25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather Updates: बारिश के बाद गिरा रांची का तापमान

Jharkhand Weather Forecast Updates: झारखंड के मौसम की खबरों और अपडेट के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के Live सेक्शन में. झारखंड के जिले की मौसम से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले...

लाइव अपडेट

जमशेदपुर और डालटेनगंज का तापमान भी गिरा

जमशेदपुर और डालटेनगंज का अधिकतम तापमान भी गिरा है. दोनों शहरों का तापमान क्रमश: 0.2 डिग्री और 0.8 डिग्री सेंटीग्रेड गिरा है. जमशेदपुर का पारा 43 डिग्री और डालटेनगंज का 42.2 डिग्री दर्ज किया गया है. जमशेदपुर का न्यूनतम पारा 28.7 डिग्री पर स्थिर रहा, जबकि डालटेनगंज का न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री बढ़कर 30.7 डिग्री सेल्सियस हो गया.

बारिश के बाद गिरा रांची का तापमान

रांची में दिन में बारिश के बाद आज के अधिकतम तापमान में गिरावट देखी गयी. हालांकि, यह अभी भी सामान्य से 4 डिग्री अधिक बना हुआ है. मौसम विभाग ने शाम 5:30 बजे रांची का अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया. न्यूनतम तापमान हालांकि 3 डिग्री बढ़कर 28 डिग्री हो गया, जो सामान्य से 3.6 डिग्री सेंटीग्रेड अधिक है.

थोड़ी देर में दुमका में बारिश और वज्रपात की आशंका

झारखंड की उप-राजधानी दुमका में थोड़ी देर में बारिश होने के संकेत हैं. मौसम विभाग की ओर से यह जानकारी दी गयी है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले कुछ घंटों में दुमका जिले में कुछ जगहों पर बारिश होगी. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है.

पूर्वी सिंहभूम में बारिश के आसार, येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने अब पूर्वी सिंहभूम जिले के कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे में बारिश के आसार जताए हैं. इस दौरान गर्जन के साथ वज्रपात की भी आशंका है. वहीं 30-40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी देखी जा सकती है. मौसम के बदलते मिजाज को देखते हुए विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

Jharkhand Weather Updates: बारिश के बाद गिरा रांची का तापमान
Jharkhand weather updates: बारिश के बाद गिरा रांची का तापमान 1

जामताड़ा, सिमडेगा और पश्चिमी सिंहभूम जिले में बारिश के आसार

जामताड़ा, सिमडेगा और पश्चिमी सिंहभूम जिले के कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे में बारिश के आसार हैं. इस दौरान गर्जन के साथ वज्रपात की भी आशंका है. वहीं 30-40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी देखी जा सकती है. मौसम के बदलते मिजाज को देखते हुए विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर लोगों को सावधान किया है.

Jharkhand Weather Updates: बारिश के बाद गिरा रांची का तापमान
Jharkhand weather updates: बारिश के बाद गिरा रांची का तापमान 2

रांची समेत इन जिलों में बारिश के आसार,वज्रपात की भी आशंका

रांची, देवघर, गुमला और लोहरदगा जिले के कुछ भागों में कुछ देर में बारिश के आसार हैं. इस दौरान गर्जन के साथ वज्रपात की भी आशंका है. वहीं 30-40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी देखी जा सकती है. मौसम के बदलते मिजाज को देखते हुए विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर लोगों को सावधान किया है.

Jharkhand Weather Updates: बारिश के बाद गिरा रांची का तापमान
Jharkhand weather updates: बारिश के बाद गिरा रांची का तापमान 3

देवघर समेत 5 जिलों में भीषण गर्मी

रांची स्थित मौसम केंद्र ने अपने स्पेशल बुलेटिन में कहा है कि सोमवार यानी 12 जून को बाबानगरी देवघर के अलावा गिरिडीह और कोल्हान प्रमंडल के तीनों जिले यानी पश्चिमी सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां में हीट वेव की स्थित रहेगी.

रविवार शाम कई जिलों में हुई तेज बारिश

रविवार शाम साहिबगंज, गोड्डा. धनबाद समेत कई जिलों तेज बारिश हुई. बारिश के बाद लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली, लेकिन सुबह होते ही फिर से सूर्य की तपिश शुरू हो गई.

16 जून तक तेज बारिश की उम्मीद नहीं

मौसम केंद्र रांची के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, 16 जून तक राज्य में तेज बारिश की उम्मीद नहीं है. 13 जून तक राज्य के पूर्वी भाग (संताल परगना) में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. 14 जून के बाद राजधानी और अन्य इलाकों में भी गर्जन, वज्रपात और हल्की बारिश की उम्मीद है. इधर, रविवार को राज्य के आधे से अधिक जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेसि से अधिक रहा.

भीषण गर्मी की चपेट में झारखंड, रात में भी राहत नहीं

आसमान से बरस रही आग के कारण पूरा राज्य भीषण गर्मी झेल रहा है. राज्य के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में मात्र 10 से 12 डिग्री सेसि का ही अंतर रह रहा है. इस कारण जमीन भी लगातार तप रही है. दिन भर गर्मी झेल रहे लोगों को रात में भी राहत नहीं मिल रही है. दो-तीन दिनों में बारिश या तेज हवा चलने की स्थिति में न्यूनतम तापमान कुछ गिर सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें