25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Weather Live: यूपी के कई हिस्सों में बारिश के आसार, IMD ने जारी की 11 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

UP Weather Live: यूपी में मानसून के प्रवेश करने के साथ ही अब पूरे प्रदेश में बारिश का प्रभाव देखने को मिलेगा. प्रदेश में रविवार को पूर्वांचल के साथ पश्चिमी यूपी में तेज बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक यूपी में मानसून की दस्तक के साथ ही अब ये धीरे-धीरे पूरे प्रदेश में सक्रिय होगा. मानसून सिद्धार्थनगर से यूपी में दाखिल हुआ है. अब ये धीरे धीरे पूरे प्रदेश में अपना प्रभाव बढ़ा रहा है.

लाइव अपडेट

यूपी में 27 जून तक होगी बारिश

उत्तर प्रदेश में दो दिन लगातार बारिश होने की संभावना है. 25 और 26 जून को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में लगभग तमाम हिस्सों में बारिश देखने को मिल सकती है. 27 जून तक प्रदेश में बिजली की चमक के साथ बारिश हो सकती है. इससे लोगों को तपती गर्मी से राहत मिलेगी.

20 जिलों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने आगामी चार दिनों में अलग-अलग 20 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. 28 जून को 8 जिलों में बहुत भारी बारिश की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना

आज पश्चिमी व पूर्वी यूपी के लगभग सभी स्थानों में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही 27 जून को पश्चिमी व पूर्वी उत्तर प्रदेश के अनेक स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं.

मेरठ में तेज बारिश से फसल जलमग्न

मेरठ में तेज बारिश के चलते रजवाहा कट गया. तेज पानी के बहाव से फसल जलमग्न हो गया. सैकड़ों बीघा खड़ी फसल पानी में डूब गयी है. कई किसानों को फसल डूबने से भारी नुकसान हुआ है. सरधना के झिटकरी गांव का मामला है.

IMD ने जारी की 11 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार, 25-26 जून के बीच राज्य में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने 25 जून को पश्चिमी यूपी में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की है.

यूपी में तेजी ये आगे बढ़ रहा मानसून, सोमवार तक पूरे प्रदेश में होगा सक्रिय

यूपी में मानसून तेज गति से राज्य के अलग अलग हिस्सों में पहुंच रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक जिस गति से मानसून की रफ्तार है, उसको देखते हुए ये रविवार तक अवध क्षेत्र और मध्य यूपी तक पहुंच जाएगा. जबकि सोमवार तक पूरे प्रदेश को कवर कर लेने की संभावना है. शनिवार को पूर्वांचल सहित कई जनपदों में बारिश हुई. वहीं लखनऊ समेत कुछ हिस्सों में भी बादल बरसे. रविवार को भी मौसम राहत दिलाने वाला बना हुआ है.

मानसून तेजी से पूरे प्रदेश में हो रहा सक्रिय

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर प्रदेश के मध्य भागों पर है. इसके साथ ही एक ट्रफ रेखा पंजाब से मध्य उत्तर प्रदेश के ऊपर बने चक्रवाती परिसंचरण तक फैली हुई है. इस वजह से रविवार को प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी दोनों हिस्सों में बारिश होगी. मानसून अब पश्चिमी की ओर बढ़ रहा है, इस वजह से राज्य में इसका दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है.

यूपी में लखनऊ, नोएडा सहित कई बारिश से उमस भरी गर्मी से राहत, जानें मौसम अपडेट

यूपी में मानसून के दाखिल होने के साथ ही मौसम में इसका असर दिखाई देने लगा है. राजधानी लखनऊ, नोएडा सहित कई इलाकों में शनिवार रात से लेकर रविवार को बारिश होने की वजह से मौसम सुहाना हो गया है. मौसम ने रविवार को प्रदेश में पूर्वांचल सहित पश्चिमी यूपी भारी बारिश की संभावना जताई है.

पूर्वाचल में बारिश शुरू

यूपी के पूर्वाचल में तेज हवा के साथ बारिश शुरू है. गोरखपुर और आसपास के क्षेत्रों में रविवार को अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. रविवार को लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

बलिया में हो रही बारिश

यूपी में दो दिन लगातार बारिश होने की संभावना है. शनिवार की शाम से बलिया, गाजीपुर, मऊ समेत पूर्वाचल में बारिश हो रही है. बारिश होने के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

25 और 26 जून को भारी बारिश की संभावना

उत्तर प्रदेश में दो दिन लगातार बारिश होने की संभावना है. 25 और 26 जून को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में लगभग तमाम हिस्सों में बारिश देखने को मिल सकती है. 24 से 26 जून के दौरान कहीं-कहीं बहुत अधिक भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. 27 जून तक प्रदेश में बिजली की चमक के साथ बारिश हो सकती है. इससे लोगों को तपती गर्मी से राहत मिलेगी.

कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने 24 जून से प्रदेश के कई हिस्सों में भारी वर्षा होने की संभावना जताई है. इस दौरान प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में वज्रपात हो सकती है.

उत्तर प्रदेश में तेज बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में तेज बारिश होने की संभावना है. जिसको लेकर चेतावनी जारी की गयी है. कानपुर में लगातार 24 घंटे हुई बारिश ने जहां एक ओर आठ डिग्री पारा गिराया. वहीं बारिश थमने के बाद बढ़ी उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक हल्की बूंदाबांदी की आशंका जताई है.

यूपी में अब तेजी से सक्रिय होगा मानसून, उमस भरी गर्मी से मिलेगी निजात

लखनऊ सहित कई जनपदों में आसमान में बादल छाए हुए हैं. इसकी वजह से सूरज के तेवर तो ढीले पड़े हैं. लेकिन, उमस के कारण लोगों को परेशानी हो रही है. मौसम विभाग ने तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई है, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी.

पूर्वांचल के बादलों ने डाला डेरा, बारिश होने पर उमस से मिलेगी राहत

यूपी गोरखपुर सहित पूर्वांचल के कई जनपदों में शनिवार को बादलों ने डेरा डाल दिया है. मौसम वैज्ञानिकों ने इस अगले सप्ताह तक जनपद में कुछ स्थानों पर रुक रुक कर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. इस वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी और तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी. गोरखपुर और आसपास के क्षेत्रों में शनिवार को अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

यूपी में 24 घंटे में तेजी से सक्रिय होगा मानसून, इन इलाकों में होगी भारी बारिश, जानें अपडेट

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक यूपी के पूर्व हिस्सों सिद्धार्थ नगर, महराजगंज और गोरखपुर समेत अन्य जिलों में मानसून पहुंच चुका है. आगामी 24 घंटे में आगे बढ़ने के अनुकूल स्थिति बन रही है. ऐसे में लखनऊ समेत कई जिलों में बारिश से तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. 25, 26 और 27 जून को कई जिलों में भारी बारिश के आसार हैं.

यूपी में अभी तक सामान्य से कम बरसात

यूपी में अभी तक प्रदेश में सामान्य से कम बरसात दर्ज हुई है. पूर्वी यूपी की अपेक्षा पश्चिमी यूपी में ज्यादा बारिश हुई है. पूरे प्रदेश में 24.4 मिमी पानी बरसा है, जबकि सामान्य तौर पर 49.5 मिमी बरसात होनी चाहिए थी. अब मानसून में इसकी भरपाई होने की संभावना है.

पूर्वांचल में आज जमकर बरसेंगे बादल, पूरे प्रदेश में तेजी से सक्रिय हो रहा मानसून

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मानसून जिस रफ्तार से आगे बढ़ा है, उसके मुताबिक अगले 24 घंटे में यह पूरे प्रदेश को कवर कर लेगा. शनिवार को जहां प्रदेश में झमाझम बारिश की संभावना है, वहीं इसके बाद 29 जून तक पूरे प्रदेश में बारिश की स्थिति देखने को मिलेगी. इस वजह से तापमान में गिरावट भी दर्ज की जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें