24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather Update: झारखंड के कई जिलों में आज बारिश की संभावना

Jharkhand Weather Forecast Updates: झारखंड के मौसम की खबरों और अपडेट के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के Live सेक्शन में. झारखंड के जिले की मौसम से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले...

लाइव अपडेट

रांची का तापमान सामान्य से 6.8 डिग्री कम

रांची का तापमान सामान्य से 6.8 डिग्री कम हो गया है. पिछले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान में 1.2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी है, जिसके बाद रांची का मौसम सुहाना हो गया है. न्यूनतम तापमान में भी मामूली गिरावट आयी है, जिसके बाद यह घटकर 22.4 डिग्री सेल्सियस रह गया, जो सामान्य से 0.7 डिग्री सेल्सियस कम है. रांची में आज 5.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गयी.

जमशेदपुर का तापमान 30 डिग्री से नीचे आया

लौहनगरी जमशेदपुर का अधिकतम तापमान घटकर 30 डिग्री से नीचे आ गया है. पिछले 24 घंटे के दौरान यहां के अधिकतम तापमान में 0.4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गयी. आज जमशेदपुर का उच्चतम तापमान 28.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 5.8 डग्री सेंटीग्रेड कम है. हालांकि, न्यूनतम तापमान में 0.3 डिग्री की वृद्धि हुई, जिसके बाद आज का न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस हो गया, जो सामान्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस कम है.

डालटेनगंज का पारा अब भी 33 डिग्री के पार

डालटेनगंज में बुधवार को 3 मिलीमीटर वर्षा होने के बावजूद उच्चतम तापमान में 1.4 डिग्री सेंटीग्रेड की वृद्धि हुई है. यहां का आज का अधिकतम तापमान 33.3 डिग्री रहा, जो सामान्य से 1.5 डिग्री सेंटीग्रेड कम है. न्यूनतम तापमान 0.1 डिग्री घटकर 26.5 डिग्री सेंटीग्रेड हो गया, जो सामान्य से 0.4 डिग्री कम है.

संथाल परगना के कई भागों में अगले एक से तीन में होगी बारिश

पाकुड़, साहिबगंज, बोकारो, धनबाद, दुमका, गढ़वा, गोड्डा जिले के कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे में हल्के से मध्यम दर्ज की बारिश की संभावना है.

झारखंड में आज कैसा रहेगा मौसम

Jharkhand Weather Update: झारखंड के कई जिलों में आज बारिश की संभावना
Jharkhand weather update: झारखंड के कई जिलों में आज बारिश की संभावना 1

रांची के कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे में होगी बारिश

रांची जिले के कुछ भागों में अगले एक से तीन घंटे में हल्के दर्ज की मेघ गर्जन के साथ वर्षा होने की प्रबल संभावना है.

Jharkhand Weather Update: झारखंड के कई जिलों में आज बारिश की संभावना
Jharkhand weather update: झारखंड के कई जिलों में आज बारिश की संभावना 2

धनबाद में बारिश से कोयला उत्पादन 10-15 फीसदी घटा

धनबाद में पिछले दो-तीन दिनों से रूक-रूक कर हो रही बारिश से बीसीसीएल का उत्पादन 10-15 फीसदी तक प्रभावित हुआ है. वर्तमान में जहां कंपनी औसतन रोज 1.15 लाख टन कोयला उत्पादन कर रही है. वहीं 25 व 26 जून को कंपनी क्रमश: 93,801 टन व 1,11,354 टन कोयला उत्पादन हुआ. मंगलवार को (27 जून) भी उत्पादन में ओर कमी आने की बात कही जा रही है. इधर बारिश के दौरान पावर प्लांटों को पर्याप्त मात्रा में कोयले की आपूर्ति सुनिश्चित हो सके, इसके लिए बीसीसीएल के सीएमडी समीरन दत्ता ने सभी एरिया में सुरक्षित उत्पादन पर जोर दिया है. सीएमडी श्री दत्ता ने कहा है कि सुरक्षित कोयला उत्पादन हमारी प्राथमिकता है. इसमें कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी. नदी, नाला वाले माइंस व कोलियरी प्रबंधन को विशेष सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है.

पोड़ैयाहाट में झमाझम बारिश से मौसम सुहाना, किसानों में खुशी

पोड़ैयाहाट मुख्य बाजार सहित ग्रामीण क्षेत्रों में मंगलवार को झमाझम बारिश हुई. इससे मौसम काफी सुहाना हो गया है. वहीं बारिश से किसानों में खुशी देखी गयी. किसान बिचड़ा डालने को लेकर खेतों को तैयार करते हुए देखे गये. किसान नरेश यादव, शंभू ठाकुर आदि ने बताया कि अगर मौसम ने साथ दिया तो अब किसान खेतों में बीज डाल पाएंगे. हालांकि खेतों में बीज डालने में काफी विलंब हो गयी है. वहीं पोड़ैयाहाट प्रखंड में एक माह पूर्व भी सरकार द्वारा सरकारी दर पर बीज उपलब्ध करा दिया गया है. बारिश नहीं होने की वजह से बहुत लोगों ने धान का बीज नहीं लिया था.

गोड्डा में 29 मिमी बारिश, किसानों को मिली राहत

गोड्डा जिले में मंगलवार को मॉनसून का असर देखा गया और झमाझम वर्षा हुई है. जिला मुख्यालय सहित कई प्रखंडो में बारिश हुयी है. मंगलवार को कुल 21 मिमी वर्षापात रिकॉर्ड किया गया है. आसमान दिन भर बादलों से ढंका रहा. इसके पहले जिले भर में कुल 09 मिमी वर्षा हुयी है. हालांकि एक दिन पहले सोमवार को बंसंतराय आदि प्रखंडो में झमाझम वर्षा हुयी थी. जबकि जिला मुख्यालय में नहीं के बराबर हुई थी. कुल मिलाकर अब तक 30 मिमी वर्षा हुई है. मौसम वैज्ञानिक रजनीश प्रसाद राजेश के अनुसार अभी जिले में चार दिनों तक बारिश होने के आसार हैं. कारण कि एक तो मौनसून का फैलाव झारखंड के कई हिस्सों में हो रहा है. दूसरा बंगाल की खाड़ी के एक निम्न दबाव का केंद्र बना हुआ है. इसके कारण भी मंगलवार को अच्छी वर्षा हुई है. जिला मुख्यालय में रुक-रुक कर वर्षा हुई है. इसके कारण मौसम अत्यंत सुहावना हो गया है. लोगों को गर्मी तथा धूप की लहर से राहत मिली है. बारिश होने से सबों ने राहत की सांस ली है. कम से कम बारिश होने से मवेशियों के चारे की समस्या कम हो जाएगी.

जमशेदपुर में आंशिक बारिश के आसार

जमशेदपुर. मंगलवार को शहर का तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान 28.5 डिग्री तथा न्यूनतम 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटे में 19.4 एमएम बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार 29 जून तक बारिश के आसार हैं. मंगलवार को हवा में आद्रता की अधिकतम मात्रा 92 प्रतिशत रही. न्यूनतम मात्रा 90 प्रतिशत दर्ज की गयी. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को दोपहर में आसमान में काले बादल रहेंगे. आंशिक बारिश हो सकती हैं

मॉनसून की बारिश से भीगा पूरा झारखंड, कई जिलों में भारी बारिश

मॉनसून की बारिश से पूरा झारखंड भींग गया है. राज्य के कई जिलों में भारी बारिश हुई है. चक्रधरपुर, चाईबासा सदर और टोंटो में पिछले 24 घंटे में 100 मिमी से अधिक बारिश हुई. वहीं, झींकपानी, गोइलकेरा, बानो वाले इलाके में 50 मिमी से अधिक बारिश हुई. राजधानी सहित अन्य इलाकों में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है. कभी तेज तो कभी धीरे बारिश हो रही है. बारिश के कारण तापमान गिर गया है. राजधानी में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में पांच डिग्री सेसि से कम का अंतर हो गया है. मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 28 तथा न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेसि के आसपास रहा. राज्य के करीब-करीब सभी जिलों का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेसि से नीचे रहा. मौसम केंद्र ने पूर्वानुमान किया है कि तीन जुलाई तक राज्य में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी. झारखंड में एक निम्न दबाव बना हुआ था. यह ओड़िशा की ओर शिफ्ट कर रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें