमण हटाने की संपूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी. अतिक्रमण में प्रयुक्त सामानों की जब्ती के साथ नियमानुसार जुर्माना लगाया जाएगा.अतिक्रमण हटने के बाद संबंधित इलाके में दुबारा अतिक्रमण नहीं हो इसके लिए एसडीओ व थानाध्यक्षों को इसे सुनिश्चित करना है.

विशेष वाहन चेकिंग अभियान भी चलेगा

ट्रैफिक पुलिस को अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान विशेष वाहन चेकिंग अभियान चलाना है. अतिक्रमण उन्मूलन अभियान संचालित करने के लिए चार-सदस्यीय मॉनिटरिंग सेल का गठन किया गया है. इसमें एडीएम विधि-व्यवस्था, ट्रैफिक एसपी, अपर नगर आयुक्त व सिटी मजिस्ट्रेट-सह-प्रभारी मजिस्ट्रेट शामिल हैं.

Also Read: पटना पुलिस का बुलडोजर देख घबरा गए लालू यादव के साले सुभाष यादव, भागे-भागे पहुंचे कोर्ट और कर दिया सरेंडर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें